Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
राजस्थान

आयकर विभाग की 35 टीमों ने अजमेर के दो प्रमुख कारोबारियों के मारा छापा

Friday, February 14, 2020 07:55 AM
दस्तावेजों की जांच करते हुए आयकर अधिकारी।

अजमेर। आयकर विभाग ने अजमेर के दो प्रमुख कारोबारियों के यहां छापे मारे। विभाग द्वारा अजमेर सहित किशनगढ़, सरवाड़, सावर में भी संबंधित कारोबारियों के प्रतिष्ठानों पर सर्च की कार्रवाई की जा रही है। जांच में करोड़ों रुपए की बेनामी सम्पत्ति और आय से अधिक सम्पति मिलने की संभावना है। आयकर विभाग के लगभग 350 कर्मचारी-अधिकारी बुधवार शाम को निजी वाहनों से अजमेर पहुंचे। इनकी 35 टीमें बनाकर विभिन्न स्थानों पर छापामार कार्रवाई शुरू की गई। यह कार्रवाई मुख्य रूप से मार्बल व्यवसायी भाइयों घनश्याम सैनी और विजय सैनी पर की गई।

विभाग को सूचना मिली थी कि हाल ही में इन कारोबारी भाइयों ने 35 करोड़ में जयपुर रोड स्थित समारोह स्थल ‘पैराडिजो’ का सौदा किया था। इसके बाद विभाग ने कारोबारी की मॉनिटरिंग शुरू कर दी। इसमें विभाग को पता चला कि इनका जमीनों और माइंस और मार्बल का कारोबार है। विभाग ने गुरुवार सुबह घनश्याम सैनी और विजय सैनी के गुलाबबाड़ी स्थित आवासों, किशनगढ़, सावर, सरवाड़ में इनके ठिकानों पर छापे मारे।

पुष्कर में करोड़ों का निवेश    
आयकर विभाग ने पैराडिजो बेचने वाले अजमेर के कुछ कारोबारियों को भी जांच के दायरे में शामिल कर लिया है। विभाग को जानकारी मिली है कि पैराडिजो रिसोर्ट बेचने से प्राप्त हुई राशि के बाद अजमेर के कारोबारियों का एक ग्रुप मिलकर पुष्कर में कोई बड़ा रिसोर्ट तैयार कर रहा है। जहां भी करोड़ों रुपए का निवेश किया गया है। अब विभाग की नजर उस पर भी है।

किशनगढ़ में कई जगह सर्च
किशनगढ़ में यह मेगा सर्च ऑपरेशन था। जिसमें शक्ति ग्रुप की काली डूंगरी व हरमाड़ा रोड स्थित तीन फैक्ट्रियों सहित इससे जुड़े भागीदारों के प्रतिष्ठानों, अजमेर रोड स्थित राजहंस कॉलोनी में निवास स्थानों व अजमेर रोड स्थित रिसोर्ट पर सर्च की गई। सर्च के दौरान आयकर विभाग द्वारा इन फर्मों पर रखे स्टॉक रजिस्टर, मार्बल व ग्रेनाइट के खरीद-फरोख्त से जुड़े हिसाब-किताब सहित मजदूरों की संख्या व मासिक भुगतान के रिकॉर्ड के साथ ही जीएसटी से सम्बन्धित दस्तावेजों की बारीकी से जांच की जा रही है। साथ ही मकानों, जमीनों व प्रयोग में लिए जा रहे वाहनों के दस्तावेजों सहित बैंक खातों की भी जांच पड़ताल की जा रही है।

विभाग ने इन कारोबारियों के अजमेर में गुलाबबाड़ी स्थित आवास और मैरिज गार्डन राधेरानी पर भी सर्च किया। अधिकारियों के अनुसार अब तक कई स्थानों पर करोड़ों रुपए की जमीन और माइंस आदि खरीदने-बेचने के दस्तावेज मिले हैं। विभाग ने इन कारोबारियों से जुड़े अन्य कारोबारियों को भी जांच के दायरे में शामिल कर लिया है।

