Dainik Navajyoti Logo
Monday 13th of July 2020
 
राजस्थान

RBSE परीक्षाओं में अदालती आदेश की पालना नहीं करने पर जारी किया अवमानना नोटिस

Tuesday, June 30, 2020 15:40 PM
राजस्थान हाईकोर्ट।

जयपुर। राजस्थान हाईकोर्ट ने राजस्थान बोर्ड की परीक्षाओं के आयोजन में अदालती आदेश की पालना नहीं करने पर मुख्य सचिव डीबी गुप्ता, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, राजस्थान के सचिव अरविन्द कुमार के साथ ही सीबीएसई सचिव अनुराग त्रिपाठी को अवमानना नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है। मुख्य न्यायाधीश इन्द्रजीत महांति और न्यायाधीश प्रकाश गुप्ता की खंडपीठ ने यह आदेश पब्लिक अगेंस्ट करप्शन की अवमानना याचिका पर सुनवाई करते हुए दिए। याचिका में कहा गया कि हाईकोर्ट ने गत 29 मई को हाईकोर्ट ने जनहित याचिका का निस्तारण करते हुए आदेश दिए थे कि राजस्थान बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित करते समय भारत सरकार की गाइड लाइन की सख्ती से पालना कराई जाए। इसके बावजूद भी गत 18 जून को आयोजित हुई बोर्ड परीक्षाओं में गाइड लाइन की पूर्णतया पालना नहीं की गई।

याचिका में कहा गया कि गृह मंत्रालय की गत 20 मई को जारी गाइड लाइन के तहत परीक्षा के लिए विशेष बसें चलाने, थर्मल स्कैनर से जांच और सैनेटाइजर आदि की उचित व्यवस्था के निर्देश जारी किए गए थे। इसके बावजूद सरकार ने न तो थर्मल स्कैनर की व्यवस्था की और ना ही सैनेटाइजर मुहैया कराए गए। वहीं बसों की व्यवस्था नहीं होने से परीक्षा केन्द्रों के बाहर विद्यार्थियों और अभिभावकों का जमावड़ा लग गया। जिसके चलते सोशल डिस्टेंसिंग नहीं रह पाई। ऐसे में मुख्य सचिव सहित दोषी अधिकारियों पर अवमानना की कार्रवाई आरंभ की जाए। गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने 18 जून को पूर्व में दायर अवमानना याचिका को प्री-मैच्योर बताते हुए यह कहकर खारिज कर दी थी कि अभी परीक्षा शुरू नहीं हुई है। ऐसे में परीक्षा आयोजित होने के बाद देखा जा सकता है कि पालना हुई या नहीं। इस पर याचिकाकर्ता की ओर से पुन: अवमानना याचिका दायर की गई है। जिस पर सुनवाई करते हुए खंडपीठ ने सबंधित अधिकारियों को नोटिस जारी कर जवाब तलब किया है।

यह भी पढ़ें:

पिछली सरकार ने पीड़ितों पर गौ तस्करी का आरोप लगाकर गलत कार्रवाई की: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान हाई कोर्ट की ओर से पहलू खां एवं उसके दो बेटों सहित चार लोगों के खिलाफ गौ तस्करी के मामले में बहरोड़ थाने में दर्ज एफआईआर रद्द करने के निर्णय का स्वागत किया है।

01/11/2019

एसीएस गृह राजीव स्वरूप ने धारा 144 को लेकर जारी किए आदेश

एसीएस गृह राजीव स्वरूप ने जयपुर और जोधपुर कमिश्नरेट के लिए धारा 144 को लगाने को लेकर आदेश जारी किए है।

11/01/2020

राज्यपाल ने 130 बच्चों के साथ मनाया बाल दिवस, दीं गांधी की आत्मकथा की प्रतियां

राज्यपाल कलराज मिश्र ने गुरुवार को राजभवन में 130 बच्चों के साथ बाल दिवस मनाया। मिश्र ने प्रत्येक बच्चे को महात्मा गांधी की आत्मकथा सत्य के प्रयोग की प्रति और टॉफियां भेंट की।

15/11/2019

खान आवंटन प्रकरण: पूर्व IAS सिंघवी ने किया सरेंडर, 15 जून तक न्यायिक अभिरक्षा में भेजा

ईडी मामलों की विशेष अदालत में सोमवार को खान आवंटन प्रकरण को लेकर एसीबी और मनी लॉड्रिंग से जुड़े मामलों में पूर्व आईएएस अशोक सिंघवी ने आत्मसमर्पण किया। जहां से अदालत ने आरोपी को 15 जून तक न्यायिक अभिरक्षा में भेज दिया।

02/06/2020

आवासन मंडल अब ई-ऑक्शन से करेगा अनिस्तारित आवासों की नीलामी

राजस्थान आवासन मंडल में आम लोगों का सस्ता घर का सपना अब जल्द पूरा होगा। इसके लिए राज्य सरकार ने मंडल के सात हजार से अधिक आवासों के छूट के प्रस्ताव को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान कर दी है।

17/08/2019

बिना चुनाव लड़े मेयर-सभापति बनाने के प्रावधान को हाईकोर्ट में चुनौती

गहलोत सरकार के निकाय चुनाव में हाईब्रिड फॉर्मूले के तहत बिना चुनाव लड़े मेयर, सभापति बनाने के प्रावधान को हाईकोर्ट में चुनौती दी गई है। याचिकाकर्ता पीसी भंडारी ने जनहित याचिका पेश कर परिपत्र को रद्द करने की गुहार लगाई है।

30/10/2019

20 पुलिस वालों को कोरोना संक्रमण की खबर वायरल, रोहित कुमार सिंह ने किया खंडन

सोशल मीडिया पर एक खबर चल रही है कि प्रदेश के 20 पुलिस वालों को कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया है। इस खबर का चिकित्सा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह ने इसका खंडन किया है। उन्होंने कहा है कि यह खबर पूरी तरह से अफवाह है।

23/03/2020