Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
राजस्थान

अब ऑनलाइन होगी यूडी टैक्स की गणना, सॉफ्टवेयर बताएगा किस संपत्ति पर लगेगा कितना टैक्स

Monday, November 30, 2020 14:05 PM
स्वायत्त शासन भवन।

जयपुर। शहरी क्षेत्रों में आवासीय व व्यवसायिक संपत्तियों पर लगने वाले यूडी टैक्स की गणना अब ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के जरिए होगी। ऑनलाइन सॉफ्टवेयर बताएगा कि किस संपत्ति पर कितना यूडी टैक्स लगेगा। इस सॉफ्टवेयर को लेकर सभी स्थानीय निकायों को आमजन में प्रचार प्रसार करने के साथ ही इसकी पालना के निर्देश दिए गए हैं। स्वायत्त शासन विभाग की ओर से इस संबंध में सभी स्थानीय निकायों को निर्देशित कर दिया गया है।

वर्तमान में स्थानीय निकायों में शहरी संपत्तियों पर देय टैक्स की गणना कर निर्धारक की ओर से मैनुअल तरीके से की जाती है। ऐसे में क्षेत्र की डीएलसी और आरक्षित दर को लेकर कई तरह की भ्रांतियां सामने आती है। अब ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से इन शिकायतों पर रोक लगेगी, साथ ही ऑटोमेटिक भूखंड और मकान तथा व्यवसायिक संस्थान की साइज और क्षेत्र के आधार पर टैक्स की राशि की गणना की जा सकेगी। इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से सभी स्थानीय निकायों में लागू कर दिया गया है। निकायों की ओर से अब इसी फार्मूले के तहत यूडी टैक्स वसूली और गणना के नोटिस जारी किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

रौद्र हुए सूर्यदेव

राज्य के अधिकांश हिस्सों में गुरुवार को भी सूर्य आग उगलता रहा। सूर्य ने सुबह से ही उग्र रूप धारण कर लिया, जो दिन चढ़ने के साथ ही बढ़ता गया।

31/05/2019

अकड़ में सोना, चांदी भी पीछे नहीं

संकट विलायती, आफत घरेलू हो गई, हर घर में गृहणी की पहली पसंद सोना अब सोणा नहीं चुभने लगा है। दूसरी ओर निवेशकों की पौबारह हो रही है।

30/08/2019

महाराष्ट्र सरकार के दल ने ली कृषक ऋण माफी योजना की जानकारी

महाराष्ट्र सरकार का दल राजस्थान की कृषक ऋण माफी योजना का अध्ययन करने के लिए जयपुर पहुंचा है। तीन वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों सहित 6 सदस्य दल आया है।

05/12/2019

आरयू कुलपति प्रो. कोठारी की शिकायतों को लेकर सरकार सख्त

राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.आरके कोठारी के खिलाफ मिल रही शिकायतों को लेकर राज्य सरकार अब सख्त हो गई है और जांच के लिए एक कमेटी गठित की है।

07/09/2019

जयपुर जिले में 150 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण, कीटनाशक छिड़काव के लिए किया ड्रोन का उपयोग

कृषि विभाग एवं टिड्डी चेतावनी संगठन (एलडब्ल्यूओ) ने शनिवार रात्रि को जयपुर जिले में 2 स्थानों पर अभियान चलाकर 150 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण किया। एक स्थान पर कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग किया गया।

31/05/2020

बेरोजगारों को नौकरी के नाम पर ठगने वाला शातिर गिरफ्तार

प्रतापनगर पुलिस ने बेरोजगार युवकों को झांसे में ले उनसे लाखों रुपए ऐंठने के मामले में शातिर आरोपी को गुरूवार रात में गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी की तलाश पिछले दस माह से पुलिस को थी, ऐसे में आखिरकार वो पुलिस के हत्थे चढ़ गया।

21/11/2019

RTI कार्यकर्ता जगदीश गोलिया मौत मामले मे दो आरोपी गिरफ्तार

पचपदरा पुलिस थाना में हिरासत में आरटीआई कार्यकर्ता जगदीश गोलिया मौत प्रकरण में पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

09/10/2019