Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of September 2021
 
राजस्थान

कोडवर्ड को डी-कोड करने में जुटा आयकर विभाग, 2500 करोड़ से ज्यादा पहुंच सकता है काली कमाई का आंकड़ा

Sunday, January 24, 2021 10:10 AM
आयकर विभाग।

जयपुर। राजधानी के 3 नामी कारोबारी समूहों पर चल रही अब तक की सबसे बड़ी आयकर कार्रवाई शनिवार को 5वें दिन भी जारी रही। हालांकि शनिवार को कुल 28 में से ज्यादातर ठिकानों पर कार्रवाई पूरी हो चुकी थी और जैम्स एंड ज्वैलरी कारोबार से जुड़े समूह के एक-दो ठिकानों पर वैल्यूएशन की कार्रवाई जारी है। संभवत: रविवार को कार्रवाई का पूरी तरह से खुलासा हो सकता है। वहीं अब तक की कार्रवाई में 1600 करोड़ रुपए से ज्यादा की काली कमाई का खुलासा हो चुका है और अभी कुछ बैंक और निजी लॉकर्स का खुलना बाकी है, जिसके बाद कार्रवाई पूरी होने तक यह आंकड़ा 2500 करोड़ से भी ज्यादा तक पहुंचने की संभावना है। गौरतलब है कि विभाग की 40 टीमों के तहत 200 से ज्यादा अधिकारी-कर्मचारी काला धन निकालने में जुटे हैं।

गुफा में मिले थे अहम दस्तावेज
ज्वैलर के घर स्थित गुफा में मिले दस्तावेजों में अल्फा न्यूमेरिक सीक्रेट कोड के भारी पैमाने पर दस्तावेज मिले हैं। इन सीक्रेट कोड में ही कारोबारी के प्रत्येक आइटम की वास्तविक बिक्री की कीमत छिपी हुई है। आयकर विभाग की टीमों ने इन सीक्रेट कोड्स को लगभग डी कोड करने में जुटा है। सूत्रों के अनुसार जब ये डीकोड होंगे तो काली कमाई का आंकड़ा करीब 2500 करोड़ तक पहुंच सकता है। इन ज्वैलर्स के यहां मिली सुरंग में एंटीक सामान, ज्वैलरी, स्टॉक के अलावा बेनामी संपत्तियों के दस्तावेज भी मिले हैं। समूह के ठिकानों से मिले दस्तावेजों में विदेशी यात्रियों को बड़ी कीमतों पर बेची गई ज्वैलरी का भी खुलासा हुआ है।

डीजीजीआई की भी पैनी नजर
जयपुर में रिएल एस्टेट एवं जैम्स एंड ज्वैलरी कारोबारियों पर आयकर छापे की कार्रवाई के बाद केंद्रीय जांच एजेंसियां सक्रिय हो गई हैं। आयकर छापों में जैम्स एंड ज्वैलर्स कारोबारी के ठिकानों पर मिली एंटिक व बेशकीमती ज्वैलरी पर डीजीजीआई ने भी पैनी नजर बना ली है। डायरेक्टर जनरल ऑफ गुड्स एंड सर्विस टेक्स इंटेलीजेंस कारोबारी समूह के ठिकानों पर मिली एंटिक आइटम्स, जैम्स एंड ज्वैलरी, प्रीसियस एंड सेमी प्रीसीयस स्टोन के अवैध धंधे पर कार्रवाई कर सकती है। डीजीजीआई आयकर विभाग के एंटिक आइटम्स, जैम्स एंड ज्वैलरी, प्रीसियस एंड सेमी प्रीसीयस स्टोन की जानकारी मांग सकता है। डीजीजीआई इस मामले में जीएसटी एक्ट के प्रावधानों के अनुसार कार्रवाई कर सकती है। डीजीजीआई एडीजी राजेन्द्र कुमार ने कहा है कि जैम्स एंड ज्वैलरी के साथ साथ प्रीसियस एंड सेमी प्रीसियस स्टोन्स व एंटिक आइटम्स जीएसटी के दायरे में हैं। डीजीजीआई कारोबारी समूह के राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय स्तर या स्थानीय स्तर के कारोबार की जांच भी कर सकती है। गौरतलब है कि आयकर छापों में जैम्स एंड ज्वैलर्स समूह के ठिकानों पर मिली गुफा में बड़े पैमाने पर जैम्स एंड ज्वैलरी व एंटिक आइटम्स के कारोबार का जखीरा मिला है।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

प्रदेश में कोरोना: बीते 24 घंटे में कोई मौत नहीं, 147 संक्रमित मिले, 32 जिलों में 15 से कम नए केस

राजस्थान में कोरोना के साथ अब इससे हो रही मौतों पर भी फिलहाल राहत है। गुरुवार को प्रदेश में 147 नए रोगी आए, लेकिन बड़ी राहत यह है कि प्रदेश में कहीं कोई नई मौत कोरोना से नहीं हुई है। 12 मार्च के बाद प्रदेश में कोई मौत कोरोना से नहीं हुई है। सर्वाधिक रोगी अलवर में 58 आए हैं। इसके अलावा किसी भी जिले में 15 से ज्यादा केस नहीं है।

25/06/2021

विधायकों के माध्यम से ठगी का खुलासा, बूंदी विधायक के जरिए ठेकेदार से 20 लाख की ठगी

राजस्थान के विधायकों को फोन पर स्वयं को आईएएस बताकर ठेकेदारों को काम दिलाने का झांसा देने वाले शातिर ठग से पूछताछ में कई अहम खुलासे हुए हैं।

05/01/2020

जम्मू-कश्मीर में भरतपुर के वीर सपूत राहुल सिंह शहीद, गहलोत-पायलट-वसुंधरा ने की संवेदना व्यक्त

हम इस कठिन समय में परिजनों के साथ खड़े हैं। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शान्ति व शोकाकुल परिजनों को दुःख सहन करने की शक्ति प्रदान करें।

29/05/2019

फूल खिलने पर भाजपा में खुशी, कांग्रेस में निराशा

राजस्थान में लोकसभा चुनाव की गुरूवार को हो रही मतगणना में भारतीय जनता पार्टी को बढ़त मिलती देख भाजपा प्रदेश कार्यालय में जन सैलाब उमड पडा वहीं प्रदेश कांग्रेस कमेटी कार्यालय में मायुसी छाई हुई है।

23/05/2019

दुल्हन की तरह सजा इस्कॉन मंदिर

मानसरोवर ग्राम धौलाई स्थित इस्कॉन मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर भव्य सजावट की गई है। मंदिर परिसर में हर तरफ पताकाएं सजाई गई हैं।

24/08/2019

रद्द हुए कई सामूहिक आयोजन

उदयपुर। कोरोना वायरस के पीड़ितों की संख्या में बढ़ोतरी के बाद प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के होली समारोह रद्द कर दिए जाने से प्रेरित होकर शहर की कई संस्थाओं, संगठनों और समाजों ने भी बड़े स्तर के समारोह निरस्त करने का निर्णय लिया है।

05/03/2020

6 निजी स्कूलों की एनओसी रद्द

शिक्षा विभाग की जांच में प्रदेश की कई निजी स्कूलों में भारी अनियमितताएं पाई गई है।

12/06/2019