Dainik Navajyoti Logo
Friday 22nd of January 2021
 
राजस्थान

पंचग्रही योग में कल मकर संक्रांति, दिनभर चलेगा दान-पुण्य का सिलसिला

Wednesday, January 13, 2021 09:55 AM
फाइल फोटो।

जयपुर। दान-पुण्य का महापर्व मकर संक्रांति 14 जनवरी को मनाया जाएगा। दिनभर दान-पुण्य का सिलसिला चलेगा। लोग गायों को हरा चारा और गुड़ खिलाएंगे। सभी गोशालाओं में गुरुवार को दान के लिए अतिरिक्त काउंटर लगाए जाएंगे। साथ ही गरीबों को गर्म कपड़े, अन्न का दान किया जाएगा। महिलाएं 14 वस्तुएं दान करेंगी। बाजारों में मकर संक्रांति के निमित्त दान करने के लिए 14 सामानों के सेट बनाकर बेचे जा रहे हैं। महिलाएं गर्म शॉल, जुराब, चप्पल और प्लास्टिक का सामान लेने में उत्साह दिखा रही हैं। इस दिन से हरिद्वार कुंभ भी प्रारंभ हो जाएगा। कोरोना के कारण सभी लोग कुंभ स्रान नहीं कर पाएंगे इसलिए कई स्वयंसेवी संस्थाएं गंगा जल का नि:शुल्क वितरण करेंगी। श्रवण नक्षत्र में मकर संक्रांति के साथ ही मंगल कार्य शुरु हो जाएंगे। संक्रांति पर शुभ मुहूर्त सुबह 8 बजकर 30 मिनट से शाम 4 बजकर 46 मिनट तक है। इस दिन भगवान सूर्य उत्तरायण हो जाएंगे। सूर्य के उत्तरायण होने के साथ ही मांगलिक कार्य आरंभ हो जाएंगे।

संक्रांति की कई मान्यताएं
तमिलनाडु में इसे पोंगल उत्सव के रुप में मनाते हैं। जबकि कर्नाटक, केरल तथा आंध्र प्रदेश में इसे केवल संक्रांति ही कहते हैं। मकर संक्रांति पर्व को कहीं-कहीं उत्तरायणी भी कहते हैं। उत्तरप्रदेश और बिहार में खिचड़ कहा जाता है। इस दिन गंगा या पवित्र सरोवर के जल में स्रान करने का विधान है।

राज्यपाल को पावन तीर्थों का जल भेंट
राज्यपाल कलराज मिश्र को मंगलवार को राजभवन में गोविन्ददेवजी मंदिर के महंत अंजन कुमार गोस्वामी ने मकर संक्रांति के लिए देश के पावन तीर्थों का मिश्रित जल भेंट किया। इस अवसर पर महंत गोस्वामी ने बताया कि तीर्थ स्थानों में अत्यधिक भीड़ व कोरोना काल के कारण श्री राधा गोविंद की कृपा से गोविंद सागर, त्रिवेणी संगम, हरिद्वार, नासिक, पुष्कर आदि तीर्थों का मिश्रित जल मंदिर में सामान्य जन को 13 जनवरी को दोपहर 11 बजे से वितरित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें:

डैटसन ने लांच की वीडीसी प्रौद्योगिकी वाली नई कार

डैटसन इंडिया ने नयी डैटसन गो और गो प्लस को सुरक्षा प्रौद्योगिकी व्हीकल डायनमिक कंट्रोल के साथ लांच करने की घोषणा की है।

04/06/2019

शेखावत ने दी हाइफा युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि

केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को इजरायल में हाइफा युद्ध के शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 23 सितंबर 1918 को हुई इस लड़ाई में जोधपुर, हैदराबाद और मैसूर की सैन्य टुकड़ियों ने भाग लिया था।

20/11/2019

सचिन पायलट से अभ्यर्थियों ने RAS-2018 मुख्य परीक्षा का परिणाम जारी करने की मांग की

पायलट से उनके निवास पर मंत्री प्रमोद जैन भाया एवं उनकी पत्नी ने मुलाकात कर अपनी पुत्री की शादी का निमंत्रण दिया।

25/11/2019

सुरक्षा दरकिनार, कोचिंग सेंटरों पर जेडीए ने कसा शिकंजा

राजधानी में अवैध रूप से संचालित कोचिंग संस्थानों के साथ ही सुरक्षा को दरकिनार कर चलाए जा रहे रूफटॉफ रेस्टोरेंटों पर जयपुर विकास प्राधिकरण ने शिकंजा कसना शुरू कर दिया है।

10/08/2019

पूर्व कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मगराज कल्ला की पार्थिव देह पंचतत्व में विलीन

राजस्थान उच्च न्यायालय के पूर्व कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश मगराज कल्ला का गुरूवार तड़के जयपुर में निधन हो गया। गुरुवार शाम कल्ला का अंतिम संस्कार जोधपुर के सिवांची गेट स्थित पुष्करणा समाज के श्मशान घाट पर हुआ। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से ऊर्जा मंत्री बीडी कल्ला ने उनकी पार्थिव देह पर पुष्प चक्र अर्पित किया

16/05/2019

बीएसडीयू को मिला बेस्ट स्किल यूनिवर्सिटी का अवार्ड

भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी, जयपुर ने बेस्ट स्किल यूनिवर्सिटी इन इंडिया 2019 अवार्ड हासिल किया है। यह अवार्ड दुबई में हाल ही आयोजित डायलॉग इंडिया कॉन्क्लेव के दौरान प्रदान किया गया।

14/05/2019

लॉटरी से अध्यक्ष बनी कांग्रेस की चंदा देवी मीणा

कानोड़। नगरपालिका में अध्यक्ष पद पर कांग्रेस की चंदा देवी मीणा लॉटरी से चुनी गई

26/11/2019