Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of August 2020
 
राजस्थान

जयपुर में चाइनीज मांझे से 200 से ज्यादा लोग घायल, 3 की मौत

Wednesday, January 15, 2020 12:30 PM
पतंगबाजी के दौरान हादसे में घायल व्यक्ति।

जयपुर। मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने व लूटने के फेर में छत से गिरने, वाहनों से टकराने और मांझे से घायल 200 से ज्यादा लोग एसएमएस सहित विभिन्न अस्पतालों में इलाज के लिए पहुंचे। इनमें छत से गिरने से दो लोगों की मौत भी हो गई है। जबकि एक किशोर की पतंग लूटते समय लो फ्लोर बस की चपेट में आने से मौत हो गई। एसएमएस अस्पताल के प्रवक्ता डॉ. एसएस यादव ने बताया कि घायलों के लिए ट्रोमा सेंटर में विशेष इंतजाम किए गए थे। दोपहर से घायलों का अस्पताल पहुंचना शुरू हो गया था। शाम तक 55 लोग घायल होकर अस्पताल पहुंचे। इनमें से 17 को ट्रोमा सेंटर में भर्ती किया गया। वहीं बाकी घायलों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। इनके अलावा मालवीय नगर निवासी कमल कुंदानी (30) की छत से गिरने से मौत हो गई, उसे अस्पताल लाया गया तब उसकी मौत हो चुकी थी। वहीं उदयपुरवाटी निवासी और हाल में जयपुर में रह रहा 26 वर्षीय शेखर भी पतंगबाजी के दौरान होटल की छत से गिरकर गंभीर रूप घायल हो गया, उसने भी देर शाम अस्पताल में इलाज के दौरान दम तोड़ दिया।

यहां भी पहुंचे घायल
शहर के अन्य अस्पतालों में भी घायल पहुंचे हैं। इनमें जयपुरिया अस्पताल में 50 घायल पहुंचे, जिनमें से एक की हालत गंभीर होने पर उसे एसएमएस अस्पताल रैफर किया गया। जबकि अन्यों को प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी मिल गई। शास्त्री नगर स्थित कावंटिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ. हर्षवर्धन लीनेश्वर ने बताया कि कांवटियां में करीब 15 मरीज पतंगबाजी और रोड एक्सीडेंट के चलते पहुंचे। इनमें कोई भी गंभीर घायल नहीं था। वहीं शहर के गणगौरी अस्पताल सहित निजी अस्पतालों में भी पंतगबाजी के दौरान घायल हुए 100 से ज्यादा लोग इलाज के लिए पहुंचे।

मांझे ने काटी कई जगहों पर बिजली
मकर संक्रांति पर मेटेलिक व चाइनीज मांझे ने शहर के कई इलाकों में बिजली गुल कर दी। मांझे के तारों से लिपटने के कारण ट्रिपिंग के मामले ज्यादा सामने आए। इससे बिजली सप्लाई बाधित हो गई। जयपुर डिस्कॉम के कॉल सेंटर पर फोन करने के बाद कर्मचारियों ने मौके पर पहुंच कर मांझा हटाया और बिजली सप्लाई दुरुस्त की।

लो-फ्लोर बस की चपेट में आया किशोर
पुलिस ने बताया कि जालूपुरा इलाके में एक लो फ्लोर बस चांदपोल से गवर्नमेंट हॉस्टल की तरफ जा रही थी। इसी दौरान संसार चंद्र रोड पर एक किशोर पतंग लूटने आया और अचानक बस की चपेट में आ गया। घटना के बाद मौके पर जालुपुरा थाना पुलिस पहुंची और घायल को अस्पताल पहुंचाया, जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें:

हमारी पुरजोर मांग पर केंद्र सरकार ने दी विशेष ट्रेनों के संचालन की अनुमति: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार की पुरजोर मांग के बाद केंद्र सरकार ने प्रवासियों एवं श्रमिकों के आवागमन के लिए विशेष ट्रेनों के संचालन की अनुमति दे दी है। यह खुशी की बात है कि राजस्थान से ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। अब प्रवासियों एवं श्रमिकों के सुगम एवं शीघ्र आवागमन के लिए अधिकारी बेहतर तालमेल के साथ पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करें।

02/05/2020

अभ्यर्थियों से मिले सतीश पूनिया, कहा, व्याख्याता परीक्षा तिथि आगे बढ़ाए सरकार

राजस्थान यूनिवर्सिटी के मुख्यद्वार पर स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग को लेकर चल रहा धरना अब सियासी रंग लेने लगा है।

10/12/2019

कप्तान दुर्गाप्रसाद चौधरी की जयंती मनाई

स्वतंत्रता सेनानी, समाज सेवक एवं दैनिक नवज्योति के संस्थापक संपादक कप्तान दुर्गा प्रसाद चौधरी की 113वीं जयंती पर बुधवार को दैनिक नवज्योति के जयपुर, अजमेर, कोटा एवं जोधपुर कार्यालयों में कार्यक्रम आयोजित किए गए।

18/12/2019

एक ऐसी गौशाला, जहां गाय और नंदी के भी हैं 'आधार कार्ड'

राजस्थान के सिरोही जिले में स्थित पावापुरी गौशाला में गाय एवं नंदी के भी आधारकार्ड बनाये गये है। पावापुरी की यह अछ्वुत गौशाला है

17/05/2019

बढ़ते प्रदूषण पर सीएम गहलोत ने जताई चिंता, कहा- हेल्थ इमरजेंसी में केंद्र सरकार आए आगे

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों में फैल रहे प्रदूषण पर चिंता जताते हुए कहा है कि इस मामले में केन्द्र सरकार को आगे आना चाहिए।

03/11/2019

हाइकोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव-2019 के नतीजे घोषित, महेन्द्र शांडिल्य बने अध्यक्ष

हाइकोर्ट बार एसोसिएशन चुनाव 2019 के कार्यकारिणी सदस्यों के लिए मतगणना पूरी हो गई है।

19/10/2019

रामगढ़ बांध से रसूखदारों के अतिक्रमण हटाने को लेकर किरोड़ी ने दिया धरना

रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में हो रहे अतिक्रमणों के खिलाफ एवं स्थानीय समस्याओं को लेकर राज्यसभा सांसद डॉ. किरोड़ी लाल मीना ने शनिवार को पहले सभा की।

08/12/2019