Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
राजस्थान

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए एलओसी में सुधार का आखिरी अवसर

Monday, November 11, 2019 11:40 AM
लोागे

अजमेर। केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की साल 2020 में होने वाली 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थियों के लिए अपने आवेदन विवरण या एलओसी (लिस्ट आॅफ कैंडिडेट) में रही त्रुटियों में सुधार का सोमवार को अंतिम अवसर है। इसके बाद मौका नहीं मिलेगा। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ.संयम भारद्वाज के अनुसार एलओसी में विद्यार्थी का पूरा नाम नहीं बदला जा सकेगा। सिर्फ अशुद्धियों में सुधार या विषय परिवर्तन किया जा सकेगा।

स्कूल प्रधानों को एलओसी में आॅनलाइन करेक्शन के बाद इसकी हार्डकॉपी 20 नवम्बर तक बोर्ड के संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में जमा करानी होगी। अधिकारियों के अनुसार एलओसी में आॅनलाइन करेक्शन के बाद इसकी हार्डकॉपी में भी करेक्शन करना अनिवार्य होगा। उल्लेखनीय है कि पूर्व में 10वीं व 12वीं के विद्यार्थियों के लिए सामान्य शुल्क के साथ आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 30 सितम्बर थी। एक अक्टूबर से दो हजार रुपए विलम्ब शुल्क के साथ आवेदन की प्रक्रिया शुरू हुई थी। जिसकी अंतिम तिथि 14 अक्टूबर को समाप्त हो गई थी।

यहां 15 तक जमा करानी होगी
कक्षा 9वीं व 11वीं के नियमित विद्यार्थियों के रजिस्ट्रेशन की एलओसी स्कूल प्रधानों को संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय में 15 नवम्बर तक जमा करानी होगी। लिस्ट में संबंधित विद्यार्थियों के हस्ताक्षर होंगे। उल्लेखनीय है कि सूची में विद्यार्थी और उसके माता-पिता नाम, जन्म तिथि, स्कॉलर नम्बर, एडमिशन डेट सहित तमाम जानकारियां होती हैं। ज्ञात रहे कि बीते 8 अगस्त से तीन सौ रुपए प्रति विद्यार्थी सामान्य शुल्क के साथ पंजीयन की प्रकिया शुरू हुई थी। इसकी अंतिम तिथि 15 अक्टूबर थी। इसके बाद 16 से 31 अक्टूबर तक दो हजार रुपए के विलम्ब शुल्क के साथ पंजीयन की सुविधा दी गई थी।

 

यह भी पढ़ें:

जयपुर में देह व्यापार का मामला, होटल संचालक, मैनेजर और दलाल गिरफ्तार

जवाहर सर्किल पुलिस ने देह व्यापार में लिप्त थाइलैंड से लाई गई तीन युवतियों समेत होटल संचालक, मैनेजर और दलाल को गिरफ्तार किया है।

28/11/2019

बंद कमरे में मिला पति और पत्नी का शव, अंगीठी की गैस से मौत होने की आशंका

भट्टा बस्ती थाना इलाके में एक बिल्डिंग के बंद कमरे में पति और पत्नी का शव मिला है। घटना की सूचना पाकर पुलिस और एफएसएल टीम मौके पर पहुंच गई है।

13/01/2020

सुप्रीम कोर्ट ने डीबी गुप्ता को दी राहत

राजस्थान में प्रमोशन में आरक्षण के मामले में दायर अवमानना के मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने राजस्थान के चीफ सेक्रेटरी डीबी गुप्ता और प्रिंसिपल सेक्रेटरी को बड़ी राहत दी है।

24/01/2020

दुर्ग पर पर्यटकों को दौड़ा-दौड़ कर पीटा

चित्तौड़गढ़। एतिहासिक दुर्ग पर आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करने एवं संख्या में और अधिक बढोतरी के उद्देश्य से एक ओर जहां हाल ही में पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में फोर्ट फेस्टिवल का आयोजन किया गया, वहीं दूसरी ओर रविवार को कोटा से यहां दुर्ग भ्रमण के लिए आए पर्यटकों को भगा-भगा कर दुर्ग पर फोटोग्राफी करने वाले फोटोग्राफरों आदि द्वारा मारपीट की गई, जिसमें कुछ पर्यटक घायल हो गए। घटना के बाद पुलिस ने 8 जनों को गिरफ्तार कर लिया।

19/01/2020

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जोधपुर दौरे पर, चामुंडा मां के किए दर्शन

सीएम अशोक गहलोत जोधपुर दौरे पर है। उन्होंने मां चामुंडा के दर्शन किए। इसके बाद उन्होंने भगवान सिंह परिहार मार्ग लोकार्पण किया।

08/10/2019

गहलोत, पायलट और वसुंधरा ने दी गणेश चतुर्थी पर शुभकामनाएं

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उपमुख्यमंत्री सचिन पालयट एवं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने गणेश चतुर्थी के पर्व पर प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं दी है।

02/09/2019

श्राद्ध पक्ष की अमावस्या पर पुष्कर सरोवर में उमड़े श्रद्धालु

तीर्थराज पुष्कर स्थित पवित्र सरोवर पर श्राद्ध पक्ष की सर्वपितृ अमावस्या के मौके पर श्रद्धालु उमड़ पड़े। इस मौके लोगों ने सरोवर पर श्राद्ध पक्ष के आखिरी दिन पित्रों का तर्पण, पिंडदान और दानपुण्य किया।

28/09/2019