Dainik Navajyoti Logo
Monday 10th of August 2020
 
राजस्थान

दोपहर में बूथों पर सन्नाटा, सुबह-शाम मतदाताओं में दिखा जोश

Tuesday, May 07, 2019 10:45 AM

जयपुर। दो राजधानियों को जोड़ने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग से जुड़े शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में सोमवार को मतदान का पारा धीरे-धीरे परवान चढ़ा। सुबह-शाम बूथों पर लंबी लाइनें लगी, लेकिन दोपहर में कई ऐसे भी बूथ दिखे जिन पर सन्नाटा छाया रहा। कुछ जगहों पर मतदान देरी से शुरू होने की भी शिकायतें सामने आई। सुरक्षा के पुख्ता इंतजामों के चलते सुचारू मतदान हुआ। कई ग्रामीण क्षेत्रों में मतदान को लेकर पुरूषों से ज्यादा महिलाओं में जोश नजर आया। जयपुर ग्रामीण संसदीय क्षेत्र के एनएच आठ पर पड़ने वाले क्षेत्रों में दैनिक नवज्योति ने मतदान का जायजा लिया। इसकी शुरुआत आमेर से की। आमेर के मुख्य रोड पर राजकीय स्कूल में पोलिंग बूथ पर नौ बजे तक नौ प्रतिशत ही मतदान हुआ। राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय कूकस में तीन बूथों पर महिलाओं की कतार लंबी दिखाई की। यहां पर नौ बजे तक 12 प्रतिशत मतदान हुआ।

बटन दबाने के बाद रोकते रहे
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय ढंढ  के तीन बूथों पर सुबह मतदान धीमा रहा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता स्कूल के बूथों पर आने वाले हर मतदाताओं को बूथ नंबर की जानकारी देती नजर आई। बूथ के अंदर जाने पर सामने आया कि अधिकतर महिला मतदाता वोट देने के बाद बीप की आवाज आने से पहले ही मतदान केन्द्र से बाहर निकल रही थी, जिन्हें बूथ अधिकारी रोकते रहे कि जब तक बीप की आवाज नहीं आ जाती, तब तक रुकना है।

नहीं लाए आईडी, पर्ची से वोट नहीं
राजकीय माध्यमिक विद्यालय भाभरू के मतदान के बाहर करीब 15 बुजुर्ग बैठे नजर आए। इनसे जब वोट देने की जानकारी चाही गई तो उन्होंने कहा कि हमें पता नहीं था कि वोटर कार्ड भी लेकर आना है, हम यहां से पांच कोस दूर से गांव से आए हैं, अब अंदर कह रहे हैं कि पर्ची के साथ आईडी भी जरूरी है। ऐसे में वोट नहीं दिया और बाहर आकर बैठे है। गांव में किसी से आईडी मंगवाई है।

पिंक बूथ के नाम पर खानापूर्ति
राजकीय दीवान बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय शाहपुरा में पिंक बूथ बनाया गया। इस बूथ के बाहरी हिस्से में कुछ पिंक कलर में सजावट भी की गई, लेकिन बूथ के अंदर केवल दीवार पर कलर पोता गया। इस बारे में जब मतदानकर्मियों से जानकारी चाही तो उनका कहना था कि हमे तो जैसा मिला, वैसा ही है। यह जरूर है कि अन्य पिंक बूथों की तर्ज पर यह नहीं सजाया गया है। इस बूथ पर मतदान का प्रतिशत 11 बजे तक 42 फीसदी हुआ था। इसके पास ही बाबा गंगादास राजकीय महिला महाविद्यालय शाहपुरा में स्थित बूथों पर मतदान का प्रतिशत सुबह तेजी से बढ़ा, लेकिन दोपहर 12 बजे बाद सुस्त हो गया। दोपहर बाद फिर से मतदान ने तेजी पकड़ी और लंबी लाइनें देखने को मिली। एक बूथ पर तो पुरूषों से ज्यादा महिलाओं की लाइने लगी नजर आई।
 

यह भी पढ़ें:

अपनी पूंजी से बच्चों की शिक्षा और विद्यालयों के विकास के लिए आगे आएं लोग: सतीश पूनिया

आगे बढ़कर अपनी पूंजी से बच्चों की शिक्षा, विद्यालयों के विकास और बच्चों की परवरिश के लिए आगे आएं

28/09/2019

आग से करोड़ों का नुकसान

इंदिरा बाजार में शनिवार सुबह करीब 11 बजे दुकानदार अपनी-अपनी दुकानें खोलकर बैठ गए थे, लेकिन उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि आग के तांडव के बीच उनका सब कुछ समाप्त हो जाएगा।

16/02/2020

विश्व फोटोग्राफी दिवस: 'कलर्स ऑफ राजस्थान' में देशभर के लोगों ने लिया हिस्सा

विश्व फोटोग्राफी दिवस के उपलक्ष्य में दैनिक नवज्योति की ओर से 'कलर्स ऑफ राजस्थान' विषय पर फोटोग्राफी प्रतियोगिता आयोजित की गई, जिसमें देशभर से लोगों ने प्रविष्टियां भेजी।

19/08/2019

प्रदेश में 7 हजार के करीब पहुंचे कोरोना मरीज, आज दोपहर तक सामने आए 152 पॉजिटिव

राजस्थान में रविवार को कोरोना के 152 नए मामले सामने आने के साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़कर 7 हजार के करीब पहुंच गई है, वहीं एक और मरीज की मौत के साथ ही कुल मरने वालों की संख्या 161 पहुंच गई है। चिकित्सा विभाग की दोपहर 2 बजे जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 152 नए मामलों के साथ कोरोना मरीजों की संख्या 6894 हो गई है।

24/05/2020

योग से तनाव होता है दूर

अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर इस बार लोग रविवार को सामूहिक रूप से नहीं, बल्कि आवासों में आॅनलाइन प्लेटफार्म के माध्यम से दुनिया को योग के प्रति सकारात्मक संदेश दे रहे है।

21/06/2020

क्राइम ब्रांच ने पकड़े 3 तस्करों को किया गिरफ्तार

आॅपरेशन क्लीन स्वीप के तहत क्राइम ब्रांच टीम ने मादक पदार्थों की तस्करी करने वाले 3 तस्करों को गिरफ्तार किया है।

17/02/2020

एक लाख हड़पे, अपहरण कर किया देह शोषण, अध्यापक के खिलाफ मामला दर्ज

निकटवर्ती एक गांव में रहने वाली एक महिला ने एक शिक्षक पर देह शोषण का आरोप लगाया है। उसके बेटे की शादी के बाद देहशोषण किया गया। पीड़ित महिला की रिपोर्ट पर पुलिस ने रविवार रात में केस दर्ज करते हुए उसका मेडिकल करवाया। अनुसंधान किया जा रहा है।

30/12/2019