Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of April 2021
 
राजस्थान

गहलोत कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय, EWS वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में छूट को मंजूरी

Wednesday, April 07, 2021 14:25 PM
अशोक गहलोत (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में बुधवार को मुख्यमंत्री निवास पर राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी देने, विभिन्न सेवा नियमों में संशोधन तथा सोलर पावर प्लांट की स्थापना के लिए एनटीपीसी को भूमि आवंटन करने के प्रस्ताव को मंजूरी देने के साथ ही कई अन्य महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। मंत्रिमंडल ने आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस) को भी अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में छूट दिए जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। इससे आर्थिक रूप से कमजोर ऐसे अभ्यर्थी जो राजकीय सेवाओं में नियुक्ति के लिए सेवा नियमों में निर्धारित आयु सीमा को पार कर चुके हैं, उन्हें भी अन्य आरक्षित वर्गों के अभ्यर्थियों की भांति आयु में शिथिलता का लाभ मिल सकेगा। साथ ही बढ़ाई गई आयु सीमा तक राजकीय सेवा में नियुक्ति के अवसर मिल सकेंगे। इस निर्णय से ईडब्ल्यूएस वर्ग के पुरूष अभ्यर्थियों को अन्य आरक्षित वर्गों के समान अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष तथा महिला अभ्यर्थियों को 10 वर्ष की छूट मिल सकेगी।

कैबिनेट ने गुर्जर आरक्षण के दौरान 3 मृतकों के एक-एक आश्रित को सेवा नियमों में शिथिलता प्रदान करते हुए उनकी शैक्षिक योग्यता के अनुसार नगर परिषद दौसा में नियमित नियुक्ति को कार्योत्तर स्वीकृति दी है। मंत्रिमंडल ने स्व. मानसिंह गुर्जर एवं स्व. कैलाश गुर्जर के एक-एक आश्रित को राजस्थान नगर पालिका (अधीनस्थ एवं लिपिक वर्गीय सेवा) नियम, 1963 के प्रावधानों में शिथिलता देते हुए कनिष्ठ सहायक के पद पर एवं स्व. बद्री गुर्जर के आश्रित को राजस्थान नगर पालिका (चतुर्थ श्रेणी सेवा) नियम, 1964 में शिथिलता प्रदान करते हुए चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के पद पर नियमित नियुक्ति दिए जाने की मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल ने सार्वजनिक निर्माण विभाग में निरीक्षक उद्यान एवं सहायक निरीक्षक उद्यान के पद पर साक्षात्कार के स्थान पर लिखित परीक्षा से भर्ती किए जाने तथा इन पदों पर भर्ती राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड से किए जाने के उद्देश्य से राजस्थान हॉर्टीकल्चर अधीनस्थ सेवा नियम, 1965 में संशोधन को स्वीकृति दी है। कैबिनेट के इस निर्णय से विभाग में उद्यान संधारण के कार्यों के लिए अधिक दक्ष एवं योग्य अभ्यर्थी उपलब्ध हो सकेंगे।

इसके साथ ही राजस्थान सिविल सेवा (राजकीय महाविद्यालय के शिक्षकों, शारीरिक शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों के पुनरीक्षित वेतन) नियम- 2009 में संशोधन का अनुमोदन किया है। इससे राजकीय महाविद्यालयों के व्याख्याताओं (पुस्तकालयाध्यक्ष एवं पीटीआई सहित) जिनकी वार्षिक वेतन वृद्धि 2 जनवरी 2006 से 30 जून 2006 के मध्य है, उन्हें विद्यमान वेतनमान में 1 जनवरी 2006 को 1 अतिरिक्त वेतन वृद्धि स्वीकृत करते हुए संशोधित वेतनमान में स्थिरीकरण किया जा सकेगा। कैबिनेट ने जैसलमेर जिले के देवीकोट गांव में 150 मेगावाट सोलर फोटो वॉल्टिक पावर प्लांट की स्थापना के लिए केंद्र सरकार के सार्वजनिक उपक्रम मैसर्स एनटीपीसी लिमिटेड को करीब 577 बीघा (93.48 हैक्टेयर) भूमि आवंटित करने की स्वीकृति दी है। इससे राज्य में रिन्यूएबल एनर्जी का उत्पादन बढ़ेगा। साथ ही स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर भी सृजित होंगे और राज्य के राजस्व अर्जन में बढ़ोतरी हो सकेगी।

