Dainik Navajyoti Logo
Friday 14th of May 2021
 
राजस्थान

पटाखे की दुकान से निकली चिंगारी बनी शोला

Sunday, February 16, 2020 10:30 AM
बाजार पटाखों से सुलगी आग से दहल गया।

जयपुर। कोतवाली इलाके स्थित अजमेरी गेट के नजदीक इंदिरा बाजार पटाखों से सुलगी आग से दहल गया। अचानक लगी आग चंद सेकण्ड में ही इस कदर बेकाबू हो गई कि लोगों में चीखपुकार मच गई। आग इतनी भयंकर थी कि चंद सेकण्ड में ही 9 दुकानों को पूरी तरह खाक में तब्दील कर दिया।

3 अन्य दुकानों में भी भारी नुकसान हुआ। आग को देख सभी दुकानदार दूर भाग गए। इसके बाद एक-एक कर 21 दमकल मौके पर पहुंची और आग को काबू करने के लिए 53 फेरे लगाए। आग से एक दर्जन बाइक भी खाक हो गई। आग बुझाते समय दमकलकर्मी नवीन के एक पत्थर आकर छाती पर लगा, जिससे वह सड़क पर गिर गया। पुलिस की चेतक में उसे अस्पताल पहुंचाया, जहां से प्राथमिक उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। देर रात दुकानदार के खिलाफ पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है।

ऐसे धधकी आग
इंदिरा बाजार में शनिवार करीब एक बजे दुकान नम्बर 23 में पटाखों की दुकान में आग लग गई। यह दुकान दो मंजिला है और इसमें पटाखे भरे हुए हैं। करीब साढ़े बारह बजे दुकानदार एक ग्राहक को दुकान के बाहर पटाखे चलाकर दिखा रहा था। पटाखा आग लगते ही उछलकर दुकान में चला गया, जिससे आग लग गई। आग ने पास की दुकान 21, 22, 24, 25 और सामने स्थित दुकान नंबर 260, 261, 262, 263 और 264 में भी अपनी चपेट में ले लिया।

सबसे पहले जब बारूद चला तो धुआं ही धुआं होने लगा। लोग कुछ समझ पाते इससे पहले आग बेकाबू हो गई। सूचना पर घाटगेट, बनीपार्क, बाइस गोदाम, मालवीय नगर, सीतापुरा, मानसरोवर, आमेर व झोटवाड़ा फायर स्टेशन की 21 दमकले मौके पर पहुंची। ये दमकलें करीब पांच घंटे तक आग बुझाने के लिए मशक्कत करती रही। पटाखा दुकान में बार-बार आग लगती रही। आग काबू हो जाने के बाद जेसीबी से दुकानों की छत को तोड़कर मलबे को बाहर निकालने का प्रयास शुरू हुआ।

पटाखों से लगी आग को बुझाने के लिए पुलिस और दमकलों ने कड़ी मशक्कत की, जिस दुकान से आग लगी थी, उस दुकानदार के खिलाफ कोतवाली थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।
- धर्मेन्द्र सागर, अतिरिक्त पुलिस उपायुक्त उत्तर

पटाखों की दुकान से लगी आग को बुझाने के लिए 21 दमकलों करीब 53 फेरे लगाए थे। इस दौरान पटाखे से उछलकर एक पत्थर दमकलकर्मी नवीन को लगा। इससे वह घायल हो गया। ऐहतियातन देर तक दमकल तैनात रही।
- जगदीश फुलवारी, चीफ फायर आॅफिसर

 

यह भी पढ़ें:

श्रम विभाग के कर्मचारी को 22 हजार रुपए लेते दबोचा

उदयपुर/चित्तौड़गढ़। श्रम विभाग में संविदा पर कम्प्यूटर आॅपरेटर के पद पर कार्यरत एक कर्मचारी को श्रमिक कल्याण योजना का अनुदान दिलाने के मामले में 22 हजार रुपए की रिश्वत लेते भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की उदयपुर इकाई ने शुक्रवार को दबोच लिया। आरोपी ने दो हजार रुपए स्वयं के लिए तो शेष राशि अपने अधिकारियों तक पहुंचाने के नाम पर ली थी।

29/01/2021

राजस्थान में 6377 पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, दोपहर तक सामने आए 150 नए मरीज

राजस्थान में शुक्रवार को कोरोना ने पाली में एक और व्यक्ति की जान ले ली है। प्रदेश में शुक्रवार को दोपहर तक 150 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं। इसके साथ ही प्रदेश में कोरोना मरीजो की संख्या 6377 हो गई है। प्रदेश में मौतों का आंकड़ा 152 पर जा पहुंचा है।

22/05/2020

राज्य में चिकित्सकों की कमी होगी दूर : शर्मा

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि राज्य में चिकित्सकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है और चिकित्सको की कमी शीघ्र दूर होगी।

06/02/2020

नाहरगढ़ जैविक उद्यान में सफेद बाघिन सीता की मौत

बाघिन सीता की मौत का कारण कैनाइन डिस्टेम्पर वायरस हो सकता है।

26/09/2019

यूनियन की आड़ में नेतागिरी का फितूर, असली नौकरी से ही कर रहे दगा

भले ही लोक परिवहन के आगे राजस्थान रोडवेज लगातार अपना अस्तित्व खो रही हो, लेकिन रोडवेज के यूनियन नेता भी राजस्व को नुकसान पहुंचाने में पीछे नहीं हैं।

16/03/2020

फोन टैपिंग पर गरमाई राजनीति, बीजेपी की सीबीआई जांच की मांग, कांग्रेस ने कहा- नहीं हुआ कोई भी फोन टेप

विधानसभा में मालवीय नगर विधायक कालीचरण सराफ के फोन टेपिंग के मुद्दे पर पूछे सवाल पर भाजपा ने सरकार को घेरना शुरू कर दिया है। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया ने पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट गुट के बगावत के समय फोन टेपिंग होने से इसे जोड़कर कहा कि फोन टेपिंग की सीबीआई जांच होनी चाहिए।

16/03/2021

पीयूष गोयल ने किया ढिगावड़ा-बांदीकुई रेललाइन के विद्युतीकरण का उद्घाटन, कहा- नहीं होगा रेलवे का निजीकरण

केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि रेलवे का निजीकरण नहीं किया जाएगा। भारतीय रेल जनता की है और जनता की रहेगी। गोयल रविवार को अलवर जिले के ढिगावड़ा में बांदीकुई तक 34 किलोमीटर के रेलवे ट्रैक का विद्युतीकरण का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

29/11/2020