Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
राजस्थान

प्रदेश में अब पासपोर्ट के लिए होगा ऑनलाइन वेरिफिकेशन, गृह विभाग ने शुरू की तैयारियां

Tuesday, August 03, 2021 10:30 AM
सांकेतिक तस्वीर।

जयपुर। प्रदेश में केरल की तर्ज पर अब पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन वेरिफिकेशन होगा। इसके लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंजूरी के बाद गृह विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। यह वेरिफिकेशन एक एप के जरिए मात्र 3 दिन में होगा। अभी इसमें कम से कम 17 दिन लग रहे हैं। ऑनलाइन वेरिफिकेशन के लिए केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने भी गत फरवरी माह में राज्य सरकारों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए थे। उसके बाद ही राज्य की विशेष शाखा ने कवायद शुरू की थी। गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की सरकारों को निर्देश दिए थे कि वे पासपोर्ट बनाने के लिए एम पासपोर्ट पुलिस एप का प्रयोग करे।

फरवरी 2016 में शुरू किया एप
गृह मंत्रालय के संजय भट्टाचार्य ने मुख्य सचिव निरंजन कुमार आर्य और पुलिस महानिदेशक निरंजन कुमार आर्य को लिखे पत्र में बताया है कि केन्द्र सरकार ने इस एप को फरवरी 2016 में शुरू किया था। इसमें वेरिफिकेशन के लिए मोबाइल फोन से भी आवेदन किया जा सकता है। इस एप से देश के 18 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों के 240 जिलों के 5 हजार 477 पुलिस स्टेशन जुड़े हुए हैं, लेकिन राजस्थान के किसी भी जिले में कोई भी पुलिस स्टेशन इस एप से जुड़ा हुआ नहीं है। उन्होंने यह भी लिखा है कि राजस्थान में वर्ष 2019 में 3 लाख 56 हजार 316 पासपोर्ट जारी किए थे। इसकी एवज में गृह मंत्रालय ने राजस्थान पुलिस को 4 करोड़ 25 लाख 90 हजार 700 रुपए का भुगतान किया था। गृह मंत्रालय प्रति आवेदन 150 रुपए का भुगतान करता है। अगर किसी वेरिफिकेशन में 21 दिन से ज्यादा समय लगता है, तो प्रति आवेदन 50 रुपए का कम भुगतान किया जाता है।
 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

कर्नल जेम्स टॉड अलंकरण डॉ. नॉर्बर्ट पीबॉडी को, 16 विद्यार्थियों को भामाशाह

उदयपुर। महाराणा मेवाड़ फाउंडेशन की ओर से रविवार को सिटी पैलेस के माणक चौक पर वार्षिक अलंकरण समारोह आयोजित किया गया। इस दौरान देश-विदेश ही नहीं मेवाड़ के ग्रामीण अंचल की विभूतियों को विभिन्न अलंकरणों से नवाजा गया।

01/03/2020

इसी सप्ताह में निर्वाचन आयोग देगा निकाय चुनाव टालने का फैसला, कोरोना के चलते स्थगित होंगे चुनाव

प्रदेश में 129 स्थानीय निकायों के चुनावों की तारीख आगे बढ़ाने के लिए राज्य निर्वाचन आयोग इसी सप्ताह अपना फैसला देगा। इन चुनावों को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग ने गत छह अगस्त को राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से भी उनकी राय ले चुका है।

18/08/2020

लॉ यूनिवर्सिटी: विधि कॉलेजों की संबद्धता का कार्य तेज

30 अक्टूबर तक होंगे एडमिशन, एक नवंबर से शुरू होंगी कक्षाएं

24/08/2021

चेन स्नैचरों को शरण देता और जमानत करवाता था खरीदार

चेन छीनकर महिलाओं के गले सूने करने वाले चेन स्नैचरों के खिलाफ जयपुर जिला पश्चिम के थाना बनीपार्क और मुरलीपुरा पुलिस ने बड़ी कार्रवाई कर दो चेन स्नैचर और खरीदार सरगना को गिरफ्तार किया है।

01/11/2019

14 फीट ऊंची सूडान घास काटते करंट से किसान की मौत

कुराबड़। उदयपुर जिले में गींगला क्षेत्र की उथरदा ग्राम पंचायत के साकरियाखेड़ा गांव में रविवार को खेत में तकरीबन 14 फीट ऊंची सूडान घास काटते समय ऊपर से जा रही 11 केवी लाइन के करंट से किसान की मौके पर ही मौत हो गई।

13/09/2020

आठ डिग्री लुढ़का पारा,रात में बढ़ी ठंड

उदयपुर। मेवाड़ से बादलों के छंटने के साथ ही रात को सर्दी का अहसास बढ़ने लगा है। गत छह दिनों में न्यूनतम तापमान 8 डिग्री लुढ़क गया है।

23/10/2020

सुविवि: प्रथम वर्ष में मेरिट से, अन्य को अस्थायी प्रवेश

उदयपुर।मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में बीते दिनों परीक्षा पर स्थिति स्पष्ट होने के बाद अब प्रवेश को लेकर बनाई गई कमेटी ने भी मापदंड जारी किए हैं।

13/06/2020