Dainik Navajyoti Logo
Monday 1st of March 2021
 
राजस्थान

मिशन अन्त्योदय: 5 ग्राम पंचायतें, 4 पंचायत समितियां और 3 जिला परिषदें ब्रांड एंबेसेडर के रूप में चयनित

Tuesday, February 23, 2021 10:55 AM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। देश की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में प्रस्तावित इण्डिया एट 75 भारत का अमृत महोत्सव के तहत चलने वाले विकास अभियान के लिए मिशन अन्त्योदय के तहत राज्य की पांच ग्राम पंचायतें, चार पंचायत समितियां और तीन जिला परिषदें ब्रांड एंबेसेडर के रूप में चयनित की गई हैं। ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग के एसीएस रोहित कुमार सिंह ने बताया कि देश की आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर प्रधानमंत्री कार्यालय के निर्देश पर भारत का अमृत महोत्सव इस वर्ष 15 अगस्त से 15 अगस्त 2022 तक मनाने का निर्णय लिया है। केन्द्र सरकार ने स्थानीय ग्रामीण सरकार की भूमिका तथा महत्व को ध्यान में रखते हुए एक अस्थायी कार्य योजना तैयार की है, जिसके अनुसार देश भर में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली 75 ग्राम पंचायतें, 75 ब्लॉक पंचायतें और 75 जिला पंचायतें चुनी गई हैं। ग्राम, ब्लॉक और जिला स्तर की ये पंचायतें ब्रांड एंबेसडर के रूप में जानी जाएंगी।

प्रदेश में ये ब्रांड एम्बेसेडर
मिशन अन्त्योदय के तहत लक्ष्मणगढ़ व बहराम का बास अलवर, बाड़ी, जोधपुर, गोगुन्दा उदयपुर और छानीबाड़ी हनुमानगढ़ ग्राम पंचायतें, मण्डोर जोधपुर, लाडपुरा कोटा, सलुम्बर उदयपुर व धोंद सीकर पंचायत समिति तथा श्री गंगानगर, झुन्झुनू और अजमेर जिला परिषदों को ब्रांड एंबेसेडर के रूप में चुना गया है।

चार सप्ताह में ट्रेनिंग कार्यक्रम तैयार होगा
अमृत महोत्सव की तैयारियों के लिए स्पेशल केपेसिटी बिल्डिंग ट्रेनिंग कार्यक्रम चार सप्ताह में तैयार होगा, जिसमें विभिन्न सामाजिक-आर्थिक विषयों जैसे घटते भूजल स्तर तथा बंजर भूमि के विस्तार को रोकने हेतु जल ग्रहण विकास, वर्षा जल पुनर्भरण एवं जल संग्रहण ढांचे तैयार करने, मिट्टी के कटाव को रोकने व व्यर्थ बहने वाले जल का कृषि कार्यों में अधिकतम उपयोग करने तथा भूजल का स्तर बढ़ाने हेतु व बंजर भूमि को चारागाहों के रूप में विकसित करने पर ट्रेनिंग मिलेगी।

यह भी पढ़ें:

राजसमंद के वैभव को दिल दे बैठी अमेरिका की स्टेफनी, फेसबुक पर हुई थी दोस्ती

उदयपुर। फेसबुक पर सात साल पहले एक दूसरे के संपर्क में आए राजसमंद के वैभव शर्मा व अमेरिका के टैक्सास शहर की स्टेफनी बुधवार को शहर के जगदीश मंदिर में परिणय सूत्र में बंध गए। दोनों ने वैदिक रीति अनुसार फेरे लिए। इस दौरान दोनों पक्षों के परिजन मौजूद थे।

11/12/2019

सांसद दीया कुमारी के प्रयास लाए रंग, राजसमंद को मिला गैस पाइपलाइन का तोहफा

सांसद दीया कुमारी ने राजसमन्द संसदीय क्षेत्र को तोहफा दिया है। पिछले दिनों लोकसभा के बजट सत्र के दौरान सांसद दियाकुमारी ने केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस इस्पात मंत्रालय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से लगातार संपर्क कर राजसमन्द संसदीय क्षेत्र के लिए औद्योगिक और घरेलू गैस पाइप लाईन की मांग की थी।

29/08/2019

लॉकडाउन के फैसले में दें सरकार का साथ, घरों में रहकर कोरोना को दें मात: रघु शर्मा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा कि देश और प्रदेश में कोरोना संक्रमण खतरनाक चरण में है। इसको देखते हुए राज्य सरकार ने 22 से 31 मार्च तक लॉकडाउन किया है। इस फैसले से आमजन को थोड़ी परेशानी जरूर होगी, लेकिन हर व्यक्ति के जीवन को बचाने के लिए ही सरकार कड़े फैसले ले रही है।

23/03/2020

बारिश से राजस्थान में नदी-नाले उफान पर

जयपुर। राजस्थान में बारिश का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। उदयपुर, जोधपुर, कोटा सहित कई संभागों में भारी बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं। इसी बीच मंगलवार को पाली जिले के देसूरी में एक पुजारी ट्रैक्टर समेत पानी में बह गया। पुजारी को एक घंटे के रेस्क्यू के बाद पानी से निकाला जा सका।

24/08/2016

पुलिस ने पकड़े चार लुटेरे

तूंगा थाना पुलिस ने मंगलवार को चार लुटेरों को गिरफ्तार किया है। पुलिस उपायुक्त पूर्व डॉ. राहुल जैन ने बताया कि 14 अक्टूबर को गिर्राज उर्फ बाबूलाल नाई वाली ढाणी तन तूंगा ने सूचना दी कि गांव कचौलिया में अपने जुगाड़ से तूड़ा खाली करके वापस आ रहा था।

23/10/2019

पायलट समर्थक विधायक हेमाराम चौधरी का दावा, हमारे संपर्क में गहलोत गुट के 15 विधायक

प्रदेश में चल रहे राजनैतिक घमासान दिनों-दिन बढ़ता ही जा रहा है। जहां एक तरफ राज्य के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के समर्थक विधायक वीडियों के जरीये अपना पक्ष रख रहे हैं तो दूसरी और सचिन पायलट की ओर से बाड़मेर के गुड़ामालाणी विधायक हेमाराम चौधरी ने कमान सम्भाल रखी है।

27/07/2020

OLX पर सोल्जर बनकर ठगी करने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह का पर्दाफाश

थाना विशेष अपराध और साइबर क्राइम आयुक्तालय जयपुर ने आर्मी मैन बनकर ओएलएक्स के जरिए ठगी करने वाले दो शातिर बदमाशों के साथ एक नाबालिग को निरुद्ध किया है।

06/08/2019