Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
राजस्थान

RU में छात्र दुर्घटना बीमा के छात्रों से लिए 100 रुपए और बीमा देंगे 60रुपए का : एनएसयूआई करेगी विरोध

Thursday, October 14, 2021 14:55 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। राजस्थान विश्वविद्यालय में स्टूडेंट्स दुर्घटना बीमा के लिए ली गई राशि को लेकर एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने आरयू प्रशासन के अधिकारियों पर गंभीर आरोप लगाए है। राजस्थान विश्वविद्यालय के 27हजार विद्यार्थियों से शैक्षणिक सत्र 2021 22 के लिए 100रुपए प्रति छात्र छात्र दुर्घटना बीमा के नाम से उनके प्रवेश के समय लिए गए थे छात्रों द्वारा अपनी सुरक्षा के लिए विश्वविद्यालय को दिए गए इन 100रुपए में से विश्वविद्यालय के कुछ अधिकारी मिलकर 40रुपए की कमाई करने जैसा निंदनीय कार्य कर रहे हैं।  जिसका एनएसयूआई विरोध करेगी।

एनएसयूआई ने इस संबंध में विश्वविद्यालय के कुलपति को स्पष्ट कहा है कि जब विश्वविद्यालय के छात्रों से सो रुपए उनके बीमा के नाम से लिए गए तो छात्रों को 60रुपए का बीमा ही क्यों दिया जा रहा है। विश्वविद्यालय के कुछ अधिकारी इस पूरी प्रक्रिया में अनियमितता से कार्य कर रहे हैं ऐसा निर्णय लेने वाले विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी और अन्य अधिकारियों के विरुद्ध एनएसयूआई ने सख्त कार्यवाही किए जाने की मांग की है।

एनएसयूआई के प्रवक्ता रमेश भाटी ने कहा है कि पिछले 2 सालों से विश्वविद्यालय में छात्र संघ के चुनाव नहीं हुए हैं जबकि प्रत्येक छात्र से 300रुपए छात्र संघ वह अन्य गतिविधियों के लिए विश्वविद्यालय पहले ही ले चुका है इस सारे प्राप्त राशि को विश्वविद्यालय के छात्रों के हित में लगाया जाना चाहिए लेकिन इस पूरी राशि का विश्वविद्यालय अन्य कार्यों में उपयोग दे रहा है जो उचित नहीं है।  भाटी ने कहा है कि विश्वविद्यालय के छात्रों कुछ छात्र दुर्घटना बीमा का लाभ अधिक से अधिक दिए जाने के लिए छात्र संघ के नाम से दी गई राशि का उपयोग करना चाहिए छात्रों को बीमा के नाम से गंभीर बीमारियों में अस्वस्थ होने पर लाभ की प्रक्रिया इस मद से शुरू की जानी चाहिए।  भाटी ने कहा है की राजस्थान विश्वविद्यालय भारत का पहला ऐसा विश्वविद्यालय है जहां छात्रों को दुर्घटना बीमा का लाभ मिल रहा है और इस अभिनव योजना के चलते विश्वविद्यालय के दुर्घटनाओं में घायल होने वाले वह मृत्यु होने वाले छात्रों को अब तक प्रति छात्र साडे 6 लाख रुपए का बीमा दिया जा रहा है जो इस वर्ष कम से कम 10लाख रुपए का किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा है कि छात्र संघ की राशि से विश्वविद्यालय के सभी छात्रों को उनकी गंभीर बीमारियों और अन्य तरह की परेशानियों के समय सहायता का प्रावधान किया जाना चाहिए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सिविल सेवा के 112 अफसरों को नए साल का तोहफा, 50 आईएएस, 42 आईपीएस और 20 आईएफएस पदोन्नत

राज्य सरकार ने भारतीय सिविल सेवा के 112 अफसरों को नए साल का तोहफा दिया। कार्मिक विभाग की ओर से गुरुवार को जारी अलग-अलग आदेशों में 50 आईएएस, 42 आईपीएस और 20 आईएफएस अफसरों पदोन्नति दी गई है। इसके साथ पदोन्नत हुए सात आईएएस अधिकारियों का तबादला भी किया गया है।

01/01/2021

गहलोत ने किया बीकानेर हाउस का निरीक्षण

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि ऐतिहासिक भवन बीकानेर हाउस को दिल्ली में राजस्थान का फेस बनाने के लिए हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे।

20/06/2019

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने दी शुभकामनाएं

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने 'द लेडी विथ द लैम्प' के रूप में विश्वविख्यात फ्लोरेंस नाईटेंगल के जन्म दिवस के अवसर पर मनाए जाने वाले अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर सभी नर्सिंगकर्मियों को बधाई दी है। शर्मा ने अपने बधाई संदेश में कहा कि नर्सिंग का प्रोफेशन भारत में ही नहीं पूरे विश्व में बहुत ही नोबेल प्रोफेशन के तौर पर देखा जाता है।

12/05/2020

मेयर-सभापति चयन प्रक्रिया को लेकर सरकार को नोटिस

उदयपुर। निकाय चुनावों में मुखिया (मेयर या सभापति) का चयन पार्षदों से करवाने के निर्णय पर उदयपुर निगम के पूर्व पार्षद व विधि समितिध्यक्ष दिनेश गुप्ता ने अधिवक्ता प्रवीण खंडेलवाल के जरिए मुख्यमंत्री, स्वायत्त शासन मंत्री, मुख्य सचिव, प्रमुख शासन सचिव, निदेशक व संयुक्त सचिव को लीगल नोटिस भेजा है व दो दिन में इस निर्णय को वापस लेने का अल्टीमेटम दिया है अन्यथा मामला हाईकोर्ट में ले जाने की बात कही है।

19/10/2019

चौधरी खरताराम जाखड़ के आदर्शों को जीवन में उतारें: हरीश चौधरी

चौधरी खरताराम जाखड़ के आदर्शो को जीवन में उतारकर व्यक्ति सच्ची जिंदगी जी सकता है। यह बात राजस्व मंत्री हरीश चौधरी ने रविवार को जाट चैरिटेबल ट्रस्ट भवन नेहरू नगर में आयोजित कार्यक्रम संघर्ष के पर्याय चौधरी खरताराम जाखड़ पुस्तक विमोचन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में बोलते हुए कही।

30/06/2019

नरेगा योजना में विकसित होंगी नई नर्सरियां, मानसून में होगी पौधों की सप्लाई

मानसून के दौरान वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए राज्य नरेगा विभाग नरेगा श्रमिकों के माध्यम से नई नर्सरियां विकसित करेगा। इससे नरेगा श्रमिकों को रोजगार मिलेगा, वहीं बड़ी संख्या में पेड़ पौधे भी मिल जाएंगे। उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के निर्देशों के बाद ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग ने सभी जिलों को इस बारे में गाइडलाइन दे दी है।

30/04/2020

जयपुर, जोधपुर और उदयपुर की जिला प्रमुख सीटें सामान्य महिला वर्ग के लिए आरक्षित

जिला प्रमुखों के आरक्षण व लॉटरी का कार्य अतिरिक्त मुख्य सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग राजेश्वर सिंह की अध्यक्षता में सम्पन्न हो रही है।

21/12/2019