Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
राजस्थान

कोरोना के खिलाफ आज से जन आंदोलन की शुरुआत, पहले करेंगे नमस्कार, फिर मंत्री-विधायक देंगे मास्क

Friday, October 02, 2020 12:10 PM
महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करते हुए अशोक गहलोत।

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सरकार का आज से कोरोना के खिलाफ जागरूकता के लिए जन आंदोलन की शुरुआत होगी। इस दौरान मुख्यमंत्री से लेकर मंत्री-विधायक विभिन्न स्थानों पर जाएंगे और बिना मास्क वाले व्यक्ति को पहले नमस्कार करेंगे और फिर उसे मास्क भेंट करेंगे। गहलोत ने शुक्रवार को महात्मा गांधी की जयंती पर सचिवालय में महात्मा गांधी की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित करने के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि राजस्थान में कोरोना को लेकर शानदार प्रबंधन रहा है। इसका परिणाम है कि राजस्थान में कोरोना की मृत्यु दर और रिकवरी रेट बेहतर रही है। चिकित्सा विशेषज्ञों की सलाह पर अब जन जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है और आज से इसकी शुरुआत हो गई है।

गहलोत ने कहा कि पिछले दिनों चिकित्सकों और विशेषज्ञों ने सलाह दी थी कि एक महीने तक सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क लगा के घर बाहर निकले तो कोरोना के खिलाफ हम जंग जीत सकते हैं। सरकार ने सभी वर्ग के लोगों के साथ संवाद किया था, फिर चाहे सत्ता पक्ष हो या विपक्ष, सामाजिक कार्यकर्ता हो या व्यापारी वर्ग, यहां तक की आम जनता से भी कोरोना के खिलाफ किस तरह से लड़ाई लड़ी जाए, इसको लेकर सुझाव लिए थे। उसमें सभी के सुझाव थे कि अब लॉकडाउन लगाना ठीक नहीं है, अर्थव्यवस्था को बनाए रखना भी बेहद जरूरी है, ऐसे में सभी के सुझाव थे कि एक विशेष मास लेवल पर जन जागरूकता अभियान शुरू किया जाए, जिससे लोग जागरूक किया जा सके।

गहलोत ने कहा कि अनलॉक शुरू होने के साथ कोरोना प्रोटोकॉल की अवहेलना हो रही है। इसको लेकर लोगों में जागरूकता बने, इसी को देखते हुए सरकार की तरफ से विशेष जन जागरूकता अभियान शुरू किया जा रहा है। इस अभियान के जरिए प्रदेशवासियों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क लगाने के लिए जागरूक किया जाएगा। सरकार के सभी मंत्री और विधायक जनता के बीच में जाएंगे और लोगों को हाथ जोड़कर सोशल डिस्टेंसिंग की पालना के साथ मास्क लगाने को लेकर जागरूक करेंगे।

सभी से एकजुटता की अपील
मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो मैं खुद भी जनता को जागरूक करने के लिए उनके बीच में जाऊंगा और अगर कोई व्यक्ति बिना मास्क के निकलता है तो उसको हाथ जोड़ के मास्क लगाने का अनुरोध करूंगा। मुख्यमंत्री ने अपील की कि यह अभियान पार्टी व सरकार का नहीं है। ये कोरोना के खिलाफ जंग है, जिसमें हम सभी को एक साथ मिलकर लड़ना होगा। उन्होंने कहा कि पक्ष-विपक्ष के सभी जनप्रतिनिधि इस अभियान में शामिल हो, सामाजिक संगठन लोगों को जागरूक करने में सरकार के साथ काम करें। मीडिया भी इस अभियान में सकारात्मक भूमिका निभाएं ताकि हम इसके अच्छे परिणाम ला सकें। यह कार्यक्रम कोई सरकारी नहीं है बल्कि गैर सरकारी कार्यक्रम है, जिसमें सभी को एकजुटता के साथ काम करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान आवासन मंडल की बोर्ड बैठक में लिए कई बड़े निर्णय, आवासों की दरों में भारी कमी

सावंत ने बताया कि प्रताप नगर के कोचिंग हब, मानसरोवर के फाउंटेन, नायला स्थित महात्मा गांधी दस्तकार योजना में ओपन थिएटर एवं मार्केट डवेलप करने के कार्यों को मंजूरी दी गई है।

08/11/2019

जयपुर में महिला का मर्डर, बैड के अंदर मिला शव, पुलिस परिजनों से कर रही संपर्क

पटेल नगर में एक फ्लैट में रहने वाली महिला की हत्या कर उसी के कमरे में रखे डबलबैड के बॉक्स में उसका शव छिपा दिया।

03/05/2019

कोरोना अपडेट: प्रदेश में संक्रमितों की संख्या 400 के पार, आज अबतक मिले 30 मरीज

राजस्थान में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गुरुवार को एक साथ 30 मरीज राजस्थान में आने की सूचना मिली है।

09/04/2020

राजस्थान में बिगड़ती बिजली व्यवस्था पर विधानसभा में हुआ मंथन

राज्य विधानसभा में मंगलवार को प्रदेश में बिजली की स्थिति पर चर्चा की गई। बिजली के मौजूदा हालातों से उभरने के लिए कई सदस्यों ने सुझाव भी दिए।

10/07/2019

पुस्तकालयाध्यक्ष परीक्षा निरस्त

राज्य सरकार की पुस्तकालयाध्यक्ष ग्रेड थर्ड सीधी भर्ती परीक्षा-2018 को पेपर आउट होने के कारण रद्द कर दिया है। परीक्षा की नई तिथि फिलहाल जारी नहीं की गई है।

02/01/2020

हाथरस मामले के विरोध में कांग्रेस का मौन सत्याग्रह, उत्तर प्रदेश की योगी सरकार पर साधा निशाना

हाथरस गैंगरेप मामले में प्रदेश कांग्रेस कमेटी की तरफ से सभी जिला मुख्यालयों पर सुबह 10 से 12 बजे तक मौन सत्याग्रह कर यूपी की योगी सरकार के खिलाफ विरोध जताया गया। पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने गृह जिले सीकर में आयोजित मौन सत्याग्रह में शामिल हुए। राजधानी में जयपुर शहर कांग्रेस कमेटी की ओर से शहीद स्मारक पर मौन सत्याग्रह कार्यक्रम हुआ।

05/10/2020

एयरपोर्ट पर विमानों के साथ बढ़ रहे यात्री, रेलवे और रोडवेज का भी बढ़ा यात्रीभार

सांगानेर स्थित एयरपोर्ट पर अब यात्रियों के साथ विमानों की संख्या में भी बढ़ोतरी होने लगी है। रविवार को 9 हजार से अधिक यात्रियों का एयरपोर्ट पर आवागमन हुआ।

07/12/2020