Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
राजस्थान

अब एक सप्ताह में होगा पासपोर्ट पुलिस सत्यापन

Wednesday, October 13, 2021 12:55 PM
एम-पासपोर्ट एप का शुभारंभ के दौरान मुख्य सचिव निरंजन कुमार आर्य।

जयपुर। मुख्य सचिव निरंजन कुमार आर्य ने कहा है कि पासपोर्ट एक अति महत्वपूर्ण नागरिक दस्तावेज है, जिसको जारी करने से पहले हर पहलू की जांच करना जरूरी है। एम-पासपोर्ट एप के माध्यम से सूचना तकनीक का उपयोग कर इस प्रक्रिया को सरल बनाया गया है, जिससे नागरिकों को लम्बी प्रक्रिया से राहत मिलेगी। अब पासपोर्ट के लिए पुलिस सत्यापान एक सप्ताह में होगा, जिके लिए सभी पुलिस थानों को एप से जोड़कर मैपिंग कर दी गई है।


आर्य ने मंगलवार को शासन सचिवालय के सभागार में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय तथा राज्य के गृह विभाग के संयुक्त तत्वावधान में एम-पासपोर्ट एप का शुभारंभ किया। गृह विभाग के प्रमुख शासन सचिव अभय कुमार ने बताया कि  विदेश मंत्रालय तथा गृह विभाग की ओर से संयुक्त रूप से जारी इस एप में पुलिस सत्यापन के लिए अधिकतर सवालों का जवाब हां या नहीं में रिकॉर्ड किया जाता है। यह प्रक्रिया अधिक पारदर्शी और सुविधाजनक है। विदेश मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव प्रभात कुमार ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि पुलिस सत्यापन प्रक्रिया में एम-पासपोर्ट एप के उपयोग से भारतीय नागरिकों के लिए पासपोर्ट प्राप्त करना तो आसान होगा।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ग्रामीण क्षेत्र के विकास कार्यों को गति देने के लिए तैयार होगा रोडमैप: पायलट

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सभी जिला परिषदों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों को कोरोना महामारी के कारण जारी लॉकडाउन से विभागीय योजनाओं की क्रियान्विति में तेजी लाने के लिए सोमवार तक रोडमैप तैयार करने के निर्देश दिए हैं, जिससे 20 अप्रैल के बाद संशोधित लॉकडाउन के दौरान कार्यों को पूर्ण गति दी जा सके।

17/04/2020

प्रदेश में कोरोना टीकाकरण: 26.87 फीसदी आबादी को लगी पहली डोज, 6.38 फीसदी फुल वैक्सीनेट

राजस्थान में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत 18 की उम्र से अधिक लोगों की जनसंख्या 5 करोड़ 35 लाख है। इनमें से अभी तक प्रदेश में 1 करोड़ 43 लाख 78 हजार 643 यानि 26.87 फीसदी लोगों ने पहली डोज लगवाई है। वहीं दूसरी डोज लेकर फुल वैक्सीनेट होने वालों की संख्या अभी केवल 26 लाख 29 हजार 837 यानि केवल 6.38 फीसदी ही है।

10/06/2021

कर्नल जेम्स टॉड अलंकरण डॉ. नॉर्बर्ट पीबॉडी को, 16 विद्यार्थियों को भामाशाह

उदयपुर। महाराणा मेवाड़ फाउंडेशन की ओर से रविवार को सिटी पैलेस के माणक चौक पर वार्षिक अलंकरण समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान देश-विदेश ही नहीं मेवाड़ के ग्रामीण अंचल की विभूतियों को विभिन्न अलंकरणों से नवाजा गया।

01/03/2020

प्रदेश में अब पासपोर्ट के लिए होगा ऑनलाइन वेरिफिकेशन, गृह विभाग ने शुरू की तैयारियां

प्रदेश में केरल की तर्ज पर अब पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंजूरी के बाद गृह विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। यह वेरिफिकेशन एक एप के जरिए मात्र 3 दिन में होगा। अभी इसमें कम से कम 17 दिन लग रहे हैं।

03/08/2021

हर व्यक्ति के जीवन को बचाना हमारा कर्तव्य : गहलोत

हर व्यक्ति के जीवन को बचाना हमारा कर्तव्य है। कोरोना को रोकने के लिए राज्य सरकार हर संभव उपाय कर रही है।

18/09/2020

बीमा कंपनी की नियुक्त की देरी के मामले की जांच कराई जाएगी: आंजना

सहकारिता मंत्री उदयलाल अंजना ने कहा कि किसानों के बीमा राशि जमा कराने के बाद बीमा कम्पनी की नियुक्ति की देरी के मामले की जांच कराई जाएगी। विधानसभा में सोमवार को प्रश्नकाल में आंजना ने जोधपुर सेंट्रल को-ऑपरेटिव बैंक द्वारा किसानों का बीमा कराने के मामले में पूछे गए पूरक प्रश्नों के जवाब में यह जानकारी दी।

01/03/2021

घड़ियालों की संख्या में बढ़ोतरी

एक तरफ दुनिया में घड़ियालों की संख्या में निरतंर कमी होती जा रही है। दूसरी तरफ चंबल घड़ियाल सेंचुरी में इनका बढ़ोतरी हो रही है।

17/02/2020