Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of January 2020
 
राजस्थान

दोपहर में बूथों पर सन्नाटा, सुबह-शाम मतदाताओं में दिखा जोश

Tuesday, May 07, 2019 10:45 AM

जयपुर। दो राजधानियों को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार को मतदान का पारा धीरे-धीरे परवान चढ़ा। सुबह-शाम बूथों पर लंबी लाइनें लगी, लेकिन दोपहर में कई ऐसे भी बूथ दिखे जिन पर सन्नाटा छाया रहा। कुछ जगहों पर मतदान देरी से शुरू होने की भी शिकायतें सामने आई। सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के चलते सुचारू मतदान हुआ। कई ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान को लेकर पुरूषों से ज्यादा महिलाओं में जोश नजर आया। जयपुर ग्रामीण संसदीय क्षेत्र के एनएच आठ पर पड़ने वाले क्षेत्रों में दैनिक नवज्योति ने मतदान का जायजा लिया। इसकी शुरुआत आमेर से की। आमेर के मुख्य रोड पर राजकीय स्कूल में पोलिंग बूथ पर नौ बजे तक नौ प्रतिशत ही मतदान हुआ। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय कूकस में तीन बूथों पर महिलाओं की कतार लंबी दिखाई की। यहां पर नौ बजे तक 12 प्रतिशत मतदान हुआ।

बटन दबाने के बाद रोकते रहे
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ढंढ  के तीन बूथों पर सुबह मतदान धीमा रहा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्कूल के बूथों पर आने वाले हर मतदाताओं को बूथ नंबर की जानकारी देती नजर आई। बूथ के अंदर जाने पर सामने आया कि अधिकतर महिला मतदाता वोट देने के बाद बीप की आवाज आने से पहले ही मतदान केन्द्र से बाहर निकल रही थी, जिन्हें बूथ अधिकारी रोकते रहे कि जब तक बीप की आवाज नहीं आ जाती, तब तक रुकना है।

नहीं लाए आईडी, पर्ची से वोट नहीं
राजकीय माध्यमिक विद्यालय भाभरू के मतदान के बाहर करीब 15 बुजुर्ग बैठे नजर आए। इनसे जब वोट देने की जानकारी चाही गई तो उन्होंने कहा कि हमें पता नहीं था कि वोटर कार्ड भी लेकर आना है, हम यहां से पांच कोस दूर से गांव से आए हैं, अब अंदर कह रहे हैं कि पर्ची के साथ आईडी भी जरूरी है। ऐसे में वोट नहीं दिया और बाहर आकर बैठे है। गांव में किसी से आईडी मंगवाई है।

पिंक बूथ के नाम पर खानापूर्ति
राजकीय दीवान बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शाहपुरा में पिंक बूथ बनाया गया। इस बूथ के बाहरी हिस्से में कुछ पिंक कलर में सजावट भी की गई, लेकिन बूथ के अंदर केवल दीवार पर कलर पोता गया। इस बारे में जब मतदानकर्मियों से जानकारी चाही तो उनका कहना था कि हमे तो जैसा मिला, वैसा ही है। यह जरूर है कि अन्य पिंक बूथों की तर्ज पर यह नहीं सजाया गया है। इस बूथ पर मतदान का प्रतिशत 11 बजे तक 42 फीसदी हुआ था। इसके पास ही बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय शाहपुरा में स्थित बूथों पर मतदान का प्रतिशत सुबह तेजी से बढ़ा, लेकिन दोपहर 12 बजे बाद सुस्त हो गया। दोपहर बाद फिर से मतदान ने तेजी पकड़ी और लंबी लाइनें देखने को मिली। एक बूथ पर तो पुरूषों से ज्यादा महिलाओं की लाइने लगी नजर आई।
 

यह भी पढ़ें:

वसुंधरा राजे ने किया झालावाड़ का दौरा, बाढ़ पीड़ितों के लिए जुटाए 55 लाख

भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व सीएम वसुन्धरा राजे ने झालावाड़ जिले के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया।

19/09/2019

45 साल के इतिहास में आमेट में कांग्रेस ने लहाराया परचम

जिले की नाथद्वारा व आमेट नगर पालिका चुनाव का दूसरा पायदान मंगलवार को ईवीएम से जीत का जिन्न निकलने के (मतगणना) के साथ सम्पन्न हुआ।

20/11/2019

राजस्थान के 175 बड़े बांधों में आया पानी, 97 को बारिश का इंतजार

प्रदेश में एक बार फिर से मानसून की अच्छी बारिश के चलते कई बांधों में पानी की आवक हो रही है। गत दो सप्ताह में विभिन्न इलाकों में हुई बरसात से कई बांधों में पानी आवक का आंकड़ा ओवरफ्लो की स्थिति में पहुंच गया है, लेकिन कुछ बांधों को अभी पानी का इंतजार है।

03/08/2019

लाठीचार्ज मामले में एएसआई एवं कांस्टेबल लाइन हाजिर

श्री कन्या राजकीय महाविद्यालय में मतगणना के दौरान हुए विवाद और लाठीचार्ज के मामले में पुलिस के सहायक उपनिरीक्षक और कांस्टेबल को लाइन हाजिर कर दिया गया है।

30/08/2019

ईडब्ल्यूएस आरक्षण पर फैसला सुरक्षित

राजस्थान हाईकोर्ट ने करीब एक दर्जन भर्तियों में ईडब्ल्यूएस वर्ग को दस फीसदी आरक्षण नहीं देने के खिलाफ दायर याचिकाओं पर फैसला सुरक्षित रख लिया है।

24/10/2019

व्यापारी को पिस्तौल दिखाकर दो लाख रुपये लूटे, बदमाश फरार

जिले के खेतड़ी नगर थानान्तर्गत बुधवार की रात्रि को ग्राम बड़ाऊ के एक व्यापारी व उसके दो पुत्रो को दो मोटरसाईकिलो पर सवार होकर आये पांच जनो ने पिस्तोल दिखा कर दो लाख रूपये लूट फरार हो गये।

05/04/2019

संविदाकर्मियों को नियमित करने की तैयारी में गहलोत सरकार, विभागों से मांगी रिपोर्ट

प्रशासनिक सुधार विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रविशंकर श्रीवास्तव ने सचिवालय में अहम बैठक में तमाम विभागों से वर्गीकृत जानकारी 10 दिन में उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

21/05/2019