भगवती मशीन टूल्स पर भी कार्रवाई
आयकर विभाग ने दूसरी बड़ी कार्रवाई भगवती मशीन टूल्स प्राइवेट लिमिटेड के मालिक अजमेर निवासी दिनेश शर्मा और यशवंत शर्मा के परबतपुरा स्थित फैक्ट्री और संस्थानों पर की। विभाग ने दिनेश शर्मा के अलवरगेट और यशवंत के आदर्शनगर स्थित आवासों पर छापे मारे। परबतपुरा में इनकी ग्रेनाइट कटर मशीन बनाने की फैक्ट्रियां हैं। साथ ही मार्बल का कारोबार भी है। विभाग ने दोनों कारोबारियों के दस्तावेजों, मकान, वाहन, बैंक, सम्पत्ति का आकलन शुरू कर दिया है। विभाग को करोड़ों रुपए की आय से अधिक सम्पत्ति मिलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें:

जयपुर में बिजली की खपत पहुंची रिकॉर्ड स्तर पर, रोजाना खपत 204 लाख यूनिट

राजधानी में भीषण गर्मी के बीच बिजली की मांग भी तेजी से बढ़ रही है। ऐसे में मंगलवार को शहर में बिजली की खपत ने दोहरा शतक लगाते खपत का आंकड़ा 204 लाख यूनिट प्रतिदिन तक पहुंचा दिया।

02/05/2019

कटारिया का सरकार पर आरोप, बंद हो पुलिस के काम में राजनीतिक हस्तक्षेप

नेता प्रतिपक्ष और पूर्व गृह मंत्री गुलाब चंद कटारिया ने कांग्रेस सरकार पर प्रदेश की कानून व्यवस्था की सात माह में धज्जियां उड़ने का आरोप लगाते हुए सलाह दी है कि व्यवस्था को सुधारना है तो पुलिस के काम में सरकार राजनीतिक हस्तक्षेप बंद करे।

11/09/2019

अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ी

पुलिस ने गांव दांतका के जंगलों में संचालित अवैध हथियार बनाने की फैक्ट्री पकड़ कर भारी मात्रा में हथियार बरामद किए हैं।

08/02/2020

स्पाइसजेट की फ्लाइट हुई लेट

स्पाइसजेट की जैसलमेर से जयपुर आने वाली एसजी 2982 फ्लाइट एक घंटा लेट हो गई है। फ्लाइट शाम 5:30 बजे बजे जयपुर एयरपोर्ट आएगी।

09/09/2019

लेकसिटी में 9-डी थिएटर होगा नया आकर्षण

उदयपुर। लेकसिटीवासियों और यहां आने वाले देसी-विदेशी पर्यटकों को अब 9-डी थिएटर का आनंद मिलेगा। नगर विकास प्रन्यास शहर की फतहसागर झील किनारे रानीरोड पर स्थित राजीव गांधी उद्यान में 9-डी थिएटर बनाने जा रहा है।

08/01/2020

घर में आग लगाने के मामले में पूर्व विधायक हरिसिंह रावत का भतीजा गिरफ्तार

घर में आग लगाने, तोडफ़ोड़, भूखंड बेचकर वापस डरा, कर हड़पने के आरोप में भीम पुलिस ने पूर्व विधायक हरिसिंह रावत के भतीजे को गिरफ्तार किया है।

19/09/2019

अब POS मशीन से भरा जाएगा वाहनों का चालान, राजस्थान पुलिस और SBI में हुआ एमओयू

एमओयू के अनुसार ई-चालान के लिए स्टेट बैंक ऑफ इण्डिया की ओर से चरणबद्ध तरीके से चार हजार पीओएस मशीनें उपलब्ध करवाई जाएंगी।

03/02/2020