Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
राजस्थान

एचओडी रिटायर, अब विभागों में कामचलाऊ व्यवस्था

Thursday, December 19, 2019 22:30 PM
file photo

उदयपुर। सुखाड़िया विश्वविद्यालय में कामचलाऊ व्यवस्था के चलते अब विभागाध्यक्षों को भी जिम्मा सौंपा जा रहा है। सेवानिवृत्त होने वाले एचओडी को अब इस व्यवस्था के चलते जिम्मेदारी सौंपी जा रही है। बता दें, गुरुवार को अंग्रेजी विभाग के अध्यक्ष डॉ. प्रदीप त्रिखा का भी कार्यकाल पूरा हो गया, लेकिन उन्होंने कुलपति प्रो. एनएस राठौड़ के सामने यह बात रखी कि आगामी दीक्षांत समारोह में अंग्रेजी विभाग का प्रतिनिधित्व नहीं हो पाएगा।

ऐसे में उनसे कुछ दिनों तक विभागाध्यक्ष का जिम्मा नहीं लिया जाए। इस प्रस्ताव पर कुलपति ने भी सहमति देते हुए उन्हें अगले आदेशों तक एचओडी बने रहने की स्वीकृति दे दी है। इस बात को लेकर अन्य विभागों में बवाल मच गया। कारण, यह है कि हिंदी और पत्रकारिता विभाग भी हैं, जहां विभागाध्यक्ष नहीं है। ऐसे में यहां पर कामचलाऊ व्यवस्था क्यों नहीं बनाई जा रही है।

कुछ लोगों का कहना है कि यह पहला विश्वविद्यलाय है जहां सारा खेल मनमर्जी से हो जाता है, जबकि किसी से स्वीकृति लेना अनिवार्य नहीं है। यदि डॉ. त्रिखा का कार्यकाल बढ़ाना था तो उनका टर्म बढ़ाने की स्वीकृति लेनी चाहिए थी। ऐसे दिए गए प्रस्ताव पर सीधे स्वीकृति देना अनुचित है।
 
सीनियर्स बोले, हम कहां जाएं

मामले में विभागाध्यक्ष का जिम्मा झेलने के लिए तैयार बैठी सीनियर फैकल्टी को इस निर्णय से गहरा ठेस लगी है। कहते हैं हमने किसी का क्या बिगाड़ा है। यदि विभागाध्यक्ष की सेवानिवृत्ति ऐसे समय पर हो रही है, जब उनके सीनियर को सीधे दीक्षांत समारोह में प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा तो इससे क्या परेशानी है। सेवानिवृत्ति का मतलब अब उन्हें संबंधित पद से भी दूर रहना चाहिए, लेकिन सुविवि में ऐसा नहीं हो रहा है। कार्यकाल पूरा होने के बाद भी दीक्षांत समारोह में जाने की ऐसी इच्छा है कि बिना स्वीकृति के टर्म बढ़वा रहे हैं। ऐसे में हम कहां जाएं, यह समझ नहीं आ रहा है।
 
दीक्षांत समारोह कल, राज्यपाल आएंगे
उधर, गुरुवार को हुई प्रेसवार्ता में वीसी प्रो. राठौड़ ने बताया कि सुविवि का 27वां दीक्षांत समारोह शनिवार को विवेकानंद आॅडिटोरियम में होगा। समारोह का पूर्वाभ्यास शुक्रवार को होगा। समारोह में कुलाधिपति एवं राज्यपाल कलराज मिश्र 198 लोगों को दीक्षा प्रदान करेंगे। इसमें 131 को डिग्री तथा 67 को स्वर्ण पदक और डिग्री प्रदान की जाएगी। विशिष्ट अतिथि उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी होंगे। इस अवसर पर अंतर विश्वविद्यालय त्वरक केंद्र नई दिल्ली के निदेशक प्रो. अविनाश चंद्र पांडे दीक्षांत भाषण देंगे। समारोह में विज्ञान संकाय के 17, पृथ्वी विज्ञान संकाय के 11, समाज विज्ञान संकाय के 23, वाणिज्य संकाय के 16, विधि संकाय के 4, शिक्षा संकाय के 16, प्रबंध अध्ययन संकाय के 14 और मानविकी संकाय के 30 विद्यार्थियों को डिग्री दी जाएगी। स्वर्ण पदकों की श्रृंखला में डॉ सीबी मामोरियल, प्रो ललित शंकर, पुष्पा देवी शर्मा, प्रो विजय श्रीमाली, प्रो आरके श्रीवास्तव की स्मृति में कुल सात विद्यार्थियों को स्वर्णपदक दिए जाएंगे। समारोह में संविधान के प्रमुख अंश का सामूहिक पाठ भी होगा।

