Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
राजस्थान

हाईब्रिड फार्मूले में हो सकता है बदलाव, पायलट और धारीवाल के बीच गुप्त मंत्रणा

Thursday, October 24, 2019 08:55 AM
सचिन पायलट और शांति धारीवाल (फाइल फोटो)

जयपुर। निकाय चुनाव में हाईब्रिड फार्मूले पर सियासत गरमाई हुई है। दिल्ली आलाकमान के दखल के बाद इस मामले में उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट और नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल के बीच पायलट के निवास पर करीब आधा घंटे की गुप्त मंत्रणा हुई है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि बिना पार्षद चुने महापौर, सभापति और पालिकाध्यक्ष के चुनाव को लेकर लिया गया फैसला बदल भी सकता है। वहीं दूसरी ओर दिल्ली ब्यूरो के अनुसार कांगे्रस के प्रदेश प्रभारी अविनाश पांडे ने दिल्ली में निकाय प्रमुख के निर्वाचन को लेकर लिए गए फैसले में बदलाव के संकेत देते हुए कहा है कि इस मामले का समाधान कर लिया जाएगा। इसके लिए धारीवाल को डिप्टी सीएम के साथ बैठकर समाधान करने के निर्देश दिए गए है। चर्चा यह भी है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी दिल्ली जा सकते है। पांडे के निर्देशों के बाद करीब शाम साढ़े सात बजे पायलट के निवास पर शांति धारीवाल पहुंचे और दोनों के बीच करीब 15 से 20 मिनट से अधिक समय तक अकेले में बातचीत हुई। हालांकि इस बातचीत के बाद किसी तरह की दोनों ही नेताओं की ओर से जानकारी नहीं दी गई।

फिर हो सकती है इसी मुद्दे को लेकर बातचीत
सूत्रों के अनुसार पायलट और धारीवाल के बीच इस मुद्दे को लेकर मंत्रणा हो सकती है। एक ओर राजनीतिक गलियारों में यह भी चर्चा है कि इस फार्मूले को बदलने की बजाय सरकार नवंबर में होने वाले 49 निकायों के चुनावों के बाद निर्णय ले सकती है। अगर इस पर सहमति नहीं बनी तो इस मामले में विभाग की ओर से संशोधित नोटिफिकेशन भी जल्द ही जारी हो सकता है।

फार्मूले पर जता चुके हैं विरोध
हाल ही यह विवाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के पास पहुंचा था और सोनिया ने पाण्डे को इस मामले में रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा था, जिसके बाद पाण्डे ने धारीवाल से इस मामले में पायलट से बात कर सहमति बनाने के लिए कहा था। निकाय चुनाव में हाईब्रिड फार्मूले के विरोध में इससे पहले मंत्री रमेश मीणा और प्रताप सिंह खाचरियावास सहित कई नेता भी बयान दे चुके है।

 

यह भी पढ़ें:

प्रदेश के 27 हजार पंचायत सहायकों का कार्यकाल बढ़ाया

राज्य सरकार ने प्रदेश के 27 हजार पंचायत सहायकों का कार्यकाल एक साल के लिए बढ़ा दिया है। पंचायतीराज विभाग ने वर्तमान वित्तीय वर्ष में पंचायत सहायकों का कार्यकाल बढ़ाने के साथ ही 200 करोड़ का भुगतान भी कर दिया है।

07/09/2019

RAS मुख्य परीक्षा 25 और 26 जून को होगी आयोजित, बनाए 82 केन्द्र

राजस्थान लोक सेवा आयोग की ओर से मंगलवार और बुधवार को राजस्थान राज्य एवं अधीनस्थ सेवा प्रतियोगी मुख्य परीक्षा 2018 आयोजित की जाएगी।

23/06/2019

हर साल डेढ़ लाख फिजियो पंजीकृत होंगे:डॉ.रघु शर्मा

उदयपुर।प्रदेश के चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने रविवार को यहां ऐलान किया कि प्रदेश में आगामी एक माह में फिजियोथैरेपी काउंसिल का गठन हो जाएगा।

20/10/2019

गला रेत कर युवती की हत्या

राजस्थान में जयपुर जिले के चंदवाजी थाना क्षेत्र में एक युवक के युवती की हत्या कर आत्महत्या कर लेने का मामला सामने आया है।

21/07/2019

सांसद दीयाकुमारी का दावा, हमारा परिवार राम का वंशज

जयपुर राजघराने की पूर्व राजकुमारी दीयाकुमारी ने दावा किया है कि उनका परिवार राम का वंशज है। राजघराने के पोथीखाने में नक्शे और पत्रावलियां सुबूत के रूप में मौजूद हैं।

12/08/2019

भाजपा में भितरघात! बागियों ने पैराशूट प्रत्याशियों की नींद उड़ाई

उदयपुर । निकाय चुनाव में युद्धस्तर पर तैयारियों में लगे भाजपा खेमे में भितरघात की आहट सुनाई दे रही हैं जो वार्डों में ही संगठन के घोषित प्रत्याशियों और टिकट के दावेदार रहे पार्टी नेता-कार्यकर्ताओं में बिखराव से जाहिर है।

11/11/2019

नशे की लत तो छूटी नहीं, हो गई मौत

वह आॅटो चला कर परिवार का पेट पालने को घूमता रहता, उसे पता ही नहीं चला कि कब उसके जिगर के टुकड़े को नशे की लत लग गई।

09/01/2020