Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
राजस्थान

जलदाय मंत्री ने बताई विभाग की 2 साल की उपलब्धियां, सभी जगह लागू होगा घर बैठे जल कनेक्शन का फार्मूला

Friday, December 18, 2020 11:35 AM
बीडी कल्ला (फाइल फोटो)

जयपुर। पानी का कनेक्शन लेने के लिए लोगों को जलदाय विभाग के दफ्तरों में चक्कर काटने से निजात दिलाने के लिए ऑनलाइन आवेदन पर जल कनेक्शन की मुहिम को जयपुर के बाद प्रदेशभर में लागू किया जाएगा। फिलहाल इसे जयपुर शहर के जगतपुरा और विद्याधरनगर में शुरू किया है। राज्य सरकार ने जन घोषणा पत्र में डोर स्टेप डिलीवरी के तहत नए जल कनेक्शन जारी करने के लिए आईटी एवं संचार विभाग के साथ मिलकर 'राजनीर' एप का शुभारंभ किया है। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने जलदाय विभाग की गत 2 साल में अर्जित महत्वपूर्ण उपलब्धियों के बारे में बताते हुए यह जानकारी दी।

डॉ. कल्ला ने कहा कि इस एप की लॉन्चिंग से पेयजल उपभोक्ताओं को अनावश्यक रूप से कार्यालयों के चक्कर काटने से निजात मिलेगी। गत दो साल में प्रदेश के ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में गांव-ढाणी, कस्बे तथा घर-घर तक लोगों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराते हुए पेयजल प्रबंधन में नई मिसाल कायम की है। इसके अलावा विभाग की राज्य स्तरीय योजना स्वीकृति समिति ने प्रदेश में 16 वृहद पेयजल परियोजनाओं के निर्माण तथा 27 वृहद पेयजल परियोजनाओं की डीपीआर बनाने की स्वीकृति दी है। इनके माध्यम से राज्य के अलग-अलग जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में घर-घर जल कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे।

केन्द्र ने घटाई सहायता राशि
डॉ. कल्ला ने बताया कि कोरोना के कारण विषम आर्थिक स्थितियों में केन्द्र सरकार ने वर्ष 2013 से पहले राज्य में पेयजल योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए मिलने वाली 90 प्रतिशत की सहायता को कम करके 50 प्रतिशत कर दिया है। मुख्यमंत्री ने इस बारे में प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर राज्य की विषम भौगोलिक स्थितियों के मद्देनजर पेयजल परियोजनाओं के लिए 50 प्रतिशत के स्थान पर केन्द्र शासित प्रदेशों और पहाड़ी क्षेत्रों के बराबर 90 प्रतिशत का शेयर केन्द्र सरकार से दिलाने का आग्रह किया है।

दो साल की ये बताई उपलब्धियां-:
-कंटीजेंसी प्लान के तहत 50-50 लाख की सभी कलेक्टर्स को राशि स्वीकृत की।
-घरेलू कनेक्शनों पर 15 हजार लीटर तक के उपभोग पर जल शुल्क माफ किया।
-शुद्ध पानी के लिए गत दो साल में 813 आरओ प्लान्ट तथा 922 सौर उर्जा आधारित डी-फ्लोरिडेशन यूनिट स्थापित किए हैं।
-14 शहरों को आंशिक तथा 2544 गांव व 2400 ढ़ाणियों को वृहद पेयजल परियोजनाओं से लाभान्वित किया।
-जयपुर की बीसलपुर सहित आधा दर्जन जिलों की पेयजल परियोजनाओं का पुनर्गठन किया गया।
-जयपुर में बीसलपुर पानी के लिए 853 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास हुआ।
-राजस्थान विश्वविद्यालय को भी बीसलपुर का पानी देने की योजना को मंजूरी दी गई।
-जोधपुर व पाली के लिए 1454 करोड़ की परियोजना।
-जल जीवन मिशन के तहत अब तक 8261 करोड़ की राशि स्वीकृत। इससे 11.56 लाख परिवारों को घर-घर नल कनेक्शन का लाभ मिलेगा।
-कोरोना काल की गर्मियों में समुचित जल प्रबंधन।
-52 शहरों और 38 गांवों को टैंकरों से पानी पहुंचाया गया।
-44वें हैंड पम्प मरम्मत अभियान में एक लाख 41 हजार 184 हैंड पम्पों की ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में 19 हजार 889 हैंड पम्पों की मरम्मत की गई।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सेवानिवृत फौजी को गैस एजेंसी दिलाने का झांसा देकर 6 महीनों में ठग लिए 8 लाख रुपए

बनाड़ क्षेत्र में रहने वाले सेना से रिटायर्ड फौजी के पास आए अंजान कॉल ने गैस एजेंसी का झांसा देकर आठ लाख रूपए ठग लिए। फौजी को ना तो एजेंसी मिली और ना ही अब डूबी हुई आठ लाख रुपए मिलने के आसार है। घटनाक्रम 16 मार्च से शुरू होकर 31 अगस्त तक चला।

20/09/2019

JEE-NEET परीक्षा के विरोध में कांग्रेस सभी जिलों में करेगी प्रदर्शन, पीसीसी चीफ ने जारी किए निर्देश

कोरोना संकट में जेईई-नीट परीक्षा आयोजित कराने के केंद्र के निर्णय के विरोध में प्रदेश कांग्रेस सभी जिलों में विरोध प्रदर्शन करेगी।

27/08/2020

गहलोत सरकार का जल्द नया कानून, शव के साथ प्रदर्शन किया तो अब खैर नहीं

शव के साथ धरना-प्रदर्शन करने वाले लोगों पर अब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार शिकंजा कसने के लिए जल्द नया कानून लाने की तैयारी कर रही है।

11/12/2019

महिला एवं बाल सुरक्षा तथा सशक्तीकरण विषय पर वेबिनार, गहलोत बोले- पूरे देश में लागू हो अनिवार्य FIR का मॉडल

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि थानों में हर फरियादी की सुनवाई सुनिश्चित करने तथा आमजन में पुलिस के प्रति विश्वास कायम करने की दिशा में राजस्थान ने जो नवाचार किए हैं, उनके अच्छे परिणाम आए हैं। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने थानों में प्रत्येक फरियादी की एफआईआर दर्ज करने के लिए फ्री रजिस्ट्रेशन नीति अपनाने का साहस दिखाया है।

10/11/2020

पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा का नड्डा पर पलटवार, कहा- जनता वादों को भूलती नहीं

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पर पलटवार किए। डोटासरा ने रविवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि केन्द्र की भाजपा सरकार ने जनता से जो झूठे वादे कर सत्ता हासिल की थी, वह वादे जनता भूली नहीं है।

23/08/2020

ट्राइडेंट के संक्रमित कमरों में 45 यात्री ठहर कर गए

उदयपुर। कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए इतालवी सैलानी एंड्री कार्ली के टैÑवल एजेंट व एक स्थानीय महिला की जांच रिपोर्ट गुरुवार को नेगेटिव आने पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने राहत की सांस ली लेकिन एमबी हॉस्पिटल से छह और सैम्पल की जांच रिपोर्ट आना शेष है।

05/03/2020

राजस्थान में आगामी 24 घंटों में धूलभरी आंधी और तेज बारिश की चेतावनी

राजस्थान में मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोम के कारण आगामी चौबीस घंटों में तेज धूल भरी आंधी आने की चेतावनी दी है तथा अंधड़ के साथ वर्षा की संभावना है।

11/05/2019