Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 12th of May 2021
 
राजस्थान

कोरोना की रोकथाम के लिए रखा 40 हजार जांचें प्रतिदिन करने का लक्ष्य: रघु शर्मा

Tuesday, June 09, 2020 14:35 PM
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा।

जयपुर। चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि कोरोना की रोकथाम के लिए सरकार का पूरा ध्यान ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग पर है। विभाग ने पहले 25 हजार टेस्ट प्रतिदिन करने का लक्ष्य रखा था एवं उसे अर्जित किया जा चुका है। अब अगला लक्ष्य 40 हजार जांचें प्रतिदिन करने का रखा गया है। शर्मा ने बताया कि ज्यादा से ज्यादा जांचें करके ही हम कोरोना को चिन्हित कर उसे हरा सकते हैं। उन्होंने कहा कि पूरे देश में अब तक 40 लाख टेस्ट हुए हैं, जिसमें से राजस्थान में 5 लाख 18 हजार 350 टेस्ट अब तक किए जा चुके हैं। हमारी टेस्टिंग क्षमता शून्य से 25150 तक जा पहुंची है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में कोबास-8800 मशीनों के आने के बाद हमारी जांच की क्षमता लगभग 40 हजार हो जाएगी।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि आईसीएमआर ने सिरोही जिले में जांच सुविधा देने की अनुमति दे दी है। इससे अब प्रदेश के 16 जिलों में जांच की सुविधा विकसित हो जाएगी। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में प्रदेश के सभी जिलों में जांच सुविधाएं उपलब्ध होने लगेंगी। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से 100 में से 75 मरीजों का ठीक होना विभाग के लिए राहत की बात है। प्रदेश में कोरोना मरीजों की रिकवरी का रेशो देश के अन्य राज्यों के मुकाबले कहीं बेहतर है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा जारी 10 राज्यों के तुलनात्मक अध्ययन के हर पैमाने पर राजस्थान अव्वल रहा है। भले ही बात मृत्युदर की हो या रिकवरी रेशो या फिर एक्टिव केसेज पर नियंत्रण करने की राज्य सरकार ने हर मामले में अन्य राज्यों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन किया है।

ज्यादा जांच होने से ही रुकेगा संक्रमण
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की माइक्रो प्लानिंग और माइक्रो मैनेजमेंट से प्रदेश में कोरोना मरीजों की रिकवरी बेहतर है और हम कोरोना को नियंत्रित कर पा रहे हैं। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन के समय का विभाग ने पूरी तरह सदुपयोग कर स्वास्थ्य के आधारभूत ढांचे को मजबूत करने का काम किया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में ज्यादा से ज्यादा टेस्टिंग की जाएगी। ऐसे में पॉजिटिव केसेज बढ़ सकते हैं, लेकिन हम उन्हें समय रहते आइसोलेट, क्वारेंटाइन कर इलाज करेंगे तो उनके दुरुस्त होने की संभावना ज्यादा बढ़ जाएगी।

शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 21 जून से कोरोना जागरूता अभियान
डॉ. रघु शर्मा ने कहा कि कोरोना महामारी के प्रति जागरुकता लाने के लिए 21 से 30 जून तक प्रदेशभर में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ाई लंबी चल सकती है, ऐसे में व्यापक तौर पर लोगों में जागरूकता लाकर ही उन्हें संक्रमण से मुक्त कर सकते हैं। हालांकि शहरों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों में भी खासी जागरूकता आई है। लोग अब मास्क लगाने लगे हैं, बार-बार हाथ धोने लगे हैं और सभी सावधानियां भी बरत रहे हैं। फिर भी कोई लापरवाही नहीं रहे, इसके लिए यह कारगर रहेगा।  

बच्चे-बुजुर्ग और गंभीर बीमार रहे सजग
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना का सबसे ज्यादा प्रभाव कमजोर इम्यूनिटी वालों पर पड़ता है। ऐसे में 10 वर्ष से कम और 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के लोगों को थोड़ी ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। साथ ही गंभीर बीमारियों से ग्रसित लोग भी पूरी तरह सजग रहें। उन्होंने कहा कि युवा और बेहतर इम्यूनिटी वाले लोगों के रिकवर होने की संभावना ज्यादा होती हैं।

यह भी पढ़ें:

वीकेंड कर्फ्यू का पहला दिन: बाजारों में दिखने लगा असर, जरूरी सेवाओं को छोड़कर शेष दुकानें बंद

राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना की दूसरी लहर के बढ़ने के कारण लागू वीकेंड कर्फ्यू का असर शनिवार को राजधानी जयपुर सहित अन्य शहरों के बाजारों में दिखाई दे रहा है। इस दौरान आवश्यक वस्तुओं को छोड़कर शेष दुकानें बंद हैं एवं आम लोग बेवजह घर के बाहर नहीं निकल रहे हैं।

17/04/2021

प्रदेश में पहले चरण में 13 सीटों पर होगा मतदान, आज वोट का दिन

लोकसभा चुनाव में राजस्थान के पहले चरण में सोमवार को 13 संसदीय सीटों पर मतदान होगा। निर्वाचन विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं और पहले चरण में ढाई करोड़ से ज्यादा मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे।

29/04/2019

पीओके को भारत में किया जाए शामिल : खान

भारतीय जनता पार्टी गोरक्षा प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय सह संयोजक जोइया खान ने कहा है कि पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर को जल्द मुक्त कराकर भारत में शामिल किया जाना चाहिए।

20/09/2019

कुलपति समन्वय समिति की बैठक 7 फरवरी को, सरकारी यूनिवर्सिटी के कुलपति लेंगे भाग

प्रदेश में कुलपति समन्वय समिति की बैठक आगामी 7 फरवरी को आयोजित की जाएगी। बैठक में राज्य के सभी राजकीय विश्वविद्यालयों के कुलपति भाग लेंगे।

09/01/2020

जैसलमेर में हिन्दू विस्थापितों से मिले सतीश पूनिया, कहा, मोदी सरकार आपके साथ खड़ी है

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने शनिवाार को जैसलमेर पहुंचकर टिड्‌डी प्रभावित किसानों व हिन्दू विस्थापितों से मुलाकात की।

04/01/2020

आम राय से तय नामों को चुनाव सिंबल देगी पार्टी, तीनों शहरों में जितेंगे निगम चुनावः डोटासरा

पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि जयपुर के नेता मुझसे नगर निगम चुनाव में टिकट के संबंध में मिले हैं। नेताओं कार्यकर्ता की बात सुनने का संगठन का काम है। पार्टी को सबकी सुननी चाहिए और अगर वो जीतने वाला है तो उसे टिकट मिलना चाहिए।

18/10/2020

जनता ने मुझे तीसरी बार मुख्यमंत्री बनाया, एक-एक सांस लोगों की सेवा में लगाना मेरा फर्ज : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने झेर गांव में आयोजित सम्मेलन में कहा कि जनता ने मुझे तीसरी बार मुख्यमंत्री बनाया है, मैं ये कैसे भूल सकता हूं अब मेरा फर्ज है कि मेरी एक-एक सांस राज्य की जनता की सेवा में लगे।

27/12/2019