Dainik Navajyoti Logo
Saturday 11th of July 2020
 
राजस्थान

हार से घबराई कांग्रेस, निकाय चुनाव को लेकर अपने निर्णय से ही पलटी सरकार: सराफ

Tuesday, October 15, 2019 11:50 AM
कालीचरण सराफ (फाइल फोटो)

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी ने निकाय चुनाव के लिये पूर्व में लिये गये फैसले को बदलने पर कांग्रेस सरकार पर तीखा हमला बोला। पूर्व मंत्री और विधायक कालीचरण सराफ ने कहा कि कांग्रेस निकाय चुनाव पूर्व ही अपनी हार मान ली है। उन्होंने अपनी किरकरी से बचने के लिये अपना प्रत्यक्ष चुनाव का विचार को बदलते हुये निकाय चुनाव को अप्रत्यक्ष प्रणाली से करने का कहा है। सरकार ने नियम में संशोधन कर और कैबिनेट ने यह फैसला लिया कि प्रदेश में स्थानीय निकायों के चुनाव प्रत्यक्ष प्रणाली के आधार पर किया जाएगा। भाजपा ने उस समय विधानसभा में कहा कि अप्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली प्रदेश के लिए हितकर है, क्योंकि इसमें प्रत्याशियों का चुनाव प्रचार में पैसा बहुत कम खर्च होता है और डायरेक्ट चुनाव यदि होंगे तो प्रत्याशियों का पैसा अनाब-सनाब खर्च होगा, जो महापौर और सभापति के जो प्रत्याशी होंगे उनका बेतहाशा पैसा खर्च होगा, लेकि सरकार ने कहा कि खरीद-फरोख्त से प्रदेश के शहरी सरकारों को बचाने के लिए प्रत्यक्ष प्रणाली ठीक है और इन्होंने विधानसभा में इसको पारित कर दिया।

कालीचरण सराफ ने कहा कि जिन वादों को लेकर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनी थी, दस दिन में किसानों का कर्जा माफ कर देंगे, प्रदेश के शिक्षित बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता देंगे, लेकिन वादाखिलाफी के कारण 60 लाख से ज्यादा किसान 99 हजार करोड़ का कर्जा किसानों का कर्जा माफ नहीं हुआ वादा पूरा नहीं किया। शिक्षित बेरोजगारों को 3500 रूपये बेरोजगारी भत्ता देंगे। प्रदेश में 27 लाख बेरोजगार शिक्षित बरोजगार बेरोजगारी बेरोजगारी भत्ता देने का वादा पूरा नहीं किया और कांग्रेस की सरकार बनने के बाद प्रदेश में जिस प्रकार से कानून व्यवस्था निरंतर बिगड़ती जा रही है। 40 से अधिक साम्प्रदायिक घटनाएं प्रदेश में हो गई, महिला उत्पीड़न की घटनाएं, दलित उत्पीड़न की घटनाएं निरंतर बढ़ती जा रही है। प्रदेश की जनता ने अपने आपको ठगा सा महसूस किया और लोकसभा के चुनाव में 25 की 25 सीटों पर कांग्रेस का सूपडा साफ हो गया। भारतीय जनता पार्टी बहुमत से जीती। और इतना ही नहीं हमारे प्रदेश के आदरणीय मुख्यमंत्री जी के सुपुत्र उनके गृह जिले जोधपुर में भी भारी मतों से पराजित हो गये।

सराफ ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी की केन्द्रीय सरकार ने कश्मीर में धारा 370 और अनुच्छेद 35ए को हटाये जाने का जो शानदार काम किया जिससे पूरे हिन्दूस्तान में राष्ट्रवाद की लहर चल पड़ी। कांग्रेस सरकार को ऐसा लगा कि यदि प्रत्यक्ष चुनाव प्रणाली से चुनाव होगा तो हमारी लुटिया डूब जाएगी। स्थानीय निकायों के चुनाव हो या पंचायतीराज के चुनाव हो या चाहे राजस्थान विधानसभा के उपचुनाव हो जितने भी चुनाव राजस्थान की धरती पर लड़े जायेंगे, उन सभी चुनाव में कांग्रेस का सूपड़ा निश्चित रूप से साफ होगा। सराफ ने कहा कि अशोक गहलोत अपनी सत्ता को बचाने के लिये मुख्यमंत्री बनने के बाद अभी तक दिल्ली में 86 वार ढ़ोक लगा चुके है। प्रदेश की कानून व्यवस्था पर उनका ध्यान नहीं है, कानून व्यवस्था निरंतर बिगड़ती जा रहीं है।

सराफ ने कहा कि मीसा बंदियों की पेंशन बन्द करके सरकार ने अपने तानाशाही पूर्वक रवैये को दर्शाया है। 25 जून, 1975 को हमारे देश की तत्कालीन प्रधानमंत्री इन्दिरा गांधी ने कोर्ट में हारने के बाद सारी लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को नष्ट करके, सभी लोकतांत्रिक संस्थाओं पर प्रतिबंधन लगाकर विपक्ष के नेताओं को जेलों में ठूसकर और पूरे हिन्दूस्तान में जो आपातकाल लगाया था, उस लोकतांत्रिक व्यवस्थाओं को बचाने के लिये जिन्होंने सत्याग्रह किया, उनको मीसा में बन्द किया गया। यह देश की आजादी के बाद लोकतंत्र को बचाने का सबसे बड़ा आंदोलन था। इस आपातकाल की कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी ने भी कहा था कि कांग्रेस की सबसे बड़ी भूल थी और कांग्रेस पार्टी इसके लिये मांफी मांगती है।

