Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

प्रदेश के कई हिस्से शीतलहर की चपेट में, फतेहपुर शेखावाटी में पारा @-3 डिग्री

Friday, December 27, 2019 07:35 AM
फतेहपुर के निकट एक खेत की क्यारियों पर जमी बर्फ।

जयपुर। प्रदेश में चल रही सर्द हवाओं ने लोगों की दिनचर्या प्रभावित कर दी है। उत्तर से आ रही सर्द हवाओं के कारण लोग घरों में कैद होने को विवश हो गए। फतेहपुर शेखावाटी में बीती रात का तापमान माइनस तीन डिग्री दर्ज हुआ, जो इस सीजन का सबसे कम तापमान रहा। तापमान के माइनस में जाने से फतेहपुर शेखावाटी में खेतों में बर्फ की चादर बिछ गई और मटकों में रखा पानी जम गया। नश्तर सी चलती हवाओं ने लोगों को रात में ही नहीं दिन में भी बेहाल रखा। चूरू में भी रात का तापमान 1.3 डिग्री दर्ज होने से जनजीवन प्रभावित हुआ। श्रीगंगानगर में रात का तापमान 3.9 डिग्री हुआ, इससे खेतों में पाला गिरने से फसल को नुकसान का अनुमान है। राजधानी में दिन का तापमान 21.9 और रात का तापमान 5.8 डिग्री दर्ज हुआ। जयपुर के आस-पास के उपनगरों में सर्दी के चलते लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

शीतलहर ने किया बेहाल
प्रदेश के अनेक हिस्सों में शीतलहर चलने से लोग बेहाल रहे। चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और नागौर में शीतलहर ने परेशान किया, जबकि चूरू, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में कोहरे का असर रहा। आगरा रोड पर भी दौसा के आगे घना कोहरा छाए रहने से वाहन चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

कहां कितना दर्ज हुआ रात का तापमान
अजमेर 5.5, कोटा 6.4, उदयपुर 7.2, बाड़मेर 8.5, जैसलमेर 5.6, जोधपुर 7.7, बीकानेर 3.7, चूरू 1.3 और श्रीगंगानगर में 3.9 डिग्री रात का तापमान दर्ज किया गया।

राजधानी में ठिठुरन से धूजते रहे लोग
गुलाबी नगर में दिनभर नश्तर से तीर चलते रहे और शाम ढलने के साथ ही ठिठुरन बढ़ गई। लोग ऊनी कपड़ों से लद गए, लेकिन सर्दी से राहत नहीं मिल पाई। बाजार में लोगों ने अलाव जलाकर सर्दी से निजात पाने का जतन किया। इसके साथ ही खुले गगन के नीचे रहने वाले खनाबदोश लोग सर्दी से बेहाल रहे।

यह भी पढ़ें:

कैबिनेट बैठक में कोरोना की चिंताजनक स्थिति पर गहन मंथन, शादियों पर पूर्ण पाबंदी लगा सकती है सरकार

कोरोना संक्रमण के चिंताजनक हालातों पर बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में राज्य मंत्रिपरिषद की बैठक में गहन मंथन हुआ। संक्रमण चेन तोड़ने के लिए सख्त कदम उठाने के लिए राज्य सरकार ने 5 मंत्रियों के एक समूह का गठन किया है। यह 5 सदस्यीय मंत्री समूह गुरुवार को रिपोर्ट देगा और इसी रिपोर्ट के आधार पर गुरुवार को एक सप्ताह के लिए प्रदेश में लॉकडाउन लगाने जैसा फैसला लिया जा सकता है।

06/05/2021

पीओके को भारत में किया जाए शामिल : खान

भारतीय जनता पार्टी गोरक्षा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय सह संयोजक जोइया खान ने कहा है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को जल्द मुक्त कराकर भारत में शामिल किया जाना चाहिए।

20/09/2019

पीसीसी में कन्ट्रोल रूम स्थापित

प्रदेश कांग्रेस कमेटी में लोकसभा चुनावों में चुनाव प्रचार के लिए कांग्रेस के शीर्ष नेता राजस्थान आएंगे। प्रदेश के चुनाव प्रचार के अभियान को गति देने एवं पूरी मॉनीटरिंग के लिए पीसीसी में कन्ट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

17/04/2019

पुणे से आई राहत की खबर: 9 संक्रमितों में नहीं मिला नया स्ट्रेन, 2 सैंपलों की रिपोर्ट आना बाकी

प्रदेश के लिए बुधवार को पुणे के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरलॉजी जांच के लिए भेजे गए ग्यारह सैंपलों में से 9 मरीजों के सैंपलों की जांच में कोरोना का नया स्ट्रेन नहीं मिला है।

31/12/2020

सरपंच संघ के प्रतिनिधिमंडल ने पायलट से की मुलाकात

उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट से उनके निवास पर सरपंच संघ के प्रतिनिधि मंडल ने मुलाकात कर अपनी मांगे रखी।

18/02/2020

भरतपुर जिले में एक व्यापारी का अपहरण

भरतपुर जिले के कामां कस्बे से शुक्रवार देर रात अपहरण कर लिया गया जिसका आज भी कोई सुराग नही लग पाया।

04/05/2019

आबकारी नीति में बड़े बदलाव की तैयारी, लॉटरी से नहीं नीलामी से होगा शराब की दुकान का आवंटन

प्रदेश में शराब नीति में अगर बदलाव होता है, तो शराब की दुकानों का आवंटन लॉटरी के बजाय नीलामी से किया जाएगा। सभी दुकानों को कंपोजिट कर एक-एक की नीलामी की जाएगी। राज्य सरकार प्रदेश की आबकारी नीति में बड़े बदलाव की तैयारी कर रही है। नई नीति में शराब की दुकानों का आवंटन अब लॉटरी प्रक्रिया से नहीं किया जाएगा।

04/02/2021