Dainik Navajyoti Logo
Saturday 27th of February 2021
 
राजस्थान

जयपुर जिले में 150 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण, कीटनाशक छिड़काव के लिए किया ड्रोन का उपयोग

Sunday, May 31, 2020 12:00 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। कृषि विभाग एवं टिड्डी चेतावनी संगठन (एलडब्ल्यूओ) ने शनिवार रात्रि को जयपुर जिले में 2 स्थानों पर अभियान चलाकर 150 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी नियंत्रण किया। एक स्थान पर कीटनाशक छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग किया गया। कृषि विभाग को विराटनगर के पास छिंड, बिहाझर एवं जोधुला में टिड्डी दल होने की जानकारी मिली। विभागीय अधिकारियों-कार्मिकों ने मौके पर पहुंचकर सर्वे कर एक किलोमीटर चौड़ा और 3 किलोमीटर लंबे टिड्डी दल का करीब 230 हेक्टेयर क्षेत्र में प्रभाव पाया। उप निदेशक कृषि विस्तार बीआर कड़वा के नेतृत्व में विभागीय कार्मिकों और स्थानीय काश्तकारों के सहयोग से आधी रात को टिड्डी नियंत्रण का काम चालू किया गया। यहां दुर्गम एवं पहाड़ी इलाका होने की वजह से ड्रोन के माध्यम से भी कीटनाशक छिड़काव किया गया। इसके अलावा एलडब्ल्यूओ के 4 वाहनों तथा 3 ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर का उपयोग किया गया। रविवार सुबह तक चले अभियान में यहां 50 लीटर कीटनाशक का छिड़काव कर 105 हेक्टेयर में टिड्डी नियंत्रित की गई।                                

इसी प्रकार शनिवार शाम को स्थानीय किसानों ने आमेर तहसील क्षेत्र में हसन तलाई और खोर मीना में टिड्डी होने की सूचना दी। कृषि विभाग के अधिकारियों ने तुरंत मौके पर पहुंचकर सर्वे कार्रवाई की, जिसमें यहां अपेक्षाकृत छोटे टिड्डी दल का ठहराव पाया गया। डेढ़ किलोमीटर लंबे और 300 मीटर चौड़े इस टिड्डी दल से 80 हेक्टेयर क्षेत्र प्रभावित मिला। अर्द्ध रात्रि को उप निदेशक उद्यानिकी दानवीर वर्मा की अगुवाई में विभागीय कार्मिकों और किसानों ने मिलकर टिड्डी नियंत्रण अभियान चलाया। एलडब्ल्यूओ के 2 वाहनों और 3 ट्रैक्टर माउंटेंड स्प्रेयर की मदद से 20 लीटर कीटनाशक छिड़काव कर 45 हेक्टेयर क्षेत्र में टिड्डी दल को नष्ट किया गया।
 

यह भी पढ़ें:

रोडवेज बसों का बदलेगा समय, पहली जनवरी से लागू होगी शीतकालीन समय सारिणी

रोडवेज की शीतकालीन समय सारणी पहली जनवरी से लागू होगी। रोडवेज की 3875 बसों से 9340 फेरे लगाएंगी। यह बसें करीब 14.87 लाख किलोमीटर संचालित होगी। रोडवेज के सीएमडी राजेश्वर सिंह ने बताया कि कोविड-19 के प्रकोप के कारण समय सारिणी के अनुसार बसों का संचालन नहीं होने के कारण लोगों को परेशानी हो रही है। इसे देखते हुए पहली जनवरी से बसों की शीतकालीन समय सारिणी लागू की जाएगी।

23/12/2020

लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने खरीदी थार 700, कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा ने सौंपी चाबी

राजस्थान में उदयपुर के प्रिंस लक्ष्यराज सिंह मेवाड़ ने महिंद्रा की थार 700 खरीदी है। उसे देने के लिए कंपनी के चेयरमैन आनंद महिंद्रा गए। थार 700 एक लिमिटेड एडीशन कार है।

03/09/2019

सचिन पायलट ने डूंगरपुर में 4 बच्चों की डूबने से मौत पर जताया दुख

डिप्टी सीएम सचिन पायलट ने डूंगरपुर घटना पर दुख जताया है। पायलट ने ट्वीट कर कहा है कि डूंगरपुर जिले के पीठ गांव में एक तालाब में डूबने से 4 बच्चों की मृत्यु होने की खबर अत्यंत दुःखद एवं दुर्भाग्यपूर्ण है।

14/06/2020

स्पेशल कोर्ट का गठन कर दुष्कर्मिंयों को सजा दिलाने का काम करे सरकार: रामलाल शर्मा

भारतीय जनता पार्टी मुख्य प्रवक्ता व विधायक रामलाल शर्मा ने प्रदेश में बढ़ रही दुष्कर्म की घटनाओं को लेकर राज्य सरकार पर निशाना साधा है।

01/10/2020

आकाश एजुकेशन ने लांच की छात्रवृत्ति योजना

आकाश एजुकेशन सर्विसेज लिमिटेड ने 7वीं से 9वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय स्तर की छात्रवृत्ति योजना लांच की।

13/02/2020

निर्माणाधीन बिल्डिंग में लगी आग, तीन मजदूरों की मौत

बजाज नगर थाना इलाके में स्थित एक तीन मंजिला निर्माणाधीन बिल्डिंग में अचानक आग लगने से तीन लोग आग में जिंदा जल गए और अन्य दो घायलों को जयपुरिया अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

08/01/2020

देश में विकास कांग्रेस की देन, हिसाब मांगने वाले अज्ञानता से ग्रस्त: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को युवा कांग्रेस के प्रशिक्षण शिविर में वर्चुअल भाग लेते हुए युवा कांग्रेस संगठन के काम की तारीफ की और भाजपा नेताओं पर जमकर निशाना साधा

30/12/2020