Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

नारी शक्ति की हर क्षेत्र में जरूरी भागीदारी : डॉ.गर्ग

Tuesday, March 03, 2020 13:15 PM
पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

जयपुर। प्रदेश के तकनीकी शिक्षा, सूचना एवं जनसम्पर्क राज्यमंत्री डॉ. सुभाष गर्ग ने कहा कि नारी शक्ति की पहुंच प्रत्येक क्षेत्र में होनी चाहिए, ताकि समाज में उनकी भागीदारी बढ़ सके। वह सोमवार को कृषि प्रबंध संस्थान दुर्गापुरा में महिला अधिकारिता विभाग द्वारा आयोजित अन्तरराष्ट्रीय महिला सप्ताह के राज्य स्तरीय कार्यक्रम में बोल रहे थे।

कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि बच्चियां पढ़े, आगे बढ़े और उच्चतम तकनीक तक उनकी पहुंच हो यही सरकार का ध्येय है। इसके लिए सरकार द्वारा 1000 करोड़ रुपए से इंदिरा महिला शक्ति निधि का गठन किया जाना यह दिखाता है कि महिलाओं के सर्वांगीण विकास के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। महिलाओं में वह शक्ति है, जो न केवल घूंघट मुक्त राजस्थान अपितु नशा मुक्त राजस्थान बनाने में सक्षम है। प्रदेश की हर बेटी व पत्नी की इसमें अहम भूमिका है।

फिजूलखर्ची रोकने की अच्छी पहल
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए महिला एवं बाल विकास विभाग राज्य मंत्री ममता भूपेश ने कहा कि सामूहिक विवाह योजना फिजूलखर्ची रोकने में एक अच्छी पहल है। विभाग भी अपना पूर्ण योगदान दे रहा है। इस कार्य में सभी को हाथ बढ़ाने की जरूरत है। कार्यक्रम में शासन सचिव केके पाठक, निदेशक पीसी पवन, समेकित बाल विकास सेवाएं की निदेशक डॉ. प्रतिभा सिंह सहित अन्य ने विचार रखे।

डॉ. सोनी बने ब्रांड एम्बेसडर
कार्यक्रम में डॉ. अनुपमा सोनी को बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना की राज्य स्तरीय ब्रांड एंबेसडर घोषित किया गया। डॉ. सोनी पूर्व मिसेज इंडिया व मिसेज एशिया इंटरनेशनल विजेता रह चुकी हैं।

प्रतिभाओं का सम्मान
समारोह में महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए रूमा देवी को राज्य स्तरीय महिला शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही नारायण सेवा संस्थान की निदेशक वंदना अग्रवाल को आईएम शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

मनोज कंवर, हंजा देवी, रामनिवासी, प्रेम देवी, रामजानकी गुप्ता, लबाना द्वितीय, श्यामलता शर्मा, यशोदा सहित अन्य प्रतिभाशाली बेटियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

हमारी सरकार में इंस्पेक्टर राज की नहीं कोई जगह : खाचरियावास

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा कि कांग्रेस सरकार में इंस्पेक्टर राज के लिए कोई जगह नहीं है। राज्य सरकार सभी ट्रांसपोर्टर्स को विश्वास में लेकर कार्य करेगी।

23/01/2020

तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि

राज्य में पश्चिमी विक्षोभ और ऊपरी हवाओं के चक्रवाती परिसंचार से मौसम में पलटी मारी, इससे धौलपुर, झुंझुनूं सहित अन्य हिस्सों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई।

01/03/2020

प्रदेश में मारक हुआ कोरोना संक्रमण: 24 घंटे में रिकॉर्ड 28 लोगों की मौत, 5528 नए संक्रमित मिले

राजस्थान में कोरोना संक्रमण हर दिन एक नया संक्रमण का रिकॉर्ड बना रहा है। मंगलवार को फिर बढ़कर 5528 नए रोगी आए हैं। वहीं मौतें 28 हुई है, जो अब तक की अधिकतम मौतें हैं। पिछले एक सप्ताह से प्रदेश में मरीजों के साथ अब मौतों की संख्या में भी बढ़ोतरी तेजी से हो रही है। पहले मौतें 20 पर पहुंची, सोमवार को 25 और 28 जा पहुंची है।

14/04/2021

जीवन मरण का प्रश्न हो तभी घर से बाहर निकलें, बेवजह निकले तो होगी मुश्किल

कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते प्रदेश सरकार पूरी तरह सतर्कता बरत रही है लेकिन कुछ लोग इसे मजाक के अंदाज में ले रहे हैं, तो कई लोग गंभीर भी हैं। सरकार, प्रशासन और पुलिस बार-बार कह रही है कि घर से बाहर तभी निकलो, जब जीवन मरण का प्रश्न हो, नहीं तो मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा।

28/03/2020

10 हजार से अधिक व्यक्तियों को किया गिरफ्तार : सोनी

अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस अपराध बीएल सोनी ने बताया कि लॉकडाउन की पालना कराने के लिए राजस्थान पुलिस के करीब 80 हजार जवान एवं होमगार्ड के 20 हजार सहित करीब एक लाख जवानों का बल प्रदेश में तैनात है।

25/04/2020

ट्राइडेंट के संक्रमित कमरों में 45 यात्री ठहर कर गए

उदयपुर। कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए इतालवी सैलानी एंड्री कार्ली के टैÑवल एजेंट व एक स्थानीय महिला की जांच रिपोर्ट गुरुवार को नेगेटिव आने पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली लेकिन एमबी हॉस्पिटल से छह और सैम्पल की जांच रिपोर्ट आना शेष है।

05/03/2020

नकबजन गिरोह का किया खुलासा

मानसरोवर थाना पुलिस ने नकबजन गिरोह का खुलासा किया है। पुलिस ने 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। आरोपी से 3 किलो चांदी और 400 किलो ग्राम ज्वेलरी स्टोन बरामद किया गया है।

16/09/2020