Dainik Navajyoti Logo
Thursday 21st of October 2021
 
राजस्थान

मौमसी बीमारियों के कारण जेकेलोन में बढ़ाए जाएंगे बैड्स : कोरिडोर में भी लगेंगे एक्स्ट्रा बैड्स

Thursday, October 14, 2021 13:20 PM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। मौसमी बीमारियों की वजह से इन दिनों बच्चों को ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इसके चलते शहर के बच्चों के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल जेकेलोन में बैड्स तो फुल हैं हीं साथ ही आईसीयू में भी जगह नहीं है। ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने बुधवार को बैठक कर कई निर्णय लिए। इनमें अस्पताल में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए बैड्स की संख्या बढ़ाने पर सहमति बनी है। अस्पताल अधीक्षक डॉ. अरविंद शुक्ला ने बताया कि अस्पताल में 80 बैड्स और बढ़ाए जाएंगे। इन बैड्स को अस्पताल में खाली पड़ी जगह जैसे कोरिडोर और अन्य जगहों पर लगाया जाएगा। जिससे आने वाले बच्चों को बैड्स की समस्या का सामना नहीं करना पड़े। इसके साथ ही थैलेसीमिया, हिमोफीलिया जैसी बीमारी के लिए अस्पताल के डे केयर में इलाज के लिए आने वाले कम गंभीर मरीजों को सेठी कॉलोनी स्थित सैटेलाइट अस्पताल में शिफ्ट किया जाएगा। इसके साथ ही आरयूएचएस में भी 200 बैड्स रिजर्व होने के कारण बच्चों को आरयूएचएस भी भेजा जाएगा।

सभी आईसीयू और बैड्स फुल
अस्पताल में इन दिनों बीमार बच्चों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में अस्पताल के सभी 250 आईसीयू बैड्स फुल हो चुके हैं। साथ ही करीब 770 बैड्स भी लगभग फुल हैं। ऐसे में अस्पताल प्रशासन ने बैठक कर आने वाले दिनों में मरीजों की और बढ़ती संख्या को देखते हुए बैड्स और व्यवस्थाओं को बढ़ाने का निर्णय लिया है।

इधर...एसएमएस अस्पताल के सैंपल कलेक्शन सेंटर पर भीड़
इन दिनों मौसम में बदलाव के कारण अस्पतालों में मौमसी बीमारियों जैसे डेंगू-मलेरिया, वायरल बुखार आदि के मरीजों की संख्या में बेतहाशा बढ़ोतरी हुई है। एसएमएस अस्पताल के ब्लड कलेक्शन सेंटर पर भी इन दिनों आम दिनों के मुकाबले दोगुने मरीज सैंपल देने पहुंच रहे हैं। अस्पताल में ओपीडी में इस समय 8 से 10 हजार मरीज आ रहे हैं तो इनमें से करीब दो से तीन हजार मरीज मौसमी बीमारियों के आ रहे हैं। ऐसे में डॉक्टर मरीजों को डेंगू-मलेरिया सहित वायरल बुखार की जांचें लिख रहे हैं और जांच केन्द्रों पर भीड़ बढ़ रही है। इस दौरान मरीजों को सैंपल जमा कराने के लिए घंटों लाइन में लगना पड़ रहा है।   

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

बिना अनुमति के प्रत्याशी नहीं लगा सकेंगे बूथ

लोकसभा चुनाव में मतदान के दिन कोई भी राजनीतिक दल या प्रत्याशी बिना अनुमति के बूथ नहीं लगा सकेंगे। यह अनुमति स्थानीय प्राधिकारी जैसे नगर निगम, नगरपालिका, पंचायत समिति आदि से भी प्राप्त करनी होगी।

27/04/2019

बालक की हत्या कर पिटवाया गुमशुदगी का ढिंढोरा

उदयपुर। गोवर्धन विलास थाना क्षेत्र के काया गांव के निकट एक युवक ने अपने रिश्तेदार बालक की गला दबाकर हत्या कर शव पत्थरों के नीचे दबा दिया व बाद में गांव में ढिंढोरा पिटवाया कि बालक लापता है।

27/12/2019

कांग्रेस सरकार ने जनता से किए गए वायदों में से अधिकतर 2 साल के शासन में पूरे किए: रघु शर्मा

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि कांग्रेस सरकार ने चुनाव में जनता से किए गए वायदों में से अधिकतर सरकार के 2 साल के शासन में ही पूरे कर दिए हैं और शेष पर तेजी से काम चल रहा है। रघु शर्मा जिले के प्रभारी मंत्री लालचंद कटारिया के साथ अजमेर में पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे।

22/12/2020

भारतीय खाद्य निगम में पिता के स्थान पर बेटे को नौकरी का झांसा देकर छह लाख की धोखाधड़ी

भारतीय खाद्य निगम में पिता के साथ पर बेटे को नौकरी दिलाने का झांसा देकर छह लाख की ठगी का एक प्रकरण रातानाडा पुलिस ने दर्ज किया है। इस बारे में खाद्य निगम के कुछ कार्मिकों को नामजद किया गया है।

19/01/2020

बेटियों ने तोड़े रिकॉर्ड,75 में से 55 गोल्ड मेडल हथियाए

ब्यूरो नवज्योति। उदयपुर मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय में इस बार सत्र 2018-19 की परीक्षाओं में बेटियों ने बीते सालों के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। आश्चर्यजनक रूप से इस बार विभिन्न 15 संकायों में 75 स्वर्ण पदकों में से 55 पर छात्राओं ने कब्जा जमाया है।

12/10/2019

गहलोत ने दी ‘राजस्थान पीड़ित प्रतिकर योजना’ में 10 करोड़ के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान पीड़ित प्रतिकर योजना में वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 10 करोड़ रूपये के अतिरिक्त बजट प्रावधान को मंजूरी दी है।

11/02/2020

खानू खान बुधवाली वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष निर्वाचित, ग्रहण किया पदभार

राजस्थान बोर्ड ऑफ मुस्लिम वक्फ बोर्ड के अध्यक्ष पद पर डॉ. खानू खान बुधवाली निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। उन्होंने अपना पदभार ग्रहण कर लिया है।

26/11/2019