Dainik Navajyoti Logo
Sunday 20th of June 2021
 
राजस्थान

कोरोना के खिलाफ आज से जन आंदोलन की शुरुआत, पहले करेंगे नमस्कार, फिर मंत्री-विधायक देंगे मास्क

Friday, October 02, 2020 12:10 PM
महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए अशोक गहलोत।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार का आज से कोरोना के खिलाफ जागरूकता के लिए जन आंदोलन की शुरुआत होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री-विधायक विभिन्न स्थानों पर जाएंगे और बिना मास्क वाले व्यक्ति को पहले नमस्कार करेंगे और फिर उसे मास्क भेंट करेंगे। गहलोत ने शुक्रवार को महात्मा गांधी की जयंती पर सचिवालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कोरोना को लेकर शानदार प्रबंधन रहा है। इसका परिणाम है कि राजस्थान में कोरोना की मृत्यु दर और रिकवरी रेट बेहतर रही है। चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह पर अब जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और आज से इसकी शुरुआत हो गई है।

गहलोत ने कहा कि पिछले दिनों चिकित्सकों और विशेषज्ञों ने सलाह दी थी कि एक महीने तक सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगा के घर बाहर निकले तो कोरोना के खिलाफ हम जंग जीत सकते हैं। सरकार ने सभी वर्ग के लोगों के साथ संवाद किया था, फिर चाहे सत्ता पक्ष हो या विपक्ष, सामाजिक कार्यकर्ता हो या व्यापारी वर्ग, यहां तक की आम जनता से भी कोरोना के खिलाफ किस तरह से लड़ाई लड़ी जाए, इसको लेकर सुझाव लिए थे। उसमें सभी के सुझाव थे कि अब लॉकडाउन लगाना ठीक नहीं है, अर्थव्यवस्था को बनाए रखना भी बेहद जरूरी है, ऐसे में सभी के सुझाव थे कि एक विशेष मास लेवल पर जन जागरूकता अभियान शुरू किया जाए, जिससे लोग जागरूक किया जा सके।

गहलोत ने कहा कि अनलॉक शुरू होने के साथ कोरोना प्रोटोकॉल की अवहेलना हो रही है। इसको लेकर लोगों में जागरूकता बने, इसी को देखते हुए सरकार की तरफ से विशेष जन जागरूकता अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के जरिए प्रदेशवासियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क लगाने के लिए जागरूक किया जाएगा। सरकार के सभी मंत्री और विधायक जनता के बीच में जाएंगे और लोगों को हाथ जोड़कर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ मास्क लगाने को लेकर जागरूक करेंगे।

सभी से एकजुटता की अपील
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो मैं खुद भी जनता को जागरूक करने के लिए उनके बीच में जाऊंगा और अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क के निकलता है तो उसको हाथ जोड़ के मास्क लगाने का अनुरोध करूंगा। मुख्यमंत्री ने अपील की कि यह अभियान पार्टी व सरकार का नहीं है। ये कोरोना के खिलाफ जंग है, जिसमें हम सभी को एक साथ मिलकर लड़ना होगा। उन्होंने कहा कि पक्ष-विपक्ष के सभी जनप्रतिनिधि इस अभियान में शामिल हो, सामाजिक संगठन लोगों को जागरूक करने में सरकार के साथ काम करें। मीडिया भी इस अभियान में सकारात्मक भूमिका निभाएं ताकि हम इसके अच्छे परिणाम ला सकें। यह कार्यक्रम कोई सरकारी नहीं है बल्कि गैर सरकारी कार्यक्रम है, जिसमें सभी को एकजुटता के साथ काम करना चाहिए।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

टाटा ट्रस्ट का कोविड-19 के खिलाफ स्वास्थ्य जागरूकता अभियान, 7 लाख लोगों तक पहुंचने की अपेक्षा

टाटा ट्रस्ट ने कोविड-19 के फैलाव को रोकने के लिए वीडियो और ऑडियो संदेशों के जरिए पूरे क्षेत्र में स्वास्थ्य जागरूकता अभियान की शुरुआत की है। भारत सरकार द्वारा किए जा रहे प्रचार के अनुसार स्वास्थ्य प्रथाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों द्वारा अपनाया जाए, यह इस अभियान का लक्ष्य है।

12/05/2020

गेहूं का आवंटन हुआ नहीं, निराश लौटे प्रवासी

उदयपुर। केंद्र सरकार की आत्मनिर्भर योजना के अंतर्गत जिले में राष्टÑीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएफएसए) में शामिल नहीं प्रवासियों को सोमवार को राशन की दुकानों से निराश लौटना पड़ा

08/06/2020

प्रदेश में कोरोना: 44 दिन बाद नए मरीज घटकर 4414 हुए, लेकिन संक्रमण दर बढ़कर हुई 33 फीसदी

राजस्थान में सोमवार को कोरोना के नए मरीजों की संख्या 44 दिन बाद घटकर 4414 है। मौतें भी मई में पहली दफा घटकर 103 हुई हैं। यह संख्या तो राहत दे रही है, लेकिन चिंता इसके पीछे छिपी है। सोमवार को पिछले सप्ताह भर से हो रही जांच आधी से भी कम है और संक्रमण दर तो डरावनी है। सोमवार को प्रदेश में मात्र 24370 ही जांचें हुई है और इसमें संक्रमण दर 33 फीसदी है।

25/05/2021

अशोक गहलोत ने उप तहसील कार्यालय खोलने की दी स्वीकृति

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दौसा की बहरावण्डा, बैजुपाड़ा एवं सैंथल उप तहसीलों को तहसील कार्यालय में क्रमोन्नत करने की मंजूरी दी है।

10/04/2021

मुख्यमंत्री के तीन फैसले: आरटीडीसी कार्मिकों को मिलेगा बकाया वेतन, जेलों में सुरक्षा उपकरणों की खरीद

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को तीन फैसलों को मंजूरी प्रदान की है। जेलों में सुरक्षा उपकरण एवं एम्बुलेंस खरीद के लिए सात करोड़ 29 लाख के अतिरिक्त प्रावधान, आरटीडीसी कार्मिकों के बकाया वेतन आदि भुगतान के लिए आठ करोड़ का ब्याज मुक्त ऋण स्वीकृत करने के साथ ही फाइनेंस, डिजिटल और एडवांस्ड टेक्नोलॉजी संस्थाओं की स्थापना के लिए अतिरिक्त राशि को मंजूरी प्रदान की है।

11/06/2021

खोज ने छाप छोड़ी, उत्तराखंड के छपेली, भांगड़ा ने रंग बरसाया

उदयपुर। पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र के शिल्पग्राम उत्सव-2019 में कत्थक की प्रस्तुति ने जहां भारतीय कलाओं की वैश्विक पहचान को दर्शाया वहीं लोक कलाओं ने दर्शकों को लोक रसरंग की रसधार में तरणानुभूति करवाई।

27/12/2019

सचिन पायलट ने दी दुर्गाष्टमी की शुभकामनाएं

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने लोगों को दुर्गाष्टमी की शुभकामनाएं दी है। पायलट ने ट्वीट किया कि दुर्गाष्टमी के पावन अवसर पर समस्त देश एवं प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।

01/04/2020