Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
राजस्थान

होम क्वारेंटाइन वालों को फोन पर मिलेगी चिकित्सीय सहायता, जिला स्तरीय हेल्पलाइन पर भी चिकित्सक उपलब्ध

Tuesday, May 04, 2021 10:00 AM
जयपुर के जिला प्रभारी सचिव सुधांश पंत ने अधिकारियों को दिए निर्देश।

जयपुर। राजधानी में राज्य स्तरीय कोविड हेल्पलाइन 181 से प्राप्त शिकायतों का समाधान किया जा रहा है। साथ ही जिला राउंड द क्लॉक कंट्रोल रूम से भी लोगों को सहायता मुहैया करवाई जा रही है। अब होम क्वारेंटाइन में रहे लोगों को फोन पर चिकित्सीय सहायता दी जाएगी। जयपुर के जिला प्रभारी सचिव और जलदाय के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधांश पंत ने सोमवार को कोरोना से संक्रमितों में वेंटिलेटर, बेड, रेमडेसिविर इंजेक्शन एवं ऑक्सीजन की आवश्यकता के ट्रेंड एवं हेल्पलाइन पर उनसे संबंधित शिकायतों के समाधान की व्यस्थाओं की समीक्षा की। वीडियो कॉन्फ्रेंस से हुई बैठक में वाणिज्य कर विभाग के आयुक्त रवि जैन, जेडीए आयुक्त गौरव गोयल एवं जयपुर कलेक्टर अंतर सिंह नेहरा ने हिस्सा लिया।

पंत ने जिला कलेक्टर से जयपुर में राज्य स्तरीय कोविड हेल्पलाइन 181 से प्राप्त शिकायतों के समाधान के संबंध में जानकारी ली। रवि जैन ने जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति के बारे में जानकारी देते हुए और अधिक ऑक्सीजन की आवश्यकता बताई। गौरव गोयल ने वर्तमान में जयपुर जिले में अस्पतालों में ऑक्सीजन, आईसीयू बैड एवं सामान्य बेड्स की ऑक्यूपेसी की जानकारी दी। उन्होंने यह सुझाव भी दिया कि समुचित संसाधन बिना चल रहे कोविड हॉस्पिटल की संख्या को कम कर बड़े संसाधन युक्त कोविड अस्पतालों पर फोकस किया जाए।

घर-घर सर्वे कर इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस वाले मरीजों को दवा वितरित
पंत को नेहरा ने घर-घर सर्वे कर इन्फ्लूएंजा लाइक इलनेस वाले मरीजों को दवा वितरित किए जाने के बारे में जानकारी प्रदान की। इस पर पंत ने होम क्वारेंटाइन में रहे लोगों को फोन पर चिकित्सीय सहायता उपलब्ध कराने की संभावना देखने के निर्देश दिए। जिला कलेक्टर नेहरा ने बताया कि जिला स्तरीय हेल्पलाइन (0141-2205175, 0141-2205176) पर भी चिकित्सक उपलब्ध हैं। कोई भी व्यक्ति इनसे बात कर चिकित्सकीय सलाह ले सकता है। पंत ने विभिन्न चिकित्सालयों में नियुक्त किए गए नोडल ऑफिसर्स को संसाधनों के अनुकूलतम एवं न्यायोचित उपयोग के लिए निर्देशित किया।

यह भी पढ़ें:

टाइगर के हमले में ग्रामीण की मौत

करौली नगर परिषद क्षेत्र के दुर्गसी घटा वार्ड 36 में नाहरदह क्षेत्र के जंगलों में बुधवार को टाइगर के हमले में एक पशुपालक की मौत हो गई।

01/08/2019

दैनिक नवज्योति लेकर आएगा बच्चों के चेहरे पर 'मुस्कान', गणमान्यों ने किया कार्यक्रम का पोस्टर विमोचन

कुछ खास बच्चों के सपनों को पूरा करने के लिए शनिवार को दैनिक नवज्योति की ओर से रामनिवास बाग स्थित मसाला चौक में ‘मुस्कान’ कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दिन बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए खास कार्यक्रम होंगे। मसाला चौक में बच्चों को भोजन कराया जाएगा।

26/03/2021

'पानीपत' बैन हो, महाराजा सूरजमल सम्पूर्ण राष्ट्र के पराक्रम एवं स्वाभिमान के प्रतीक हैं: रामेश्वर डूडी

राजस्थान विधानसभा के पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी ने फिल्म पानीपत को पूरे राष्ट्र में प्रतिबंधित करने की मांग की है।

10/12/2019

अलवर: हादसे में एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत

जिले के शाहजहांपुर में सुबह एक कार ने खड़े डंपर में टक्कर मार दी। इस घटना में एक ही परिवार के 5 जनों की दर्दनाक मौत हो गई।

12/04/2019

काेटा, सूरतगढ़ व छबड़ा थर्मल पावर स्टेशनाें में काेयले का संकट, CM ने केन्द्रीय मंत्री को लिखा पत्र

मुख्यमंत्री अशाेक गहलोत ने राज्य की ऊर्जा जरूरतों के मद्देनजर काेयले की तत्काल पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए केन्द्रीय काेयला एवं खान मंत्री प्रल्हाद जोशी तथा केन्द्रीय ऊर्जा राज्यमंत्री आर.के. सिंह काे पत्र लिखा है।

26/09/2019

भरतपुर: चक सामरी में जहरीली शराब पीने से अब तक 7 लोगों की मौत, 3 को जयपुर किया रेफर

भरतपुर जिले के रूपवास क्षेत्र की ग्राम पंचायत नोहरदा के गांव चक सामरी में जहरीली शराब पीने से मरने वालों की संख्या अब 7 जा पहुंची है। जहरीली शराब पीने से गंभीर रूप से बीमार 3 व्यक्तियों ने दम तोड़ दिया, जिससे गांव में हाहाकार मच गया है। 3 लोगों को इलाज के लिए जयपुर के एसएमएस अस्पताल रेफर किया गया है।

14/01/2021

राजधानी जयपुर में 21 सेंटर्स पर कोरोना वैक्सीनेशन, SMS में अव्यवस्था के कारण देरी से शुरू हुआ टीकाकरण

प्रदेश में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य स्तरीय अभियान का शुभारंभ किया। प्रदेश के सभी 33 जिलों में पहला टीका डॉक्टर्स को ही लगाया गया। प्रदेश में जयपुर में 21 सेंटर्स सहित कुल 167 केंद्रों पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

16/01/2021