Dainik Navajyoti Logo
Friday 24th of September 2021
 
राजस्थान

नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में बब्बर शेर सिद्धार्थ की मौत, पिछले कई दिनों से था बीमार

Thursday, June 11, 2020 10:55 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में बाघ शावक रूद्र की मौत के बाद दूसरे दिन बुधवार को एशियाटिक लॉयन सिद्धार्थ की मौत हो गई। सिद्धार्थ की मौत भी लेप्टोस्पायरोसिस से होना बताया जा रहा है। उप वन संरक्षक सुदर्शन शर्मा ने बताया कि पिछले कई दिनों से बीमार 8 साल के सिद्धार्थ का इलाज चल रहा था। लेकिन अल सुबह करीब 3 बजे इसकी मृत्यु हो गई। जानकारी के अनुसार 6 जून से शेर (सिद्धार्थ) का इलाज चल रहा था। जांच के लिए सिद्धार्थ के विभिन्न अंगों के सैम्पल (नमूने) बरेली स्थित आईवीआरआई सेंटर भेजे गए हैं। बायोलॉजिकल पार्क में वन्यजीवों की मौत से वन विभाग भी सकते में है।

रोडेंट प्रूफ नहीं हैं एन्क्लोजर
बायोलॉजिकल प्रशासन दोनों बिग कैट्स की मौत का कारण ‘लेप्टोस्पायरोसिस’ बीमारी बताई जा रही है। इसी बीमारी के कारण वर्ष 2008 में जोधपुर जू में करीब 3 वन्यजीवों की मृत्यु हुई थी। इसके बाद वहां के एन्क्लोजरों को रोडेंट पू्रफ बनाया गया। वही तकनीक माचिया बायोलॉजिकल पार्क में अपनाई गई। जिससे वहां नेवले या चूहे अंदर नहीं आ सकते। उदयपुर के सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क में भी एन्क्लोजरों को रोडेंट पू्रफ बनाया गया है। लेकिन नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क और लॉयन सफारी के एन्क्लोजर रोडेंट पू्रफ नहीं हैं। ऐसे में अन्य वन्यजीवों में भी इस तरह की बीमारी से ग्रसित हो सकते हैं। विशेषज्ञों का मानना है कि बिग कैट्स को दिए जाने वाले फूड की भी जांच होनी चाहिए। साथ ही अन्य वन्यजीवों की टेस्टिंग होनी जरूरी है।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भागचंद चोटिया हत्याकांडः पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया की मामले में एसओजी से जांच की मांग

किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र से पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया ने दिनदहाड़े सरपंच पुत्र भागचंद चोटिया हत्याकांड की स्पेशल ऑपरेशन ग्रुप (एसओजी) से जांच कराने की मांग की है। सिनोदिया ने कहा कि जनता की मांग एसओजी जांच के लिए उठ रही है और मैं भी चाहता हूं कि हत्याकांड की निष्पक्ष जांच हो और हत्यारे जल्द पकड़े जाए।

19/10/2020

रेपिड टेस्ट किट जल्द आएंगे, संदिग्ध इलाकों में होगी सैंपलिंग: रघु शर्मा

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि राजस्थान में रेपिड टेस्ट किट जल्द आ रहे हैं। इसके बाद जिन भी इलाकों में कोरोना संक्रमण की आशंका होगी यानि संदिग्ध इलाके होंगे, उनमें रैंडम सैंपलिंग जांच होगी। शर्मा ने कहा कि राजस्थान में कुल मिलाकर स्थिति नियंत्रण में है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद अपने स्तर पर रोजाना मोनिटरिंग कर रहे हैं।

06/04/2020

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भाजपा के खिलाफ निंदा प्रस्ताव पारित

मुख्यमंत्री निवास पर हुई प्रदेश कांग्रेस विधायक दल की बैठक में मौजूद कांग्रेस, निर्दलीय व अन्य समर्थित विधायकों ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार को एकमत से समर्थन देने तथा सरकार को कमजोर करने वाले पदाधिकारी या विधायक दल के सदस्य के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने की मांग का प्रस्ताव पारित किया गया।

14/07/2020

पूरे पांच साल जनता की सेवा करेगी सरकार, कोई रोक नहीं सकता : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को मांडल में चुनावी जनसभा में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर जमकर हमला बोला।

24/04/2019

डबोक में दोपहर तक विमानों की आवाजाही ठप रही

उदयपुर। डबोक स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट गुरूवार को घने कोहरे से घिरा रहा जिससे रनवे पर न्यून दृष्यता के चलते विमानों की आवाजाही दोपहर 2 बजे बाद शुरू हो पाई।

02/01/2020

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एसीबी मुख्यालय में ली रिव्यू मीटिंग

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एसीबी मुख्यालय पहुंचे है। वह एसीबी मुख्यालय में रिव्यू मीटिंग लेंगे। उनका डीजी एसीबी आलोक त्रिपाठी, एडीजी सौरभ और आईजी दिनेश एमएन ने स्वागत किया।

20/11/2019

आमजन की शिकायतों को सुनने के लिए बनाए जाएंगे 3 कलस्टर, होगी 3 स्तरीय जनसुनवाई

आमजन की शिकायतों को सुनने के लिए तीन कलस्टर बनाए जाएंगे। इसमें तीन स्तरीय जनसुनवाई होगी। आखिर में अधिकारी एक-एक महीने में जनसुनवाई करेंगे।

03/01/2021