Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
राजस्थान

विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार से देश होगा मजबूत: मनोहर शरण

Friday, January 03, 2020 16:45 PM
कार्यकर्ताओं के साथ स्वदेशी जागरण मंच के जयपुर प्रांत संगठक मनोहर शरण।

जयपुर। स्वदेशी जागरण मंच के जयपुर प्रांत संगठक मनोहर शरण ने कहा है कि स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग और विदेशी वस्तुओं के बहिष्कार से ही देश  मजबूत और आर्थिक दृष्टि से दुनिया में संपन्न होगा। मनोहर शरण शुक्रवार को स्वदेशी जागरण मंच की बस्सी इकाई कार्यकर्ताओं की बैठक को तिलक पीजी कॉलेज में  मुख्य वक्ता के रूप में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे परिवारों का निर्माण करना है, जो स्वदेशी की भावनाओं से संकल्पित हो, वह परिवार स्वदेशी की वस्तुओं का उपयोग करते हो।  उन्होंने पर्यावरण पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज रासायनिक खाद के कारण हम बीमारियों से निरंतर गिरते जा रहे हैं। कुछ  सालों में ही कीटनाशक दवाओं के प्रयोग से तैयार फसल के कारण जन सामान्य अनेक असाध्य बीमारियों से ग्रसित हो गया है।

उन्होंने युवाओ से स्वरोजगार को आगे बढ़ाने का आग्रह करते हुए कहा कि जब तक हम स्वरोजगार की ओर अग्रसर नहीं होंगे, तब तक देश बेरोजगारी पीड़ा से मुक्त नहीं होगा। उन्होंने अनेक उदाहरणों के माध्यम से यह समझाने का प्रयास किया कि जैविक खेती का उपयोग करने और ऑनलाइन वस्तुओं को मंगाने का विरोध करते हुए कहा कि आज देश में किसान जैविक खेती करता है तो इससे ना सिर्फ वह आर्थिक रूप से मजबूत होगा बल्कि एक प्रकार से देश की भी सेवा होगी। उन्होंने ऑनलाइन वस्तुओं को मंगाने का विरोध करते हुए कहा कि इससे बड़े और विदेशी कंपनियों का बाजार फलफूल रहा है। ऐसे में हमें स्थानीय बाजार में जाकर स्थानीय वस्तुओं का उपयोग करना चाहिए, जिससे बाजार में खुशहाली व दिवाली कैसी रोनक आएगी।

इस मौके पर स्वदेशी जागरण मंच के प्रांत संघर्ष वाहिनी प्रमुख देवेंद्र शर्मा, प्रांत कोष प्रमुख अवधेश शर्मा ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि आज देश में चाइनीज माल के बहिष्कार व स्वदेशी वस्तुओं के उपयोग की महती आवश्यकता है। समझकर किताब तिलक पीजी कॉलेज के निर्देशक नारायण प्रसाद मीणा ने कहा कि हमें सुरक्षा में भी स्वदेशी का ही उपयोग करना चाहिए क्योंकि अनेकों बार यह देखा गया है कि विदेशी सामान का उपयोग करने से हमारी सुरक्षा को कहीं ना कहीं नुकसान पहुंचा है। इस मौके पर बस्सी तहसील की नई कार्यकारिणी गठित की गई।

कार्यकारिणी में अजय कुमार शर्मा को तहसील संयोजक और लोकेश कुमार सैन को सह तहसील संयोजक की जिम्मेदारी दी गई इस मौके पर पूर्व प्रधानाचार्य है नारायण लाल शर्मा मुकेश दयारामपुरा अवधेश शर्मा कमलेश सैनी, प्रदीप अंकुश भवानी शंकर हनुमान, सहित बड़ी संख्या में स्वदेशी जागरण मंच के कार्यकर्ता मौजूद थे।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बूंदीः पुलिस हिरासत में मौत के मामले में सदर थाने के सभी पुलिसकर्मी लाइन हाजिर

बूंदी जिले के रामनगर के एक व्यक्ति की पुलिस हिरासत में मौत के मामले में सदर थाना के थाना प्रभारी सहित सभी पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया गया हैं। कोटा रेंज के पुलिस उपमहानिरीक्षक रविदत्त गौड़ ने मंगलवार को इस मामले में बूंदी सदर थाने के सभी पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर कर दिया।

10/11/2020

.बारिश-ओले: बिजली गिरने से पिता-पुत्र की मौत

उदयपुर। संभाग में दो दिन से बदले मौसम के चलते गुरुवार को तेज हवा और बादल गर्जना के साथ कई जगह तेज बारिश हुई। उदयपुर जिले में खेरवाड़ा में बिजली गिरने से पिता-पुत्र की मौत हो गई और एक अन्य झुलस गया,सराड़ा क्षेत्र में एक महिला झुलस गई जबकि परसाद थाना क्षेत्र के डागला फला में 7 मवेशियों की मृत्यु हो गई।

26/11/2020

कोरोना: पुलिसकर्मियों में संक्रमण रोकने के लिए DGP को भेंट किए 300 पीपीई किट

महानिदेशक पुलिस भूपेंद्र सिंह को रविवार को पुलिस मुख्यालय में ग्रामीण शिक्षा एवं स्वास्थ्य उत्थान जयपुर की तरफ से 300 पीपीई किट निशुल्क भेंट की गई। इस अवसर पर पुलिस आयुक्त आनंद श्रीवास्तव भी मौजूद थे।

12/04/2020

नशे में कार चालक ने तीन बाइक को मारी टक्कर, 1 की मौत

शहर में पुलिस शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है, लेकिन कई चालक शराब पीकर वाहन चलाने से बाज नहीं आ रहे हैं।

21/12/2019

अवैध कॉलोनियों के खिलाफ जेडीए सख्त, 31 कॉलोनियों की खातेदारी निरस्त करने के लिए लिखा पत्र

बिना अनुमति व अवैध रूप से बसाई जा रही कॉलोनियों के खिलाफ जेडीए लगातार कार्रवाई कर रहा है। अवैध रूप से कृषि भूमि पर बसाई गई 31 कॉलोनियों की खातेदारी निरस्त करने के लिए जेडीए ने संबंधित एसडीएम और तहसीलदार को पत्र लिखा है। जमीन मालिक के खिलाफ राजस्थान टीनेंसी एक्ट की धारा-175 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

12/02/2021

हैडकांस्टेबल को 3500 रुपए लेते दबोचा

उदयपुर। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने शुक्रवार को उदयपुर जिले के सायरा पुलिस थाने में एक हैडकांस्टेबल को 3500 रुपए रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया।

26/06/2020

भीलवाड़ा में कोरोना पॉजिटिव 4 और मरीज मिले, प्रदेश में मरीजों की संख्या पहुंची 38

राजस्थान में एक दिन कोरोना वायरस संक्रमण रोकने के बाद बुधवार को फिर से कोरोना के 6 मरीज मिले हैं। चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह के अनुसार संक्रमित तीन मरीज उसी बांगड़ अस्पताल के हैं, जहां अब तक संक्रमित मरीज आए हैं।

26/03/2020