Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 11th of May 2021
 
राजस्थान

राम जन्म भूमि ट्रस्ट में गुर्जर समाज की हो भागीदारी : पोसवाल

Saturday, November 16, 2019 14:00 PM
ट्रस्ट में गुर्जर समाज के प्रतिनिधि को महत्वपूर्ण भूमिका में रखने की मांग की।

जयपुर। आसींद गुर्जर समाज के अंतरराष्ट्रीय तीर्थ स्थल में भगवान देवनारायण की जन्म स्थली व माता साडू की अखंड तपोभूमि मालासेरी डुगरी पर दोपहर मंदिर पुजारी हेमराज पोसवाल वह जम्मू कश्मीर से आए इतिहासकार खुर्शीद भाटी गुर्जर ने प्रेस कांफ्रेंस की। पुजारी हेमराज पोसवाल ने बताया कि राम जन्म भूमि का सर्वोच्च न्यायालय से जो फैसला आया है, जिसमें उन्होंने मंदिर के अवशेष आधार गुर्जर प्रतिहार से लिया। गुर्जर प्रतिहार भगवान राम के मंदिर का निर्माण 9वीं से 12वीं शताब्दी के बीच गुर्जर प्रतिहार ने करवाया था।

अयोध्या में रामलला मंदिर निर्माण ट्रस्ट बनाने का जिम्मेदारी सर्वोच्च न्यायालय द्वारा भारत सरकार को सौंपी। इस ट्रस्ट में गुर्जर समाज के प्रतिनिधि को महत्वपूर्ण भूमिका में रखने की मांग की। गुर्जर समाज को इस ट्रस्ट में मूलआधार मे लिया जाएं, क्योंकि हिंदुस्तान में मूल तत्व में गुर्जर ही आधार है और हिंदुस्तान की मूल संस्कृति गुर्जरों पर ही आधारित है। राम जन्मभूमि का निर्णय को लेकर भगवान देवनारायण की जन्म स्थली पर गुर्जर समाज का अंतरराष्ट्रीय धार्मिक आस्था का मूल केंद्र जन्मस्थली मालासेरी डूंगरी है। अंतरराष्ट्रीय गुर्जर समाज की। इस भूमि की ओर से पुरजोर मांग है कि भगवान राम लला के ट्रस्ट में गुर्जर समाज की महत्वपूर्ण भागीदारी हो। इस मंदिर निर्माण में गुर्जर प्रतिहारों ने करवाया। इसलिए गुर्जर समाज की मांग है कि भगवान राम की पूजा अर्चना का अधिकार गुर्जर समाज को मिले।

इसके अतिरिक्त भगवान विष्णु के जो अवतार हुए, उसमें मुख्यता भगवान देवनारायण जो 11 कला के अवतार कहलाए भगवान राम 14 कला के अवतार कहलाए और भगवान कृष्ण 16 कला के अवतार कहलाए यह अवतार मुख्यता गुर्जर समाज से संबंधित है। इसलिए अंतरराष्ट्रीय तीर्थ स्थल भगवान देवनारायण की जन्म स्थली  विकास समिति व गुर्जर समाज की ओर से पुरजोर मांग है कि इस ट्रस्ट में गुर्जर समाज को सम्मिलित किया जाए। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष जयदेव चाड नगर पालिका अध्यक्ष धनराज गुर्जर कोषाध्यक्ष शंभूलाल हलसर पुजारी देवीलाल पोसवाल  अंबालाल पोसवाल,  नारायण लाल, हिंदू पोसवाल  भैरुलाल कोली (दायमा ) ईश्वर पोसवाल अंबालाल भाटिया सहित गुर्जर समाज के कई लोग मौजूद रहे।
 

यह भी पढ़ें:

नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने लिखा डीजीपी को पत्र, भारद्वाज की रिपोर्ट पर कार्रवाई की मांग

प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष और भाजपा के वरिष्ठ नेता गुलाबचंद कटारिया ने पुलिस महानिदेशक को पत्र लिखकर भाजपा प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज द्वारा अशोक नगर थाने में कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ दी गई रिपोर्ट पर कार्रवाई करने की मांग की है।

20/07/2020

प्रदेश में परवान चढऩे लगा चुनाव प्रचार

राजस्थान में दो चरणों में 29 अप्रैल एवं छह मई को होने वाले लोकसभा चुनाव की पच्चीस सीटों पर चुनाव प्रचार अब धीरे-धीरे परवान चढ़ने लगा है।

19/04/2019

अकड़ में सोना, चांदी भी पीछे नहीं

संकट विलायती, आफत घरेलू हो गई, हर घर में गृहणी की पहली पसंद सोना अब सोणा नहीं चुभने लगा है। दूसरी ओर निवेशकों की पौबारह हो रही है।

30/08/2019

आयुर्वेद विभाग में 1000 से अधिक पदों पर होगी भर्ती, चिकित्सा मंत्री ने दी मंजूरी

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने आयुर्वेद एवं भारतीय चिकित्सा विभाग में 450 आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारियों सहित कुल एक हजार से अधिक पदों के लिए भर्ती को स्वीकृति दी है।

22/09/2020

राजस्थान हाईकोर्ट ने नर्स ग्रेड द्वितीय और एएनएम भर्ती 2018 की नियुक्ति प्रक्रिया पर लगाई रोक

सुनवाई के दौरान हाईकोर्ट में अतिरिक्त स्वास्थ्य निदेशक पेश हुए। बता दें कि यह मामला एसटी प्रमाण पत्र को स्वीकार नहीं करने से जुड़ा है।

10/02/2020

मुख्यमंत्री गहलोत के बजट में आपके लिए हो सकती हैं ये खास घोषणाएं, जानें महत्वपूर्ण बातें

मुख्यमंत्री ने अधिकारियों के साथ बुधवार को अंतिम रूप दिया। मुख्यमंत्री के इस बजट से हर वर्ग को काफी उम्मीदें हैं।

19/02/2020

जयपुर: मालवीय नगर में प्रदर्शन कर रहे भाजपा कार्यकर्ताओं पर पुलिस ने भांजी लाठियां

सुमन शर्मा पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ थडियों मे आग लगाने वाले लोगों और मालवीय नगर में बढ़ रहे अपराध के विरोध में प्रदर्शन कर रही थीं।

13/02/2020