Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of January 2021
 
राजस्थान

जयपुर चिड़ियाघर ने बनाया आपालकालीन पक्षी चिकित्सा केन्द्र, मांझे से घायल पक्षियों को मिलेगा उपचार

Wednesday, January 13, 2021 10:05 AM
मांझे से घायल पक्षियों का किया जाएगा उपचार।

जयपुर। मकर संक्रांति आते ही जयपुर में पतंगबाजी का शौक परवान पर होता है। पतंगबाजी के इस दौर में हजारों पक्षी पतंग के मांझे से कटकर घायल हो जाते हैं। ऐसे में घायल पक्षियों को समय पर उपचार देने के लिए जयपुर चिड़ियाघर की ओर से सी-स्कीम के अशोक विहार स्थित आपालकालीन पक्षी चिकित्सा केन्द्र में व्यवस्थाएं की गई हैं। जहां 13 से 15 जनवरी तक पतंग की डोर से घायल होने वाले पक्षियों की सार-संभाल कर उन्हें प्राथमिक उपचार दिया जाएगा। आपातकालीन पक्षी चिकित्सा केन्द्र में दवाइयां, आहार, पराल सहित अन्य आवश्यक सामग्रियां मंगवा दी गई हैं। तीन दिनों के कैम्प में जू का स्टाफ सुबह 9.30 से रात 8 बजे तक पक्षी चिकित्सा केन्द्र में उपस्थित रहेगा। इस दौरान रक्षा संस्थान, होप एण्ड बियोन्ड सहित विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाएं भी घायल पक्षियों को रेस्क्यू करेंगी। दैनिक नवज्योति भी लोगों से अपील करना चाहता है कि  पतंगबाजी में घायल पक्षियों को तुरंत अशोक विहार स्थित पक्षी उपचार केन्द्र पहुंचाएं। ताकि उनका जीवन बचाया जा सके।

6 एन्क्लोजरों में रखे जाएंगे पक्षी
जू प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार पतंग के मांझे से घायल होने वाले पक्षियों के लिए आपालकालीन पक्षी चिकित्सा केन्द्र में करीब 6 एन्क्लोजर बनाए गए हैं। जहां इन्हें उपचार के दौरान रखा जाएगा। इन्हें यहीं दाना-पानी दिया जाएगा। घायल पक्षियों के स्वस्थ होते ही उन्हें स्वछन्द वातावरण में छोड़ दिया जाएगा। पक्षियों के उपचार के लिए जू प्रशासन ने डॉ अशोक तंवर, क्षेत्रीय वन अधिकारी रेस्क्यू ऑपरेशन अब्दुल रशीद, वनपाल सीताराम चौधरी, सहायक वनपाल सुरेश चौधरी, राजकिशोर योगी, केटल गार्ड मामराज सिंह, राजेन्द्र सिंह को नियुक्त किया है।

सबसे ज्यादा कबूतरों पर मांझे की मार
पक्षी विशेषज्ञ रोहित गंगवाल ने बताया कि मंगलवार को पतंग के मांझे से करीब 53 कबूतर और 1 कमेड़ी घायल मिली हैं। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि सुबह 6 से 8 और शाम को 4 से 6 बजे के बीच पतंगबाजी ना करें। जॉय गार्ड्नर ने कहा कि लोग चाइनीज मांझा ना खरीदें। साथ ही घायल पक्षी मिले तो तुरंत हैल्पलाइन नम्बरों पर कॉल कर सूचित करें।

मांझे से घायल पक्षी मिलने पर यहां सूचना दें-: 9828500065, 8239939929

यह भी पढ़ें:

कोरोना वायरस: उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने लिया टोंक जिले में तैयारियों का फीडबैक

उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने गुरुवार दोपहर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर टोंक जिले के अधिकारियों से कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों का फीडबैक लिया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सभी संबंधित अधिकारियों को कोरोना वायरस से बचाव के आवश्यक निर्देश दिए।

02/04/2020

राजीव स्वरूप ने संभाला CS का कार्यभार, कहा- पूरी प्रतिबद्धता से निभाएंगे नई जिम्मेदारी

नवनियुक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप ने शुक्रवार को कार्यभार ग्रहण कर लिया है। निवर्तमान मुख्य सचिव डीबी गुप्ता ने राजीव स्वरूप को चार्ज सौंपा। इसके बाद गुप्ता ने नए मुख्य सचिव को गुलदस्ता भेंटकर स्वागत भी किया। मुख्य सचिव का पदभार ग्रहण करने के बाद राजीव स्वरूप ने कहा कि नई जगह के साथ नई जिम्मेदारियां और चुनौतियां भी है। उन्होंने कहा कि अब मुख्य सचिव के पद के रूप में नई जिम्मेदारी मिली है, जिसे वे पूरी प्रतिबद्धता के साथ निभाएंगे।

03/07/2020

जैसलमेर: जिला कलेक्टर की पहल, पेयजल की हकीकत जानने के लिए 150 गांवों में किया सर्वे

कई सालों से गर्मी के दिनों में पानी की समस्या से जूझ रहे जैसलमेर जिले के रेगिस्तानी इलाकों में दूरदराज के कई गांवों में पेयजल की हकीकत एवं समस्याओं को जानने तथा जलापूर्ति में सुधार के लिए जिला प्रशासन ने 51 ग्राम पंचायतों के 150 में सर्वे कराया है।

29/05/2020

देश के विकास के लिए युवाओं के नवाचारों को देना होगा बढ़ावा : कलराज मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र ने रविवार को रामदास अग्रवाल मार्ग के लोकार्पण और अंतरराष्ट्रीय वैश्य महासम्मेलन की राष्ट्रीय कार्य समिति की बैठक के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि उद्योगों में युवाओं को आगे लाकर उनके नवाचारों को बढ़ावा देना होगा, ताकि देश का विकास हो सके।

20/10/2019

जिला परिषद और पंचायत समिति चुनावों में भाजपा की जीत मोदी में विश्वास का प्रतीक: वसुंधरा

भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने प्रदेश में पंचायत समिति और जिला परिषद चुनावों में भाजपा की जीत को लोगों के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी में विश्वास का प्रतीक बताया हैं। राजे ने कहा कि इन चुनावों के ये परिणाम वास्तव में कांग्रेस सरकार के झूठ, फऱेब, दम्भ एवं अहंकार की पराजय है

09/12/2020

दोनों SDM के वॉयस सैंपल लेने के लिए कोर्ट में आवेदन करेगी एसीबी, रिकॉर्डिंग से मिलान कर होगी आगे की कार्रवाई

दौसा जिले में हाईवे निर्माण करने वाली कम्पनी को भूमि देने और निर्माण कार्य में रुकावट नहीं डालने की एवज में घूस मांगने वाले दौसा एसडीएम पुष्कर मित्तल और बांदीकुई एसडीएम पिंकी मीणा के आवाज के नमूने लेने के लिए भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टीम दौसा कोर्ट में अर्जी लगाएगी। उसके बाद इन दोनों के वॉइस सैम्पल लेकर पूर्व में एसीबी में हुई रिकॉर्डिंग से मिलान कर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

19/01/2021

विमान में तकनीकी खराबी, चिदंबरम दिल्ली लौटे

इंडिगो एयरलाइंस के चेन्नई से कोयम्टूर जाने वाले एक विमान में तकनीकी खराबी के कारण कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम मंगलवार को कोयम्बटूर की यात्रा स्थगित करके दिल्ली लौट आये।

10/12/2019