Dainik Navajyoti Logo
Thursday 16th of July 2020
 
राजस्थान

आयकर विभाग की 35 टीमों ने अजमेर के दो प्रमुख कारोबारियों के मारा छापा

Friday, February 14, 2020 07:55 AM
दस्तावेजों की जांच करते हुए आयकर अधिकारी।

अजमेर। आयकर विभाग ने अजमेर के दो प्रमुख कारोबारियों के यहां छापे मारे। विभाग द्वारा अजमेर सहित किशनगढ़, सरवाड़, सावर में भी संबंधित कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर सर्च की कार्रवाई की जा रही है। जांच में करोड़ों रुपए की बेनामी सम्पत्ति और आय से अधिक सम्पति मिलने की संभावना है। आयकर विभाग के लगभग 350 कर्मचारी-अधिकारी बुधवार शाम को निजी वाहनों से अजमेर पहुंचे। इनकी 35 टीमें बनाकर विभिन्न स्थानों पर छापामार कार्रवाई शुरू की गई। यह कार्रवाई मुख्य रूप से मार्बल व्यवसायी भाइयों घनश्याम सैनी और विजय सैनी पर की गई।

विभाग को सूचना मिली थी कि हाल ही में इन कारोबारी भाइयों ने 35 करोड़ में जयपुर रोड स्थित समारोह स्थल ‘पैराडिजो’ का सौदा किया था। इसके बाद विभाग ने कारोबारी की मॉनिटरिंग शुरू कर दी। इसमें विभाग को पता चला कि इनका जमीनों और माइंस और मार्बल का कारोबार है। विभाग ने गुरुवार सुबह घनश्याम सैनी और विजय सैनी के गुलाबबाड़ी स्थित आवासों, किशनगढ़, सावर, सरवाड़ में इनके ठिकानों पर छापे मारे।

पुष्कर में करोड़ों का निवेश    
आयकर विभाग ने पैराडिजो बेचने वाले अजमेर के कुछ कारोबारियों को भी जांच के दायरे में शामिल कर लिया है। विभाग को जानकारी मिली है कि पैराडिजो रिसोर्ट बेचने से प्राप्त हुई राशि के बाद अजमेर के कारोबारियों का एक ग्रुप मिलकर पुष्कर में कोई बड़ा रिसोर्ट तैयार कर रहा है। जहां भी करोड़ों रुपए का निवेश किया गया है। अब विभाग की नजर उस पर भी है।

किशनगढ़ में कई जगह सर्च
किशनगढ़ में यह मेगा सर्च ऑपरेशन था। जिसमें शक्ति ग्रुप की काली डूंगरी व हरमाड़ा रोड स्थित तीन फैक्ट्रियों सहित इससे जुड़े भागीदारों के प्रतिष्ठानों, अजमेर रोड स्थित राजहंस कॉलोनी में निवास स्थानों व अजमेर रोड स्थित रिसोर्ट पर सर्च की गई। सर्च के दौरान आयकर विभाग द्वारा इन फर्मों पर रखे स्टॉक रजिस्टर, मार्बल व ग्रेनाइट के खरीद-फरोख्त से जुड़े हिसाब-किताब सहित मजदूरों की संख्या व मासिक भुगतान के रिकॉर्ड के साथ ही जीएसटी से सम्बन्धित दस्तावेजों की बारीकी से जांच की जा रही है। साथ ही मकानों, जमीनों व प्रयोग में लिए जा रहे वाहनों के दस्तावेजों सहित बैंक खातों की भी जांच पड़ताल की जा रही है।

विभाग ने इन कारोबारियों के अजमेर में गुलाबबाड़ी स्थित आवास और मैरिज गार्डन राधेरानी पर भी सर्च किया। अधिकारियों के अनुसार अब तक कई स्थानों पर करोड़ों रुपए की जमीन और माइंस आदि खरीदने-बेचने के दस्तावेज मिले हैं। विभाग ने इन कारोबारियों से जुड़े अन्य कारोबारियों को भी जांच के दायरे में शामिल कर लिया है।

