Dainik Navajyoti Logo
Sunday 26th of September 2021
 
राजस्थान

मेयर निलंबन मामला: राज्य सरकार ने कहा- बिना सुने प्राथमिक जांच के आधार पर कार्रवाई संभव

Saturday, June 12, 2021 10:15 AM
राजस्थान हाईकोर्ट।

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने ग्रेटर नगर निगम की निलंबित मेयर सौम्या गुर्जर की याचिका पर 5 घंटे मैराथन सुनवाई के बाद प्रकरण की सुनवाई 14 जून तक टाल दी। न्यायाधीश पंकज भंडारी और न्यायाधीश सीके सोनगरा की अवकाशकालीन खंडपीठ ने कहा कि प्रकरण की सुनवाई मुख्य न्यायाधीश की अनुमति लेकर सोमवार सुबह 9 बजे सुनवाई के लिए रखा जाए। याचिका में कहा गया है कि निगम आयुक्त की ओर से राज्य सरकार को भेजी शिकायत और दर्ज कराई गई एफआईआर में याचिकाकर्ता का नाम ही नहीं है। राज्य सरकार ने वरिष्ठ आईएएस अधिकारी से जुड़े प्रकरण की जांच आरएएस अधिकारी को सौंप दी और जांच अधिकारी ने याचिकाकर्ता को जवाब देने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया। वहीं जांच रिपोर्ट पर राज्य सरकार ने तत्काल न्यायिक जांच के आदेश देते हुए याचिकाकर्ता को महापौर और पार्षद पद से निलंबित कर दिया।

याचिका में कहा गया कि नगर पालिका अधिनियम की धारा 39 में बताए गए दुर्व्यवहार के आधार पर याचिकाकर्ता को हटाया गया है, लेकिन अधिनियम में दुर्व्यवहार शब्द को परिभाषित ही नहीं किया गया है। दूसरी ओर राज्य सरकार की ओर से कहा गया कि जांच अधिकारी क्षेत्रीय निदेशक स्तर की अधिकारी है। उन्होंने मामले में स्वतंत्र जांच की है। सरकार याचिकाकर्ता का पक्ष सुने बिना प्रारंभिक जांच के आधार पर कार्रवाई कर सकती है। इसके बावजूद याचिकाकर्ता को नोटिस दिया गया, लेकिन उन्होंने जवाब नहीं दिया। याचिकाकर्ता न्यायिक जांच के दौरान अपना पक्ष रख सकती हैं। वहीं अदालती समय पूरा होने पर कोर्ट ने मामले की सुनवाई सोमवार तक टाल दी। अदालत ने कहा कि ग्रीष्मावकाश के चलते उनकी खंडपीठ शुक्रवार तक ही मुकदमे सुन रही है। ऐसे में प्रकरण को सूचीबद्ध करने से पहले मुख्य न्यायाधीश की अनुमति ली जाए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

जेल में बंदी कर रहे राशन की पैकिंग

राजस्थान कारागार विभाग ने अभिनव कदम उठाया है। सांगानेर में खुली जेल में पैकिंग केन्द्र शुरू किया गया है, जिसमें 25 बंदी राशन पैकिंग का कार्य कर रहे है।

01/04/2020

बाइक सवार बदमाशों ने राहगीरों से छीने मोबाइल

राजधानी के गांधी नगर थाना इलाके में मात्र 15 मिनट के अंतराल में बाइक सवार दो बदमाशों ने दो लोगों से मोबाइल छीन लिए।

06/10/2019

अन्तर्राज्यीय लूट गिरोह के 5 सदस्य गिरफ्तार

राजस्थान में सीकर जिले की थाना पाटन पुलिस ने अन्तर्राज्यीय लूट गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफतार किया है।

09/04/2019

कोरोना वायरसः राज्य सरकार ने जारी की अनलॉक-6 गाइडलाइन, स्कूल-कॉलेज 16 नवंबर तक रहेंगे बंद

राज्य सरकार ने कोरोना संकट के चलते 30 नवंबर तक के लिए अनलॉक-6 गाइडलाइन जारी कर दी है। कंटेन्मेंट जोन में 30 नवम्बर तक लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। कंटेंमेंट जोन के बाहर स्थानीय लॉकडाउन केन्द्र सरकार की बिना अनुमति के नहीं लगाया जाएगा।

02/11/2020

गर्मियों में पानी की सप्लाई का प्लान तैयार, टैंकरों की घालमेल रोकने के लिए ओटीपी सिस्टम से होगी निगरानी

गर्मियों में पानी की सप्लाई में टैंकरों की घालमेल की शिकायतों पर रोक लगाने के लिए इस बार कूपन सिस्टम, जीपीएस के साथ ही वन टाइम पासवर्ड सिस्टम से भी निगरानी की जाएगी। जयपुर के बाद अब सभी जिलों में ओटीपी सिस्टम लागू होगा। जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत ने इस संबंध में विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

17/02/2021

आरसीए चुनाव में नहीं हुई कोई राजनीति : जोशी

राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डॉ. सी पी जोशी ने कहा है कि आरसीए के चुनाव में कोई राजनीति एवं दखलअंदाजी नहीं हुई है।

04/10/2019

प्रदेश में अब सनसनीखेज अपराधों की होगी त्वरित जांच, पीएचक्यू के प्रस्ताव को गृह विभाग की मंजूरी

राज्य में अब सनसनीखेज और जघन्य अपराधों की त्वरित जांच होगी। इसके साथ ही कोर्ट में भी प्रभावी पैरवी की जाएगी, ताकि गुनाहगारों को उनके अपराध की सजा के अंजाम तक पहुंचाया जा सके। इसके लिए पुलिस मुख्यालय की तरफ से भेजे गए एक प्रस्ताव पर गृह विभाग ने मंजूर कर लिया।

24/12/2019