Dainik Navajyoti Logo
Friday 17th of September 2021
 
राजस्थान

सवाल पर अटके माननीय : पूरक प्रश्नों को जवाब नहीं दे सके मंत्री बीडी कल्ला

Tuesday, September 14, 2021 13:50 PM
विधानसभा में जवाब देते हुए मंत्री बीडी कल्ला।

जयपुर। राज्य विधानसभा में मंगलवार को प्रश्नकाल के दौरान सूचना सहायकों के पद पर अनुसूचित जनजाति के बैकलॉग को लेकर भाजपा विधायक बाबूलाल की ओर से पूछे गए सवाल के जवाब में सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार मंत्री के तौर पर बीडी कल्ला जवाब नहीं दे सके। आसन पर मौजूद स्पीकर और नेता प्रतिपक्ष ने भी कल्ला से पूरक प्रश्न किए, लेकिन अधूरी जानकारी के चलते कल्ला जवाब नहीं दे सके।


 विधायक बाबूलाल ने सदन में प्रश्न पूछा कि सूचना सहायक के 4829 पदों में से 741 अनुसूचित जनजाति के पद किस आधार पर  रखे गए। इसमें जो टीएसपी के लिए 185 पदों को ही रखने का आधार क्या था ? बीडी कल्ला ने कहा कि इनका बैकलॉग रख दिया गया है और भविष्य में इनका पूरा ध्यान रखा जाएगा। स्पीकर सीपी जोशी ने भी पूछा की 185 का आंकड़ा किस तरह आया, सदस्य को यह बताए।स्पीकर के सवाल में मंत्री उलझते नजर आए ।

स्पीकर ने कहा -TSP इलाके में ST के लिए 45 फीसदी पद आरक्षित है। इस बीच अधिकारी दीर्घा से कागज भेजकर बीडी कल्ला से जवाब दिलाया गया, लेकिन फिर भी बीडी कल्ला प्रश्न का संतोषजनक जवाब नही दे पाए।  नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने भी कल्ला से प्रश्न पूछा कि टीएसपी के लिए 185 पैड कैसे आरक्षित किए गए।कल्ला ने बताया कि विभाग द्वारा वर्ष 2013 में सूचना सहायक के  कुल 4829 पदों हेतु भर्ती विज्ञप्ति जारी की गई थी। सूचना सहायक भर्ती परीक्षा 2013 में अनुसूचित जनजाति (ST) के कुल 741 पद थे। जिनमें से 185 पद अनुसूचित क्षेत्र (TSP) के एवं 556 पद गैर-अनुसूचित क्षेत्र (NTSP) के थे। अनुसूचित क्षेत्र (TSP) में 28 पात्र अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति दी गई एवं गैर-अनुसूचित क्षेत्र (NTSP) के 258 पात्र अभ्‍यर्थियों को नियुक्ति दे दी गई।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

व्यापार महासंघ की हुई महासभा: 11 सीतबर को जयपुर बन्द की घोषणा

ट्रेड लाइसेंस के खिलाफ जयपुर के सभी प्रतिष्ठान बंद रहेंगे: नोटिस का जवाब नही देंगे व्यापारी

04/09/2021

जलदाय विभाग ने दो हजार करोड़ बकाया में वसूले सिर्फ 269 करोड़

जलदाय विभाग का राजस्व वसूली में पुराना ढर्रा बरकरार है। इसमें किसी तरह की कोई तेजी नहीं आ पा रही है। विभाग के पास लंबी चौड़ी फौज होने के बाद भी राजस्व वसूली का ग्राफ ना के बराबर है।

18/05/2019

पाकिस्तान को सूचनाएं भेजने वाला गिरफ्तार

इण्डेन गैस एजेंसी का संचालक है आरोपी

17/09/2021

टिड्डी प्रभावित किसानों को तीन दिन में शुरू करें मुआवजा वितरण: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने टिड्डी प्रभावित जिलों में की जा रही विशेष गिरदावरी की रिपोर्ट शीघ्र भिजवाने और तीन दिन में प्रभावित किसानों को मुआवजा राशि का वितरण शुरू करने के निर्देश दिए हैं।

12/01/2020

कोटा का स्मार्ट रेलवे स्टेशन, लेकिन समस्याओं का लगा है अंबार

कोटा जंक्शन रेलवे स्टेशन की इमारत ऐतिहासिक है। यह स्टेशन करीब सौ वर्ष से भी अधिक पुराना है। कोटा के तत्कालीन महाराव उम्मेद सिंह द्वितीय ने अंग्रेजों की मदद से रेलवे लाइन बिछवाई और ट्रेनों के ठहराव के लिए कोटा में जंक्शन की स्थापना की। कोटा पश्चिमी मध्य रेलवे जोन का प्रमुख मंडल है।

18/07/2019

हिंसा करने वाले और हिंसा फैलाने वाले आमजन के दुश्मन हैं: अशोक गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि रविवार को 11:00 बजे अल्बर्ट हॉल से महात्मा गांधी सर्किल तक एनआरसी और सीएए के खिलाफ शांति मार्च निकाला जाएगा।

21/12/2019

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने पकड़ा करीब 41 लाख रुपए का सोना, तस्कर गिरफ्तार

जयपुर एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने रविवार को बड़ी कार्रवाई करते हुए एक यात्री को सोने की तस्करी करते गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार तस्कर फकरुद्दीन कुरैशी पाली जिले के बाली का रहने वाला बताया जा रहा है। कस्टम आयुक्त एससी अग्रवाल ने बताया कि यात्री के कब्जे से जब्त किए गए सोने के बिस्किट का वजन करीब 741 ग्राम है, जिसकी कीमत 40 लाख 62 हजार रुपए आंकी गई है।

08/11/2020