Dainik Navajyoti Logo
Saturday 6th of March 2021
 
राजस्थान

सीमा पर मुस्लिम महिलाएं अब भी् पहनती हैं सुहाग का प्रतीक चूड़ा

Friday, February 28, 2020 16:40 PM
फाइल फोटो

जैसलमेर। पश्चिमी राजस्थान के सरहदी जिलों और पाकिस्तान के सिंध प्रान्त के बीच सीमा पर गांवों के सिन्धी मुस्लमान परिवारों में अब भी हिन्दू संस्कृति, रीती रिवाजों और परम्पराओं का निर्वहन किया जा रहा है। विभाजन से पहले जहां हिन्दू मुस्लिम एक साथ रह रहे थे। दोनों समुदायों की परम्परा एवं संस्कृति में ज्यादा फर्क नहीं था। विभाजन के बाद भारतीय सरहद में रह गए सिन्धी मुस्लिम परिवारों में अब भी कई रीति रिवाज और परम्परायें हिन्दुओं की भांति हैं। इन मुस्लिम परिवारों का पहनावा भी हिन्दू महिलाओं की तरह ही है। दुनियाभर में मुस्लिम महिलाओं को श्रृंगार की वस्तुएं पहनने की आजादी नहीं है। सरहदी जिले में अब भी मुस्लिम महिलायें हिन्दू परिवारों की महिलाओं की भांति सुहाग का प्रतीक चूड़ा पहनती हैं। चूड़ा सुहाग का प्रतीक माना जाता हैं। बाड़मेर जिले के पाकिस्तानी सरहद के समीप बसे सैंकड़ों मुस्लिम बाहुल्य गांवों में मुस्लिम परिवारों में शादीशुदा महिलाओं को सुहाग का प्रतीक चूड़ा पहनना अनिवार्य है। धनी परिवार की मुस्लिम महिलाएं चूड़े को चांदी में मढ़वा के भी पहनती हैं। मुस्लिम परिवार की महिलायें प्लास्टिक का चूड़ा ही पहनती हैं। इन मुस्लिम परिवारों में चूड़े को लाल रंग से रंगा जाता है। कई महिलाएं बिना रंगे सफेद चूड़ा भी पहनती हैं।

विश्व में कंही भी मुस्लिम महिलाएं चूड़ा नहीं पहनती, लेकिन पश्चिमी राजस्थान के बाड़मेर, जैसलमेर जिलों में बसे लाखों मुस्लिम परिवारों में चूड़ा पहना जाता है। देवीकोट गाँव के इतिया ने बताया की उनके परिवार में कई पीढिय़ों से महिलाए चूड़ा पहनती आ रही हैं। चूड़े को सुहाग का प्रतीक माना जाता है। इसके पीछे यह विश्वास है कि चूड़ा पहनने से उनके पति दीर्घायु होते हैं और उनके जीवन पर संकट नहीं आता। एक अन्य मुस्लिम महिला सक्खी ने बताया की शुरू से हम लोग हिन्दू परिवारों के बीच रहे हैं। सिंध में साहू (राजपूत) और मेघवाल परिवारों के बीच रहे आपस में भाई चारा था। तीज त्योहारों पर या शादी विवाह जैसे समारोह में भी आना जाना था। उस समय हिन्दू मुस्लिम वाली कोई बात नहीं थी, सभी अपनी मर्यादा में रहते थे, हिन्दू मुस्लिम में कोई फर्क नहीं लगता। लिहाजा अब भी हमने उसी परंपरा को अपना रखा है। वह कहती है कि खाली चूड़ा ही क्यों हम लोगों का पहनावा भी हिन्दू परिवारों की तरह है। खान पान परम्परा सब कुछ एक जैसा है।