बैठक में आगामी समय में आयोजित होने वाले प्रशासन गांवों के संग अभियान एवं उसकी तैयारियों पर भी चर्चा की गई। इस दौरान दिए गए प्रस्तुतीकरण में बताया गया कि अभियान के तहत प्रदेश की 11341 ग्राम पंचायतों में शिविर आयोजित किए जाएंगे। जिनमें 18 विभागों से जुड़े काम एक ही स्थान पर हो सकेंगे। ग्राम पंचायत वार कार्यक्रम की तैयारी एवं तिथि निर्धारण जिला कलक्टर के स्तर पर किया जाएगा तथा कैम्प की व्यवस्था ग्राम पंचायत द्वारा की जाएगी। कैंप स्थल पर कोरोना गाइडलाइन की पालना सुनिश्चित करनी होगी।

यह भी पढ़ें:

अजमेर में कोविड केयर सेंटर स्थापित करने के लिए 3 भवन चिन्हित, 500 मरीजों के लिए व्यवस्था

जिला मुख्यालय पर 3 नए कोविड केयर सेंटर स्थापित करने के लिए भवन चिन्हित कर लिए गए है। जिला कलेक्टर विश्व मोहन शर्मा ने बताया कि राज्य के मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुरूप कोविड-19 से निपटने के लिए 500 मरीजों के लिए व्यवस्था के निर्देश दिए गए थे, जिसकी अनुपालना में जिला प्रशासन ने 3 भवन चिन्हित किए हैं।

13/05/2020

शहीद राजेंद्र सिंह की अंतिम यात्रा में उमड़ा जनसमूह, 4 महीने के बेटे ने दी मुखाग्नि

उत्तरी कश्मीर के तंगधार में हिमस्खलन से शहीद हुए राजेंद्र सिंह की खेतड़ी कस्बे में अंतिम यात्रा में हुजूम उमड़ पड़ा। हरडिया की ढाणी ढहरवाला के लाडले राजेन्द्र सिंह का पार्थिव शरीर जैसे ही घर के आंगन में पहुंचा, तो हर आंख गमगीन हो गई।

07/12/2019

कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस का हल्लाबोल, डोटासरा-पायलट ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना

केंद्र के तीन कृषि कानूनों के विरोध में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेतृत्व में कांग्रेस नेताओं ने सिविल लाइन फाटक पर केंद्र सरकार पर आक्रोश प्रकट किया और राजभवन पहुंच कर राज्यपाल को ज्ञापन दिया।

15/01/2021

निरोगी राजस्थान बनेगा पाठ्यक्रम का हिस्सा, नागरिकों का होगा डिजिटल हेल्थ सर्वे: अशोक गहलोत

इस अभियान को जन-जन तक पहुंचाने के लिए स्वास्थ्य से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियो को पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाया जाए।

21/02/2020

पंचायत उप चुनावों में भी कांग्रेस ने बाजी मारी

लोकसभा चुनावों में करारी हार के बाद कांग्रेस को एक बार फिर राहत मिली है। पंचायती राज संस्थाओं के लिए हुए उप चुनावों में कांग्रेस ने बाजी मारी है।

03/07/2019

राजस्थान में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 58 हजार के पार, अबतक 845 की मौत

राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना के 600 से अधिक नये मामले सामने आये, जिससे संक्रमितों की संख्या बढ़कर 58 हजार से अधिक हो गई।

14/08/2020

जयपुर जिला क्रिकेट एसोसिएशन के नए चुनाव कराने की घोषणा

अध्यक्षता जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष महेश जोशी ने की। बैठक में सचिव विमल सोनी सहित सभी पदाधिकारी उपस्थित हुए।

15/01/2020