Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of October 2021
 
राजस्थान

डेंगू पर चिंतित सरकार

Thursday, October 14, 2021 13:00 PM
रघु शर्मा, चिकित्सा मंत्री(फाइल फोटो)

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ रघु शर्मा ने प्रदेश में मौसमी बीमारियों डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जीका वायरस की रोकथाम की प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश हैं। उन्होंने सभी जिलों में 24 घंटे संचालित कन्ट्रोल रूम की स्थापना तथा रेपिड रेस्पाॅन्स टीम का गठन करने के निर्देश दिए गए हैं।

डाॅ. शर्मा ने उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की पहचान करते हुए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड-19 के सर्वे हेतु गठित दलोें को एन्टीलार्वा गतिविधियों का प्रशिक्षण देते हुए मच्छर रोधी गतिविधियों व मौसमी बीमारियों से बचाव हेतु प्रचार-प्रसार कर आमजन में जागरूकता लाने पर बल दिया है। चिकित्सा संस्थानों पर आवश्यक दवाइयों यथा पेरासिटामोल, क्लोरोक्वीन, प्राइमाक्वीन इत्यादि की उपलब्धता सुनिश्चित तथा दवा वितरण केन्द्रों पर दवाइयों के भण्डारण व वितरण की व्यवस्था पर भी विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये हैं।

डाॅ. शर्मा ने मच्छरों की रोकथाम के लिए एन्टीलार्वल गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने एवं मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए पानी के ठहराव वाले स्थानों पर एम.एल.ओ. डलवाने के निर्देश दिये। उन्होंने पीने के पानी के टांकों में टेमीफोस डलवाने की व्यवस्था जारी रखने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने मौसमी बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम हेतु महिला एवं बालविकास विभाग, शिक्षा, स्थानीय निकायों, जलदाय विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए सक्रिय सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया है।

चिकित्सा मंत्री ने सभी प्रदेशवासियों से प्रत्येक रविवार 30 मिनिट मलेरिया, डेंगू पर वार गतिविधि के माध्यम से मच्छर के अंडे तथा लार्वा को नष्ट करने के लिये प्रातः 8 बजे से 8.30 बजे तक परिवार के प्रत्येक सदस्य द्वारा घर में रखे गये गमले व उनकी ट्रे, परिण्डे, कूलर, फ्रीज की ट्रे, पानी की टंकी इत्यादि को खाली कर सफाई व सुखाकर पुनः उपयोग करने की अपील की है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से दिल्ली में करेंगे मुलाकात

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया शुक्रवार सुबह 11:00 बजे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से शिष्टाचार भेंट करेंगे।

21/11/2019

राज्य निर्वाचन आयोग ने की 6 नगर निगमों के चुनावों की घोषणा, 5 अप्रेल को होगी वोटिंग

राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश के नवगठित 6 नगर निगमों में होने वाले चुनावों का कार्यक्रम गुरुवार को घोषित कर दिया है। नगर निगमों के लिए 5 अप्रेल को वोट डाले जाएंगे और उसके बाद 7 अप्रेल को मतगणना होगी।

12/03/2020

यूडी टैक्स जमा नहीं कराने पर की प्रॉपर्टी सीज

हवामहल पूर्व जॉन में यूडी टैक्स जमा नहीं कराने पर कार्रवाई की गई। यूडी टैक्स जमा नहीं कराने पर प्रॉपर्टी को सीज किया गया।

24/12/2019

राजस्थान: शहरों में 30 फीट की गलियों में नहीं खुलेंगे बार, अधिसूचना निरस्त

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार अपनी मद्य संयम नीति की कड़ाई से पालना कराने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

11/01/2020

जयपुर: विद्याधरनगर थाने में ACB की बड़ी कार्रवाई, ASI व दलाल को 1 लाख रुपए रिश्वत लेते दबोचा

एसीबी ने गुरूवार को विद्याधरनगर थाना पर कार्रवाई करते हुए सहायक उपनिरीक्षक राधेश्याम को उसके दलाल मधुसूदन शर्मा के मार्फत 1 लाख रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आरोपी ने परिवादी से उसके विरूद्ध थाने में दर्ज प्रकरण से नाम हटान की एवज में अपने दलाल के मार्फत 5 लाख रुपए की रिश्वत मांगी थी।

18/02/2021

कानोड़ के पटवारी को चार हजार रुपए लेते दबोचा

उदयपुर। भूखंड का नामान्तरण खोलने की एवज में चार हजार रुपए की रिश्वत लेते एसीबी ने शुक्रवार को कानोड़ के पटवारी को गिरफ्तार किया।

21/08/2020

गजेंद्रसिंह शेखावत को जोधपुर के सभी 8 विधानसभा क्षेत्रों से मिली बढ़त

लोकसभा चुनाव की मतगणना के बाद जोधपुर संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार एवं केंद्रीय मंत्री गजेंद्रसिंह शेखावत अपने प्रतिद्वंदी कांग्रेस उम्मीदवार वैभव गहलोत से 2 लाख 70 हजार 166 मतों से चुनाव जीत गए हैं।

23/05/2019