Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 28th of September 2021
 
राजस्थान

कोटा: नाव हादसे के बाद प्रशासन ने अवैध नौका संचालन के खिलाफ छेड़ा अभियान

Friday, September 18, 2020 13:55 PM
फाइल फोटो।

कोटा। जिले के खातोली क्षेत्र में गोठड़ा कला गांव के पास हुई नौका दुर्घटना के बाद अब प्रशासन ने अवैध नौकाओं के संचालन के खिलाफ अभियान छेड़ा है। चंबल नदी में गोठड़ा कला गांव के पास नाव पलटने से 13 लोगों की जान चली जाने के बाद जिला प्रशासन ने अगले तीन दिनों में नदियों, नहरों, तालाबों में चल रही नावों की जांच कर अवैध नावों का संचालन रोकने, उन्हें जब्त करने का निर्देश दिया है।

बताया जा रहा है कि चंबल नदी और उसकी प्रमुख सहायक नदियों परवन, पार्वती, कालीसिंध आदि में पिछले कई दशकों से अवैध रूप से नौकाओं का संचालन हो रहा है और उनमें से कई तो बेहद जर्जर हालत में है, जिनके संचालन का न तो परिवहन विभाग से लाइसेंस लिया हुआ है और न ही इन नौकाओं को संचालित करने वाले नाविकों को नौका चलाने के बारे में कोई विधिवत प्रशिक्षण हासिल है। हाड़ौती के चारों जिलों कोटा, बूंदी, झालावाड़, बारां के जिन-जिन गांव में बड़े तालाब है, उनमें से ज्यादातर में मछली पालन सहित सिंघाड़े, कमल गट्टा आदि पैदा की जाती है। कुछ जगह ग्राम पंचायतें भी इन तालाबों को साल भर के लिए ठेके पर देती है और तालाबों में कई नाव अथवा छोटी डोंगिया संचालित हो रही है।

कोटा से मात्र 15 किलोमीटर दूर स्थित बूंदी जिले के केशोरायपाटन से कोटा जिले के लिए चंबल नदी में नौकाओं का संचालन होता है, जिनमें आसपास के गांवों के ग्रामीणों के अलावा राजकीय या निजी संस्थानों में सेवारत कर्मचारी भी सफर तय करते हैं और इन लोगों के निजी दुपहिया वाहन भी साथ होते हैं। अपने दुपहिया वाहनों से सड़क के रास्ते से कई किलोमीटर लंबा सफर तय करने के बजाय यह कर्मचारी अपने वाहन सहित नाव से नदी के आर-पार आते जाते हैं।

कोटा बैराज की डाउनस्ट्रीम में कोटा से लेकर धौलपुर जिले तक के चंबल नदी के क्षेत्र को केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्रालय ने राष्ट्रीय घड़ियाल अभ्यारण घोषित कर रखा है, जो देश का इकलौता घड़ियाल अभ्यारण है और इसी अभ्यारण क्षेत्र में कोटा के रानपुर, बूंदी जिले के केशोरायपाटन सहित सवाई माधोपुर, धौलपुर जिलो तक सैकड़ों नावों से रोजाना बजरी का गैर कानूनी रूप से खनन करने की खबरें आती है। नदी के तट से प्रतिदिन सैकड़ों ट्रैक्टर-ट्रॉली और ट्रक आदि के जरिए उसका परिवहन होता है। अब प्रशासन ने अवैध नौकाओं के संचालन पर रोक का अभियान छेड़ा हैं।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बीकानेरः बदमाशों के हौसले बुलंद, पोस्ट ऑफिस में फायर कर 3 लाख रुपए लूट ले गए नकाबपोश

बीकानेर शहर में शनिवार को दिनदहाड़े के एक पोस्ट ऑफिस में बदमाशों ने फायर कर करीब 3 लाख रुपए लूट लिए। पुलिस के अनुसार सुबह करीब 11 बजे मोटरसाइकिल पर आए 2 नकाबपोश बदमाशों ने नयाशहर थाना क्षेत्र में रेलवे वर्कशॉप कॉलोनी के मुख्य डाकघर में फायर कर करीब 3 लाख रुपए लूटे और फरार हो गए।

19/09/2020

आज का विकल्प तय करता है हमारा भविष्य:साध्वी ऋतंभरा

उदयपुर। आज जो हमारे पास है उसका विकल्प हमने कल चुना था और हमें जिस तरह का आने वाला कल चाहिए, उसके लिए विकल्प आज चुनना होगा। यही विकल्प हमारा भाग्य निर्धारित करता है।

15/02/2020

सीपी जोशी ने नाथद्वारा क्षेत्र के लिए विधायक निधि से दी 1 करोड़ रुपए की राशि

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम हेतु लगाए गए लॉकडाउन में नाथद्वारा के प्रभावित परिवारों को खाद्यान किट और गर्भवती महिलाओं की जांच, उपचार व पोषण सामग्री के लिए विधायक निधि से 1 करोड़ रुपए की राशि दी है।

29/04/2020

खेड़ली थाने में थानेदार ने किया महिला से दुष्कर्म, IG रेंज हवासिंह घुमरिया ने खुद थाने पर पहुंचकर कराई गिरफ्तारी

अलवर जिले के खेड़ली थाने में तैनात सब इंस्पेक्टर ने रविवार को थाना और वर्दी पर ना मिटने वाला कलंक लगा दिया। सब इंस्पेक्टर भरत सिंह ने पति से परेशान होकर न्याय मांगने पहुंची पीड़ित के साथ थाने में ही दुष्कर्म कर दिया। पीड़िता की शिकायत मिलने पर मामले को गंभीरता से लेते हुए खुद आईजी रेंज हवा सिंह घुमरिया खेड़ली थाने पहुंचे और आरोप सही पाए जाने पर तुरंत दुष्कर्म के आरोपित थानेदार भरत सिंह को गिरफ्तार कर हवालात में डलवा दिया।

08/03/2021

अभ्यर्थियों से मिले सतीश पूनिया, कहा, व्याख्याता परीक्षा तिथि आगे बढ़ाए सरकार

राजस्थान यूनिवर्सिटी के मुख्यद्वार पर स्कूल व्याख्याता भर्ती परीक्षा की तिथि आगे बढ़ाने की मांग को लेकर चल रहा धरना अब सियासी रंग लेने लगा है।

10/12/2019

अब POS मशीन से भरा जाएगा वाहनों का चालान, राजस्थान पुलिस और SBI में हुआ एमओयू

एमओयू के अनुसार ई-चालान के लिए स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया की ओर से चरणबद्ध तरीके से चार हजार पीओएस मशीनें उपलब्ध करवाई जाएंगी।

03/02/2020

15 एडिशनल एसपी के तबादले, पूर्व में किए 6 तबादले निरस्त

गृह विभाग ने रविवार देर रात को एक आदेश जारी कर 15 अतिरिक्त पुलिस अधीक्षकों के तबादले किए हैं। वहीं पूर्व में किए गए एएसपी के तबादलों में से छह एएसपी के तबादले निरस्त किए हैं।

23/09/2019