Dainik Navajyoti Logo
Monday 2nd of August 2021
 
राजस्थान

अतिवृष्टि से हुए नुकसान का पैसा अभी किसानों तक नहीं पहुंचा : मेघवाल

Tuesday, February 11, 2020 10:15 AM
बलबीर ओलावृष्टि से खराब फसल लेकर पहुंचे।

जयपुर। आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री भंवरलाल मेघवाल ने कहा कि अतिवृष्टि से हुए नुकसान की मुआवजा राशि का भुगतान अभी तक किसानों को नहीं मिला है। अभी पैसा ट्रेजरी में पड़ा हुआ है, सरकार ने जिला कलेक्ट्ररों के खातों में पैसा भेज दिया है। भाजपा विधायक गुलाब चन्द कटारिया के मूल प्रश्न के जवाब में मेघवाल ने बताया कि 18 जिलों में 33 प्रतिशत से अधिक खराबा हुआ है, जिसके एवज में 193 करोड़, 28 लाख रुपए कलेक्टर्स को भिजवाए गए हैं। जिला कलेक्टर के माध्यम से पैसा किसानों के खातों में भिजवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र से पैसा आए या नहीं आए, लेकिन अतिवृष्टि से प्रभावित 18 जिलों को 70डी के नियमानुसार मुआवजा राशि भिजवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि 996 प्रभावित गांवों की रिपोर्ट केन्द्र सरकार को भेज दी गई है। गिरदावरी के पश्चात तहसीलदार काश्तकार का नाम विभाग को भेजता है और इसके बाद जिला कलेक्टर को राशि आवंटित की जाती है। मेघवाल ने कहा कि खरीफ संवत 2071, 72, 73, 74 के लंबित प्रकरणों को भी कम किया गया है।

राजस्व मंत्री नहीं दे पाए जवाब कब मिलेगा मुआवजा
राजस्व मंत्री हरीश चौधरी की विधानसभा में उस समय अजीब सी स्थिति हो गई, जब यह नहीं बता पाए कि प्राकृतिक कारणों से हुए नुकसान का मुआवजा कब तक दिया जाएगा। भाजपा विधायक ज्ञानचंद पारख के रोहट तहसील में हुए प्राकृतिक नुकसान को लेकर पूछे गए सवाल पर चौधरी ने बताया कि उन्हें जल्द ही मुआवजा दे दिया जाएगा। पारख ने दोबारा पूछा कि कब तक दे दिया जाएगा। इस पर चौधरी तिथि नहीं बता पाए। इस पर विपक्षी विधायकों ने धीमे स्वर में सैम-सैम के नारे भी लगाए।

मंत्री चौधरी ने बताया कि रोहट तहसील में प्राकृति कारणों से हुए फसल मुआवजा एनडीआरएफ-एसडीआरएफ के नियमों के अनुसार सभी किसानों को दिया जाएगा। रोहट तहसील में प्राकृतिक कारणों से हुए फसल खराबे पर 80 गांवों के 15 हजार, 622 लघु एवं सीमान्त काश्तकारों के लिए 22 करोड़ 78 लाख  48 हजार रुपए एनडीआरएफ-एसडीआरएफ के नियमों के अनुसार विभागीय डीएमआईएस पोर्टल से दी जानी है। इस पोर्टल पर तहसील के 11 हजार, 39 प्रभावित काश्तकारों का डाटा अपलोड किया जा चुका है। रायसिंह नगर से विधायक बलबीर लूथरा ओलावृष्टि से खराब फसल लेकर पहुंचे।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

अशोक गहलोत ने विशेष योग्यजनों के लिए प्रस्ताव को दी स्वीकृति

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने विशेष योग्यजनों के लिए प्रदेश में विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के माध्यम से संचालित सभी आवासीय एवं गैर-आवासीय विद्यालयों और छात्रावासों के लिए 6 करोड़ 2 लाख से अधिक राशि एकमुश्त अनुदान के रूप में देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है।

28/02/2021

फोन टैपिंग मामले को लेकर विधानसभा में दूसरे दिन भी हंगामा, पक्ष-विपक्ष में जमकर हुई तू-तू मैं-मैं

प्रदेश में फोन टैपिंग मामले को लेकर विधानसभा में बुधवार को भी विपक्ष का हंगामा जारी रहा। मामले में एक घंटे की विशेष चर्चा के बाद सरकार के जवाब से नाराज विपक्ष ने जमकर हंगामा किया और सीबीआई जांच की मांग को लेकर वेल में नारेबाजी की। इस दौरान पक्ष-विपक्ष आमने सामने हो गया और आपस में जमकर तू-तू, मैं-मैं हुई। इससे पहले भाजपा विधायक मदन दिलावर का निलंबन भी बहाल कर दिया गया और वे सदन में आकर बैठे।

17/03/2021

ACB का एक्शन: 1 दिन, 5 जिले, 10 घूसखोरों पर शिकंजा, टोंक में सरस डेयरी चेयरमैन-दलाल 2 लाख लेते गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) की टीमें लगातार घूसखोरों पर शिकंजा कस रही हैं। एसीबी की टीमों ने मंगलवार को पांच जिलों में दस घूसखोरों को रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया। यह सभी कार्रवाई एसीबी के डीजी बीएल सोनी और एडीजी दिनेश एमएन की मॉनिटरिंग में की गई।

28/07/2021

जयपुर में कोरोना वायरस का संदिग्ध मरीज, SMS अस्पताल में मेडिकल ऑब्जर्वेशन में रखा

भारत में भी इस खतरनाक वायरस के संदिग्ध मामले सामने आ रहे हैं। दरअसल, चीन से एमबीबीएस की पढ़ाई कर लौटे एक डॉक्टर को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की आशंका में जयपुर के सवाई मान सिंह अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस डॉक्टर को अलग वॉर्ड में रखा गया है।

27/01/2020

उदयपुर में रुक-रुक कर हल्की वर्षा

उदयपुर। गत दो दिन से संभाग में मानसून एक बार फिर सक्रिय हुआ है। लेकिन मानसून की सक्रियता होने के बावजूद विभिन्न जगहों पर खंडवृष्टि ही हो रही है।

17/07/2020

खदान ढहने से दो श्रमिक दबे

मुण्डोती टाण्डियान व देवरिया गांव के बीच लीजशुदा खदान ढहने से दो श्रमिक मलबे में दब गए। गनीमत रही कि समय रहते एक श्रमिक को तो बाहर निकाल दिया गया लेकिन दूसरे श्रमिक को देर रात्रि तक बाहर नहीं निकाला जा सका। देर रात्रि तक विभिन्न टीमों की मदद से रेस्क्यू आॅपरेशन जारी रहा।

24/05/2019

भाजपा के झूठ और धोखे की खुलेगी पोल, सभी निगमों में कांग्रेस को मिलेगा स्पष्ट बहुमत: खाचरियावास

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने कहा की जयपुर जोधपुर और कोटा में दूसरे दौर के चुनाव में जयपुर के ग्रेटर नगर निगम और जोधपुर, कोटा के निगम चुनाव में कांग्रेस पार्टी स्पष्ट बहुमत हासिल करेगी।

01/11/2020