Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
राजस्थान

बिना डॉक्टर की पर्ची के खांसी-जुकाम, गले में खराश, बुखार की दवा नहीं मिलेगी

Tuesday, April 21, 2020 12:10 PM
कॉन्सेप्ट फोटो।

जयपुर। राजस्थान में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने अब बिना डॉक्टर की पर्ची के सामान्य खांसी-जुकाम, बुखार और गले में खराश की दवा मेडिकल स्टोर पर बेचान पर प्रतिबंध लगा दिया है। चिकित्सा विभाग के एसीएस रोहित कुमार सिंह ने इसके आदेश जारी किए हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना के लक्षण भी सामान्य खांसी-जुकाम जैसे ही होते हैं। लोग सीधे दवा की दुकानों से इन्हें ले लेते हैं। डिस्पेंसरी या अस्पताल में डॉक्टर के पास नहीं जाते हैं। कोरोना की जांच के प्रति झिझक के कारण भी ऐसा करते हैं। यह बात सरकार के प्रसंज्ञान में आई है। इसके कारण उनका डाटा एकत्रित नहीं हो पा रहा है, जिनके सामान्य सर्दी-जुकाम है। कोरोना संक्रमण की जांचें भी संदिग्ध होने पर करना संभव नहीं हो पा रहा है। इसलिए सभी दवा विक्रेताओं को बिना जांच पर्ची दवा देने पर रोक लगाई गई है।
 
दवा लेने आए तो केमिस्ट दे सूचना
उन्होंने सभी केमिस्टों के लिए निर्देश जारी किए हैं कि अगर बिना डॉक्टर की पर्ची के कोई दवा लेने आए तो उसका नाम, पता, टेलिफोन नंबर की सूचना औषधि नियंत्रण इकाई को दें। औषधि नियंत्रण अपने जिलों के सीएमएचओ को यह सूचना रोजाना उपलब्ध कराएंगे, ताकि ऐसे लोगों की स्क्रीनिंग की जा सके। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

वोट बैंक बनकर रह गए हैं मुस्लिम मतदाता

राजस्थान में लोकसभा के चुनाव में भाजपा विरोधी सभी दल मुस्लिम मतदाताओं को लुभाने का प्रयास कर रहे हैं, लेकिन सत्ता में भागीदारी के सवाल पर वे कतरा जाते हैं।

18/04/2019

पंचायत चुनाव में मतदान के लिए लगी लोगों की भीड़

गोविंदगढ़ और सांगानेर पंचायत समिति में ग्राम पंचायत चुनाव में लोगों का भारी उत्साह देखने को मिल रहा है।

22/01/2020

राजस्थान: भाजपा मंडल चुनावों को सर्वसम्मति से कराने में जुटी

भाजपा के मण्डल अध्यक्षों के चुनाव के लिए दो दिन तक नामांकन दाखिल किए जाएंगे। इस चुनाव में विवाद की आशंका को देखते हुए पार्टी सर्वसम्मति के प्रयास में जुटी है।

16/11/2019

नैतिक आधार पर खाचरियावास को बर्खास्त करें सीएम गहलोत : सराफ

भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं विधायक कालीचरण सराफ ने परिवहन विभाग में एसीबी द्वारा उजागर किए गए भ्रष्टाचार मामले में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से नैतिक आधार पर परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास को बर्खास्त करने की मांग की है।

21/02/2020

कांग्रेस के स्टार प्रचारकों की सूची जारी

कांग्रेस ने राजस्थान में मंडावा एवं खींवसर विधान सभा उपचुनाव के लिए चालीस वरिष्ठ नेताओं को पार्टी का स्टार प्रचारक बनाया है।

05/10/2019

स्पेन से आया छात्र कोरोना पॉजिटिव

प्रदेश में कोरोना वायरस का एक और युवक पॉजीटिव मिला है। स्पेन से आया जयपुर के वैशाली नगर निवासी 24 वर्षीय युवक वहां पढ़ाई के लिए गया था।

15/03/2020

एटीएम में तोड़फोड़ करने वाले 3 बदमाशों को किया गिरफ्तार

ज्योति नगर थाना पुलिस ने मंगलवार को एटीएम में तोड़फोड़ कर चोरी करने वाले 3 बदमाशों को गिरफ्तार किया है। पुलिस उपायुक्त दक्षिण मनोज कुमार ने बताया कि बीती रात जेपी कॉलोनी स्थित एसबीआई के एटीएम को तोड़कर चोरी करने वाले गिरोह के 3 बदमाशों को गिरफ्तार किया गया है।

02/09/2020