भगवती मशीन टूल्स पर भी कार्रवाई
आयकर विभाग ने दूसरी बड़ी कार्रवाई भगवती मशीन टूल्स प्राइवेट लिमिटेड के मालिक अजमेर निवासी दिनेश शर्मा और यशवंत शर्मा के परबतपुरा स्थित फैक्ट्री और संस्थानों पर की। विभाग ने दिनेश शर्मा के अलवरगेट और यशवंत के आदर्शनगर स्थित आवासों पर छापे मारे। परबतपुरा में इनकी ग्रेनाइट कटर मशीन बनाने की फैक्ट्रियां हैं। साथ ही मार्बल का कारोबार भी है। विभाग ने दोनों कारोबारियों के दस्तावेजों, मकान, वाहन, बैंक, सम्पत्ति का आकलन शुरू कर दिया है। विभाग को करोड़ों रुपए की आय से अधिक सम्पत्ति मिलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:

लाखों रुपए ठगने वाले दो बदमाश गिरफ्तार

बंद बीमा पॉलिसी शुरू कराने के नाम पर 17.41 लाख रुपए की ठगी करने वाले दो बदमाशों को विशेष अपराध शाखा और साइबर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

09/07/2019

बूंदी में एसीबी की कार्रवाई, बिजली विभाग का लाइनमैन 2 हजार रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो ने बूंदी जिले के मंडावरा में विद्युत विभाग के लाइनमैन को 2 हजार रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आरोपी लाइनमैन ने परिवादी रामलक्ष्मण गुर्जर से उसके खेत में लगे ट्रांसफार्मर की बुचिंग डालने और उसकी मरम्मत करने की एवज में 2 हजार रुपए की रिश्वत मांगी थी।

30/06/2020

बडे भाई की जगह छोटे भाई ने 38 साल नौकरी कर पहुंचाया रेलवे को भारी नुकसान

रेलवे की व्यवस्था में ढील कहे या रेलवे अधिकारियों व कर्मचारियों का नकारापन। कैजूयल लेबर कर्मचारी की जगह उसके छोटे भाई ने अपना नाम बदल कर रेलवे में 38 साल नौकरी कर रेलवे को लाखों रुपये का चूना लगा दिया,

26/07/2019

राजस्थान में कोरोना की चपेट में आए और 51 लोग आए

कोरोना वायरस के मरीजों का आंकड़ा लगातार बढ़ता ही जा रहा है। राजस्थान में रविवार को सुबह 9:00 बजे तक कोरोना के 51 नए मामले सामने आए हैं।

12/04/2020

गर्मी ने बढ़ाई लोगों की जरूरतें, कूलर और एसी के लिए बाजार खुलने का इंतज़ार

कोरोना महामारी में लॉकडाउन के दौरान बढ़ते गर्मी के असर से लोगों की जरूरतों में कई चीजें अब और भी आवश्यक होने लगी हैं। खासकर गर्मियों में कूलर और एसी के मिस्त्रियों की जरूरत महसूस होने लगी है। रोजाना बढ़ रहे तापमान के बीच लोगों ने कूलर, एसी चालू कर लिए हैं। अभी बाजार बंद होने की वजह से लोग नए कूलर और एसी खरीद नहीं पा रहे हैं, लेकिन पुराने कूलर और एसी की मरम्मत कराना चाहते हैं।

15/04/2020

दिल में बरसों से जम रहे सडन हार्ट अटैक के लक्षण

उदयपुर। बदलती जीवनशैली ने सडन हार्ट अटैक के रोगी बढ़ा दिए हैं। सडन हार्ट अटैक के लक्षण कहीं न कहीं हार्ट के भीतर लंबे समय से पैदा रहते हैं लेकिन रोगी उससे अनजान रहता है।

16/11/2019

आरसीए कार्यालय के रिसेप्शन से नान्दू, पिंकेश जैन और मोहम्मद इकबाल की तस्वीरें हटाईं

आरसीए चुनाव के बाद पदाधिकारियों ने की खेल मंत्री अशोक चांदन से मुलाकात की है। चांदना ने सभी पदाधिकारियों को जीत की शुभकामनाएं दी है।

05/10/2019