यह भी पढ़ें:

राज्यपाल को भेंट की दैनिक नवज्योति के 15 अगस्त 1947 के अंक की प्रति

दैनिक नवज्योति के जयपुर संस्करण के स्थानीय संपादक सुबोध पारीक ने राजभवन में राज्यपाल कलराज मिश्र से शिष्टाचार मुलाकात की।

11/10/2019

15वीं मंजिल पर इजरायली नागरिक ने की गांजे की खेती, हर पौधे पर लगा रखी थी लाइट

कोरोना वायरस के कहर के बीच पुलिस कमिश्नरेट की सीएसटी टीम ने एक ऐसे इजरायली नागरिक को गिरफ्तार किया है, जिसने अपार्टमेंट की 15वीं मंजिल पर गांजे की खेती कर रखी थी।

26/03/2020

ई-फाइलिंग प्रणाली को प्रभावी करने के लिए कमेटी गठित, 31 मार्च तक देगी रिपोर्ट

सरकारी महकमों में फाइलों के समय बद्ध निस्तारण के लिए फाइल ट्रैकिंग सिस्टम को मजबूत करने के लिए कमेटी का गठन किया गया है।

30/12/2020

वाहन चोरी और नकबजनी में पांच बदमाश गिरफ्तार

प्रतापनगर थाना पुलिस ने शुक्रवार को वाहन चोरी और नकबजनी के आरोप में पांच बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने इनके कब्जे से एक स्विफ्ट डिजायर, 3 रॉयल इनफील्ड बाइक, साइकिल सहित 54 हजार रुपए बरामद किए हैं।

17/08/2019

अब नारों की नहीं सरोकारों की राजनीति होगी: सतीश पूनिया

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने विजयदशमी के दिन भाजपा कार्यालय में औपचारिक रूप से पदभार ग्रहण किया। इसके बाद पदभार ग्रहण समारोह में आए भाजपा कार्यकर्ताओं को संबोधित किया।

08/10/2019

जेल से छूटने के बाद सीरियल रेपिस्ट जीवाणु के शौक पूरे नहीं हुए तो करने लगा वाहन चोरी

शास्त्री नगर थाना इलाके में सात वर्षीय मासूम के साथ दुष्कर्म करने वाले सीरियल रेपिस्ट सिंकदर उर्फ जीवाणु वारदात करने में भी खुद को सिकंदर मानता था।

14/07/2019

विधानसभा के विशेष सत्र की मंजूरी नहीं मिलने तक राजभवन में ही बैठे हैं: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि हमने राज्यपाल महोदय से विशेष सत्र बुलाने के लिए आग्रह किया है लेकिन उन्होंने इनकार कर दिया है। महामहिम के पास पता नहीं ऊपरी क्या दबाव है कि वह सत्र आहूत करने की मंजूरी नहीं दे रहे हैं, ऐसे मैं अब हमने तय किया है कि जब तक राज्यपाल मंजूरी नहीं दे देते तब तक हम राजभवन के अंदर ही बैठे हैं।

24/07/2020