Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of June 2021
 
राजस्थान

सर्जरी से किया घुटना प्रत्यारोपण

Friday, February 07, 2020 19:10 PM
सर्जरी से सफल घुटना प्रत्यारोपण किया गया है।

जयपुर। जेएलएन मार्ग स्थित एक निजी अस्पताल में 94 वर्षीय स्वतंत्रता सेनानी का रोबोटिक सर्जरी से सफल घुटना प्रत्यारोपण किया गया है। अस्पताल के डॉक्टर्स ने दावा किया है कि यह राजस्थान का पहला केस है, जिसमें इतनी अधिक उम्र के किसी व्यक्ति घुटना प्रत्यारोपित किया गया है। मरीज पूरी तरह से स्वस्थ्य है। वह बिना किसी दर्द के आसानी से वॉक कर सकता है। फोर्टिस हॉस्पिटल के जोड़ प्रत्यारोपण विभागाध्यक्ष डॉ. अनूप झुरानी ने बताया कि 94 वर्षीय पंडित रामकृष्ण शर्मा स्वतंत्रता सेनानी है। पिछले कुछ वर्षों से घुटनों के दर्द से इतने परेशान थे कि दिनचर्या में भी उन्हें बाधाएं उत्पन्न हो रही थी। डॉ. झुरानी ने बताया कि रामकृष्ण की आवश्यक जांचे कराने के बाद गत 8 जनवरी को बाएं घुटने का रोबोटिक सर्जरी से सफल ऑपरेशन कर दिया। इसके बाद से दोबारा से बिना दर्द के चल पा रहे हैं और डॉक्टर के बताए व्यायाम भी कर पाते हैं। डॉ. झुरानी बताते है कि रोबोटिक नी ट्रांसप्लांट तकनीक द्वारा सर्जरी के परिणाम काफी सही, सटीक, सुरक्षित एवं सफल हैं।

भारत छोड़ो आंदोलन में निभाई थी सक्रिय भूमिका
स्वतंत्रता सेनानी पंडित रामकिशन शर्मा भरतपुर के निवासी हैं। वह बताते है कि छोटी उम्र से देशभक्ति की भावना के चलते 1942 में सुप्रसिद्ध भारत छोड़ो आंदोलन में बतौर स्वतंत्रता सेनानी सक्रिय भूमिका निभाई। साथ ही उन्हें गांधी जी एवं अन्य वरिष्ठ स्वतंत्रता सेनानियों के नेतृत्व में काम करने का भी सौभाग्य मिला। इसके अलावा वे 1958 से सोशल पार्टी के अध्यक्ष रहे हैं। भूतपूर्व सांसद एवं चार बार राजस्थान विधानसभा के सदस्य रह चुके पंडित रामकिशन ने कई महत्वपूर्ण सामाजिक योगदान दिए हैं। उन्होंने राजस्थान में उभर रहे जल संकट के लिए 82 वर्ष की आयु में 10 वर्ष लंबे जन आंदोलन का संचालन किया, जिसका उद्देश्य जल संरक्षण द्वारा भूमि के जलस्तर को बढ़ाना एवं गांव-गांव में खेतों तक सिंचाई व पीने का जल पहुंचाना था।

 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

ट्रेन रवानगी से 90 मिनट पहले यात्री को आना होगा स्टेशन पर, ट्रेन में मास्क लगाना अनिवार्य

रेलवे प्रशासन की ओर से शुरू होने वाली ट्रेनों में यात्रा करने से 90 मिनट पहले यात्री को स्टेशन पर पहुंचना होगा। इस दौरान यात्रियों की स्क्रीनिंग के साथ ही अन्य जांच की जाएगी। उत्तर पश्चिम रेलवे की ओर से एक जून से श्रमिक स्पेशल रेल सेवाओं के अतिरिक्त 9 ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

22/05/2020

कोविड के लिए प्रदेश में चिकित्सा सुविधाओं का मजबूत नेटवर्क, जीवन रक्षा के लिए संसाधनों की कोई कमी नहीं: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि कोरोना महामारी से लोगों की जीवन रक्षा के लिए राज्य सरकार संसाधनों में कोई कमी नहीं आने देगी। चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार और उन्हें मजबूत बनाना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है।

07/09/2020

अलवर: सरिस्का टाइगर रिजर्व में बढ़ा बाघों का कुनबा, बाघिन ST-12 के साथ दिखे 3 शावक

अलवर में स्थित सरिस्का टाइगर रिजर्व में बाघों का कुनबा बढ़ा है। यहां बाघिन एसटी-12 के साथ तीन शावक नजर आए है। इससे वन्यजीव प्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई हैं।

26/05/2020

राज्यसभा चुनाव को लेकर होटल में ठहरे विधायकों को दिए पास, अब दूसरे लोगों की एंट्री नहीं

राज्यसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की बाड़ेबंदी का आज 5वां दिन है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अविनाश पांडे भी होटल में मौजूद है। उधर होटल में ठहरे विधायकों को पास दिए गए हैं। अब पास दिखाने पर ही होटल के अंदर प्रवेश मिलेगा।

14/06/2020

6 से 9 फरवरी तक जैसलमेर में रहेगी मरु महोत्सव की धूम

विश्वविख्यात मरु महोत्सव आगामी 6 से 9 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। इसे लेकर हर स्तर पर व्यापक तैयारियों की जा रही हैं। मरु महोत्सव के अन्तर्गत जिले में विभिन्न स्थानों पर 4 दिन तक बहुआयामी मनोहारी आयोजनों की जबर्दस्त धूम रहेगी।

02/02/2020

रोडवेज अधिकारियों में तालमेल नहीं

रोडवेज में एमडी व अधिकारियों के बीच आपसी तालमेल बिगड़ रहा है। इसका उदहारण कर्मचारियों के पिछले दिनों हुए तबादले में देखने को मिला।

02/08/2019

दस्यु केशव और पुलिस के बीच मुठभेड़, जीएसएस पर चौथवसूली के लिए आए थे दस्यु और उसके दो साथी

सदर थाना क्षेत्र में गुर्जर खानपुर गांव के पास 132 केवी जीएसएस पर रविवार देर रात पुलिस और दस्यु केशव गुर्जर के बीच मुठभेड़ का मामला सामने आया है। मुठभेड़ के दौरान एक बदमाश के गोली लगी है। फायरिंग के दौरान केशव अपने साथियों के साथ बचकर भागने में कामयाब रहा।

29/12/2020