Dainik Navajyoti Logo
Thursday 9th of December 2021
 
राजस्थान

प्रदेश में मानसून की बारिश का दौर दो अक्टूबर तक चलेगा , अबकी बार देरी से होगी विदाई

Wednesday, September 29, 2021 14:45 PM
बीसलपुर में आया छह सेमी पानी

 जयपुर। प्रदेश में मानसून की झमाझम का दौर अब दो अक्टूबर तक जारी रहेगा। इन पांच दिनों में कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है और इस दौरान ज्यादा असर पूर्वी राजस्थान पर दिखाई देगा। मौसम केन्द्र जयपुर ने मंगलवार को 22 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही अगले चार दिन तक भी यलो अलर्ट रहेगा। कोटा और उदयपुर संभाग में बारिश का जोर रहेगा। जबकि राजधानी जयपुर में भी मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है। हालांकि अगले चार दिन तक पश्चिमी राजस्थान में बारिश की कोई चेतावनी जारी नहींं की गई है। राजस्थान में पिछले साल 24 जून को मानसून का प्रवेश हुआ था और 6 अक्टूबर को विदाई हो गई थी। इस मानसून अब तक प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बारिश दर्ज हो रही है। हालाकि इसे जाते मानसून की झमाझम माना जा रहा है। लेकिन जिस प्रकार मौसम विभाग ने 2 अक्टूबर तक यलो अलर्ट जारी किया है तो माना जा सकता है कि मानसून की विदाई 15 अक्टूबर तक होगी। यदि ऐसा होता है तो बीसलपुर बांध में पानी की आवक लगातार जारी रहेगी और जलस्तर बढ़ने पर सिंचाई के लिए भी पानी की व्यवस्था हो सकेगी। वहीं इस बीच बीते 24 घंटे में डूंगरपुर जिले के वेजा में सर्वाधिक चार इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। वहीं राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में उमस और गर्मी के बीच कहीं कहीं रिमझिम बारिश भी हुई। जयपुर में मंगलवार को दिन का तापमान 33.8 डिग्री और न्यूनतम 23 डिग्री रिकॉर्ड किया गया।



आगामी दिनों में मौसम का मिजाज
29 सितंबर को अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, टोंक, उदयपुर, सिरोही में कुछ स्थानों पर भारी और अधिकतर स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।


30 सितंबर को बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, सवाईमाधोपुर और उदयपुर में एक-दो स्थानों भारी और अन्य जगहों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।
एक अक्टूबर को बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, सवाईमाधोपुर और उदयपुर में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।


दो अक्टूबर को बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, सवाईमाधोपुर और उदयपुर में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है।


बीसलपुर में आया छह सेमी पानी
बीसलपुर बांध में पानी की आवक लगातार जारी है। पिछले 24 घंटे में बांध में छह सेमी पानी की आवक हुई है। बांध परियोजना के अधिशाषी अभियंता मनीष कुमार बंसल ने बताया कि बांध में मंगलवार को शाम छह बजे तक छह सेमी पानी की आवक के साथ गेज 311.93 मापा गया। त्रिवेणी का गेज 3.80 चल रहा था।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बाल विवाह व सामाजिक कुरीतियों पर रोक जरुरी

राजस्थान राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जयपुर के निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण बारां के तत्वावधान में रविवार को बारां के दीनदयाल पार्क, ग्र्राम पंचायत भटवाड़ा वसिकोनडिकोन मुंगावली रोड तथा ताल्लुका अटरू में विशेष विधिक जागरुकता शिविर का आयोजन नालसा (असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के लिए विधिक सेवाएं) योजना के संदर्भ में किया गया।

05/05/2019

मंत्री परसादीलाल मीणा ने की जनसुनवाई

प्रदेश कांग्रेस कमेटी में उद्योग मंत्री परसादीलाल मीणा ने जनसुनवाई की। इस अवसर पर मंत्री ने प्रदेशभर से आए हुए कांग्रेसजनों एवं आम लोगों की समस्याओं को सुना तथा उनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए।

08/01/2020

प्रदेश में कोरोना टीकाकरण: 26.87 फीसदी आबादी को लगी पहली डोज, 6.38 फीसदी फुल वैक्सीनेट

राजस्थान में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत 18 की उम्र से अधिक लोगों की जनसंख्या 5 करोड़ 35 लाख है। इनमें से अभी तक प्रदेश में 1 करोड़ 43 लाख 78 हजार 643 यानि 26.87 फीसदी लोगों ने पहली डोज लगवाई है। वहीं दूसरी डोज लेकर फुल वैक्सीनेट होने वालों की संख्या अभी केवल 26 लाख 29 हजार 837 यानि केवल 6.38 फीसदी ही है।

10/06/2021

नड्डा की प्रदेश के नेताओं को नसीहत, एकला चलो नहीं सबको साथ लेकर चलने से बनेगी स्वीकार्यता

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने राजस्थान भाजपा में चल रही गुटबाजी को लेकर पार्टी के नेताओं को नसीहत दी है। जयपुर के बिरला ऑडिटोरियम में प्रदेश कार्यकारणी की बैठक को संबोधित करते हुए नड्डा ने कहा कि एकला चलो की नीति से काम नहीं चलेगा, सबको साथ लेकर चलना होगा।सबको साथ लेकर चलने से ही स्वीकार्यता बनेगी।

02/03/2021

झोटवाड़ा पुलिस ने 4 सटोरियों को किया गिरफ्तार, 11 मोबाइल और एलईडी सहित अन्य उपकरण बरामद

आईपीएल मैच पर सट्टा लगाने वाले सटोरियों के खिलाफ कार्रवाई की गई है। झोटवाड़ा थाना पुलिस ने एक अपार्टमेंट के फ्लैट में दबिश देकर दिल्ली कैपिटल व किंग्स इलेवन पंजाब के बीच चल रहे मैच पर सट्टा लगा रहे 4 सटोरियों को गिरफ्तार किया है।

22/09/2020

आम लोगों के लिए रोडवेज की बसों का संचालन, पहले दिन 79 फीसदी सीटों की बुकिंग

प्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए चल रहे लॉकडाउन में राज्य सरकार की अनुमति मिलने पर 60 दिन बाद राजस्थान रोडवेज की बसों का संचालन आम लोगों के लिए शुरू किया गया।

24/05/2020

कोचिंग संस्थान और रूफटॉप रेस्टोरेंट्स को जेडीए ने थमाए नोटिस

शहर में बिना स्वीकृति एवं सुरक्षा इंतजामों को दरकिनार कर संचालित होने वाले डेढ़ सौ से अधिक कोचिंग संस्थान एवं रूफटॉप रेस्टोरेंट्स को जयपुर विकास प्राधिकरण ने नोटिस थमाए हैं।

09/08/2019