Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
राजस्थान

नेशनल डॉक्टर्स डे पर चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा ने दी चिकित्सकों को शुभकामनाएं

Wednesday, July 01, 2020 13:40 PM
रघु शर्मा (फाइल फोटो)

जयपुर। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने 'नेशनल डॉक्टर्स डे' के अवसर पर राज्य के सभी डॉक्टर्स को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। डॉ. शर्मा ने कहा कि आज का खास दिन उन तमाम चिकित्सकों को समर्पित है, जो जिंदगी और मौत के बीच झूल रहे इंसानों का न सिर्फ इलाज करते हैं, बल्कि एक नया जीवन भी प्रदान करते हैं। उन्होंने कहा कि डॉक्टर्स को धरती पर भगवान का दर्जा दिया गया है। डॉक्टर्स अपनी जिम्मेदारी निभाकर हर परिस्थिति में बेहतर इलाज प्रदान कर अपना फर्ज निभाते हैं। उनके प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए ही 1 जुलाई को नेशनल डॉक्टर्स डे मनाया जाता है।

उन्होंने बताया कि आज ही के दिन भारत के महान चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉक्टर बिधान चंद्र रॉय का जन्म हुआ था और उनकी पुण्यतिथि भी है। उनको सम्मान और श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। रघु शर्मा ने बताया कि रॉय ने चिकित्सा के क्षेत्र में अहम योगदान दिया। वर्ष 1961 में उन्हें सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न दिया गया था। उन्हीं की याद में 1991 में नेशनल डॉक्टर्स डे मनाने का ऐलान किया गया था। पिछले साल डॉक्टर दिवस की थीम 'डॉक्टरों के प्रति हिंसा को लेकर जीरो सहनशीलता' रखी गई थी। जबकि इस वर्ष की थीम 'कोविड-19 की मृत्यु दर कम करना' है।

यह भी पढ़ें:

सहकारी उपभोक्ता भण्डारों एवं केवीएसएस में 385 पदों पर होगी भर्ती, राजस्थान सहकार भर्ती बोर्ड ने मांगे आवेदन

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने शनिवार को बताया कि राजस्थान सहकार भर्ती बोर्ड के माध्यम से सहकारी उपभोक्ता हॉलसेल भण्डारों एवं क्रय विक्रय सहकारी समितियों में 385 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। पात्र अभ्यर्थी 20 अप्रेल, 2021 तक आवेदन कर सकते है।

20/03/2021

आंदोलनकारी किसानों को शिक्षा बचाओ आंदोलन का समर्थन व सहयोग जारी रहेगा: बैरवा

किसान विरोधी कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन के समर्थन एवं सहयोग के लिए शिक्षा बचाओ आंदोलन कार्यकर्ता एक बार फिर किसान आंदोलन स्थल शहाजहांपुर बॉर्डर पहुंचे।

28/12/2020

हैदराबाद एनकाउंटर पर सीजेआई के बयान पर पायलट ने जताई सहमति

हैदराबाद एनकाउंटर पर सुप्रीम कोर्ट के सीजेआई के बयान का उप मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट ने समर्थन किया है। पायलट ने कहा है कि न्याय अगर बदले में तब्दील हुआ तो वह न्याय नहीं है।

10/12/2019

बड़ा खुलासा: ये गैंग पहले रुपयों का लालच देकर फंसाती थी, फिर मारपीट कर वसूलती थी

बिट कॉइन में अच्छा मुनाफा दिलाने के नाम पर लोगों को झांसे में लेकर उन्हें बंधक बनाकर फिरौती मांगने वाला मुख्य सरगाना विक्की लोगों को फंसाने के लिए बीएमडब्लयू कार रखता है।

16/07/2019

मां-बेटे हत्याकांड के आरोपी रोहित और सौरभ को 15 जनवरी तक पुलिस रिमांड पर भेजा

प्रताप नगर में डबल मर्डर से जुड़े मामले में पुलिस ने आरोपी रोहित तिवारी और सौरभ को अदालत में पेश किया। पुलिस ने अनुसंधान के लिए 5 दिन का रिमांड मांगा है।

13/01/2020

भ्रमण राष्ट्रीय एकता का कराता है एहसास : मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र ने सछ्वावना के तहत दूर-दराज के विद्यार्थियों के अध्ययन भ्रमण को प्रंशसनीय कार्यक्रम बताते हुए कहा है कि यह राष्ट्रीय एकता का एहसास कराता है।

27/12/2019

बेरोजगार आशार्थियों को 122.43 करोड़ रुपए वितरित : चांदना

राजस्थान में अक्षत योजना के तहत राज्य में पात्र स्नातक बेरोजगारों में गत दिसम्बर तक एक लाख 53 हजार 657 आशार्थियों को 122.43 करोड़ रुपये की राशि बेरोजगार भत्ते के रूप में वितरित की गई है।

17/07/2019