देश में कैसी भी स्थिति हो, सरहद पर अमन का इतना असर है कि हिन्दू मुस्लिम में कोई फर्क नजर नहीं आता। अमूमन देश में मुस्लिम महिलाएं आभूषण नहीं पहनती, लेकिन पश्चिमी राजस्थान के सरहदी इलाकों में मुस्लिम महिलाएं अक्सर चांदी के भारी भरकम आभूषण परम्परागत रूप से पहनती हैं। सीमा पर गांवों के सिंधी मुस्लिम स्थानीय हिन्दू लोक देवी देवताओं के प्रति न केवल पूरी आस्था रखते हैं, बल्कि मंदिरों में जाकर पूजा अर्चना भी करते हैं। बच्चों की जात भी करते हैं। मुस्लिम तनोट माता, लोक देवता खेतपाल को पूरी श्रद्धा के साथ पूजते हैं। हिंगलाज माता के प्रति भी इनकी प्रगाढ़ आस्था हैं।
 

यह भी पढ़ें:

प्रदेश के 11 जिला मुख्यालयों पर धारा 144 लागू, 5 से ज्यादा लोगों के एकत्रित होने पर रोक

राज्य की गहलोत सरकार ने प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए 11 जिलों में जिला मुख्यालयों में सार्वजनिक स्थलों पर धारा 144 लागू कर 5 से अधिक लोगों के समूह में एकत्रित होने पर रोक लगा दी है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शनिवार रात को आयोजित उच्च स्तरीय बैठक में यह निर्णय लिया गया।

20/09/2020

उदयपुर में पीएनबी बैंक में बदमाशों ने पिस्टल की नोंक पर 19 लाख रुपए लूटे

शहर के मादड़ी इंडस्ट्रीयल एरिया स्थित पंजाब नेशनल बैंक में सोमवार दोपहर बदमाश पिस्टल की नोंक पर करीब 19 लाख रूपए लूट ले गए

16/09/2019

12 जिलों में ओलावृष्टि-बरसात का रेड अलर्ट, राज्य के अधिकांश हिस्सों में 3 से 5 डिग्री तक तापमान बढ़ा

राज्य में उत्तरी हवाओं के चलने से शीतलहर ने हाल खराब कर रहे थे, लेकिन अब शीतलहर के थमने से लोगों को कुछ राहत मिली है। प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में दिन और रात के तापमान में तीन से पांच डिग्री तक उछालने से लोगों को गलन का अहसास कम हुआ है।

02/02/2021

वाहनों से चुराते थे माल के कार्टन, तीन बदमाश गिरफ्तार

जालूपुरा थाना पुलिस ने सोमवार को ट्रांसपोर्ट कंपनियों के माल सप्लाई करने वाले वाहनों से कार्टन चुराने वाले गिरोह के तीन सदस्यों को गिरफ्तार कर चोरी हुए आठ कार्टन बरामद किए हैं।

22/10/2019

कलराज मिश्र ने महिलाओं को दी अन्तरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुभकामनाएं

राज्यपाल कलराज मिश्र ने अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर प्रदेश की महिलाओं को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि यह महिलाओं की आकाक्षांओं, सघंर्ष, उपलब्धियों और योगदान को याद करने का दिवस है।

07/03/2020

डीजीपी अपने संग लेकर आए पेंडिंग मुकदमों के नंबर, 12 घंटे ली कमिश्नरेट अधिकारियों की क्लास

डीजीपी मोहन लाल लाठर ने रविवार सुबह 9 बजे पुलिस लाइन में आदर्श बैरक का उद्घाटन करने के बाद आरपीए में कमिश्नरेट के एसीपी की मीटिंग ली। उन्होंने एक-एक फाइल का स्टेटस जाना। जिस फाइल को जानबूझकर काफी समय से पेंडिंग रखा गया, उसका नंबर नोट करके अपने साथ लेकर आए। अब इन फाइलों में गड़बड़ियों को खंगाला जाएगा। यदि मिलीभगत या लापरवाही सामने आती है तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

22/02/2021

ट्रैक्टर चालक की मौत के मामले में विधायक हरीश मीणा और गोपी मीणा का अनशन समाप्त

राजस्थान के टोंक जिले में ट्रैक्टर चालक की मौत के मामले में कांग्रेस विधायक हरीश चंद्र मीणा और भारतीय जनता पार्टी के विधायक गोपी चंद मीणा का अनशन सरकार द्वारा उनकी मांगों पर आश्वासन मिलने के बाद समाप्त हो गया।

04/06/2019