सराफ ने कहा कि कांग्रेस की सरकार ने ऐसे लोगों की पेंशन बंद करने का जो निर्णय किया है, यह लोकतंत्र के साथ मजाक है। भारतीय जनता पार्टी इसकी कटु शब्दों में निंदा करती है। भाजपा चाहती है कि कांग्रेस अपने इस लोकतंत्र विरोधी निर्णय पर पुर्नविचार करें और इस निर्णय को वापस लें, यदि कांग्रेस ने इस निर्णय को वापस नहीं लिया तो प्रदेश की जनता कांग्रेस को माफ नहीं करेंगी और इसका बदला प्रदेश की जनता लेगी।

दलबदल भरस्टाचार को मिलेगा बढ़ावा : मोहनलाल
भारतीय जनता पार्टी के जयपुर शहर अध्यक्ष मोहनलाल गुप्ता ने कैबिनेट की बैठक में निकाय चुनाव के अध्यक्षों का चुनाव अप्रत्यक्ष प्रणाली से किए जाने की निंदा की है। गुप्ता ने कहा कि कांग्रेस भ्रष्टाचार को बढ़ावा देने वाली पार्टी है ,इसीलिए अपने जन घोषणा पत्र के निर्णय को नकारते हुए प्रत्यक्ष प्रणाली छोड़कर है अप्रत्यक्ष प्रणाली से निकाय अध्यक्षों के चुनाव करवाने के निर्णय को भ्रष्टाचारी कदम बताया। उन्होंने कहा कि अप्रत्यक्ष प्रणाली से चुनाव कराने से दलबदल, भ्रष्टाचार और खरीद फरोख्त को बढ़ावा मिलेगा और लोकतंत्र कमजोर होगा।
 

यह भी पढ़ें:

भाजपा ने 48 निकायों में उतारे प्रमुख पद के प्रत्याशी, पूनिया ने कहा- कांग्रेस का बहुमत का दावा हास्यास्पद

भाजपा ने हाल ही में हुए 49 निकायों में से 48 निकायों पर अपने निकाय प्रमुख के प्रत्याशी मैदान में उतार दिए हैं। हालांकि भाजपा को 6 निकायों में स्पष्ट बहुमत मिला है। वहीं कांग्रेस को 20 निकायों में सत्ता की चाबी हाथ लगी है। शेष 23 निकायों में किसी का बहुमत नहीं है।

22/11/2019

संसद भवन की तरह दिखता है राजस्थान हाईकोर्ट का नया भवन, राष्ट्रपति करेंगे उद्घाटन

राजस्थान की न्यायिक राजधानी सूर्य नगरी जोधपुर में राजस्थान उक्ष्च न्यायालय का नया भवन बनकर उद्घाटन के लिए तैयार है। देश के संसद भवन जैसे दिखने वाले राजस्थान उच्च न्यायालय के नए भवन का विधिवत उद्घाटन संभवत: 29 अगस्त को देश के राष्ट्रपति करेंगे। इसी दिन राजस्थान उच्च न्यायालय की स्थापना हुई थी। हाईकोर्ट भवन के उद्घाटन के मौके देश के मुख्य न्यायाधीश भी शिरकत करेंगे।

14/07/2019

राजस्थान रोडवेज में खाली पदों पर होगी भर्ती, तैयारियां शुरू

राजस्थान रोडवेज में खाली पड़े पदों पर जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके लिए परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने अधिकारियों को तैयारी करने के निर्देश दिए है।

03/07/2019

जयपुर ग्रामीण पुलिस की बड़ी कार्रवाई, 9 क्विंटल गांजे के साथ 3 तस्कर गिरफ्तार

जयपुर ग्रामीण पुलिस ने आईजी एस सेंगाथिर के निर्देशन में मादक पदार्थ के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए 9 क्विटंल गांजा से भरा ट्रक पकड़ा है। साथ ही 3 तस्करों को गिरफ्तार किया है।

02/06/2020

सिर्फ छोटी मछली ही नहीं, बड़ी मछलियों को भी एसीबी पकड़ेगी: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एसीबी मुख्यालय में अधिकारियों की मीटिंग लेने के बाद मीडिता से मुखातिब हुए। उन्होंने मीडिया से कहा कि छोटी नहीं बड़ी मछलियों पर भी कार्रवाई करो।

20/11/2019

नियमों की अवहेलना पर टैक्सी के खिलाफ होगी कार्रवाई : खाचरियावास

राजस्थान के परिहवन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने विधानसभा में कहा कि नियमों की अवेहलना करने एवं यात्रियों की मनमाना किराया वसूलने सहित अन्य शिकायत पर ओला एवं उबर टैक्सी के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

26/07/2019

राजस्थान में गर्मी का कहर, मासूम बच्ची सहित 9 लोगों की मौत

राज्य में गर्मी का कहर जारी है। तेज लू और धूप से लोग परेशान है। प्रदेश में पारा 50 डिग्री के करीब है। धौलपुर में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

08/06/2019