Dainik Navajyoti Logo
Saturday 31st of July 2021
 
राजस्थान

आरक्षण को लेकर फिर पटरी पर गुर्जर समाज, मुम्बई-दिल्ली रेलवे ट्रैक पर फिश प्लेटें उखाड़ीं

Sunday, November 01, 2020 17:20 PM
गुर्जरों ने रेलवे ट्रैक पर फिश प्लेटें उखाड़ीं।

जयपुर। गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के आह्वान पर रविवार को भरतपुर के पीलूपुरा में गुर्जर शहीद स्थल पर जुटे और मुम्बई-दिल्ली रेलवे ट्रैक की फिश प्लेट उखाड़कर रेल मार्ग जाम कर दिया। वहीं कुछ युवाओं ने बयाना हिंडौन मार्ग जाम कर दिया। सुबह दस बजे से गुर्जरों का इकट्ठा होना शुरू हो गया था, जो दोपहर तक संख्या हजारों में पहुंच गई। कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला दोपहर में जब धरनास्थल पर पहुंचे तो उन्हें देखते ही गुर्जरों ने नारेबाजी शुरू कर दी और रेलवे ट्रैक पर पहुंच गए। बैंसला ने पीलूपुरा पहुंचते ही खेल एवं युवा मामलात मंत्री अशोक चांदना से मोबाइल पर बात की। उन्होंने चांदना से पूछा कि गुर्जरों के आरक्षण को लेकर सरकार क्या कदम उठा रही है और उन्हें धरना स्थल पर आने को कहा। चांदना ने कहा कि वे जयपुर से बाहर हैं अभी नहीं आ सकते। इस पर बैंसला ने कहा कि भले ही हेलिकाप्टर से आएं, लेकिन यहां पहुंचे। ऐसे में चांदना ने तीन घंटे में पीलूपुरा पहुंचने की बात कही। इसी बीच अनेक युवा रेलवे ट्रेक पर पहुंच गए और पटरियों को नुकसान पहुंचाने लगे। हालांकि पुलिस एवं गुर्जर नेताओं ने ऐसे युवकों को समझाने का प्रयास भी किया।

गुर्जरों के एक गुट के साथ समझौता, लेकिन बैंसला का इनकार
हालांकि गुर्जर समाज के एक गुट के साथ सरकार ने समझौता किया था और चौदह बिन्दुओं पर सहमति बनी थी। सरकार की ओर से गठित कैबिनेट सब कमेटी के मंत्री डॉ. रघु शर्मा, अशोक चांदना एवं गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने समझौते की घोषणा की थी, लेकिन कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने इस समझौता वार्ता को समाज की ओर से सौदेबाजी करार देते हुए मानने से इनकार कर दिया था।

दौसा जिले में भी गुर्जर समाज हुआ सक्रिय
भरतपुर-मुम्बई रेलवे ट्रैक पर गुर्जर आंदोलनकारियों का कब्जा होने के बाद दौसा जिले में भी समाज के लोग सक्रिय हो गए हैं। बांदीकुई के समीप पीचूपाडा गांव में पूर्व सरपंच किशन सिंह खटाना के निवास पर गुर्जर महासभा के तहसील अध्यक्ष एवं प्रतापपुरा सरपंच विजय सिंह मोराडी की अध्यक्षता में समाज के पंच,पटेल व जनप्रतनिधियों जुटे। इसमें सोमवार को सर्वसम्मति से आंदोलन को लेकर निणर्य किया जाएगा।

सिकंदरा में बनी रही दहशत
गुर्जर आरक्षण आंदोलन  की आग में कई बार झुलस चुके सिकंदरा चौराहे पर आंदोलन की आहट के कारण लोग सुबह से ही दहशत में रहे। इसके कारण चौराहे पर दुकानदारों ने दुकानें 11 बजे खोलीं। चौराहे पर पुलिस बल तैनात रहा। प्रशासन ने बांदीकुई सर्किल में अतिरिक्त पुलिस के रूप में जवान तैनात गए है।

आरपीएफ के 150 जवान तैनात
दिल्ली-मुम्बई रेलवे ट्रेक की सुरक्षा के लिए आरपीएफ के 150 जवान तैनात किए हैं। जिला प्रशासन किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। इसके लिए बयाना में तीन आरएएस अधिकारियों को ड्यूटी मजिस्ट्रेट बनाया है। सरकारी अधिकारियों, पुलिसकर्मियों की छुटिटयां पहले ही रद्द की जा चुकी हैं। इसके साथ ही भारी संख्या में सुरक्षा बल और पुलिस फोर्स की तैनाती बयाना में की जा चुकी है।

गुर्जर आंदोलन के कारण सात ट्रेन डायवर्ट
गुर्जर आंदोलन के कारण हिंडौन सिटी-बयाना रेलवे ट्रैक पर यातायात अवरुद्ध होने केकारण उत्तर पश्चिम रेलवे प्रशासन ने सात ट्रेनों का मार्ग परिवर्तित किया है। इसी प्रकार सवाई माधोपुर से भरतपुर के बीच गुजरने वाली ट्रेनों को भी डायवर्ट किया गया है। वहीं रोडवेज बसों का संचालन भी प्रभावित होगा।

कांग्रेस में जाने का सवाल ही नहीं उठता : विजय बैंसला
गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के नेता विजय बैंसला का कहना है कि खेल एवं युवा मामलात मंत्री अशोक चांदना के साथ धरनास्थल पर सोमवार को वार्ता होगी। हालांकि चांदना रविवार को ही पीलूपुरा पहुंच गए थे, लेकिन कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने उन्हें सोमवार सुबह धरनास्थल पर आने को कहा है। चांदना देर शाम पहुंचे थे ऐसे में बैंसला ने रात्रि में वार्ता करने से इनकार कर दिया। चांदना ने विधानसभा सत्र का हवाला दिया था, लेकिन बैंसला ने गुर्जर समाज की उपस्थिति में ही वार्ता करने की बात दोहराई। बैंसला ने कहा है कि सरकार ने गुर्जरों के साथ जो समझौता वार्ता की है, उसमें भी मांगों की तुरंत पूर्ति के बारे में कोई बात नहीं है। उधर विजय बैंसला ने कहा कि उनके कांग्रेस में जाने का सवाल ही नहीं उठता है। वे बीजेपी विचारधारा के हैं और अमित शाह के सामने अप्रैल 2019 को भाजपा ज्वॉइन की थी। 

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

सिकराय तहसील कार्यालय से केबल चोरी

कस्बे में चोरों के हौसले बुलंद है। चोरी पर रोक नहीं लग रही है। सिकराय से विकास अधिकारी राजेश मीना की गाड़ी चोरी हुई थी।

18/10/2019

दो डोडा पोस्त तस्कर गिरफ्तार, देशी लोडेड पिस्टल व 9 जिंदा कारतूस बरामद

सायला में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए डोडा पोस्त की तस्करी करने के आरोप में दो आरोपियों को गिरफ्तार कर उनके कब्जे से एक देशी लोडेड पिस्टल व 09 जिन्दा कारतूस बरामद कर डोडा - पोस्त खरीदने की राशि तीन लाख पांच हजार रुपये तथा वारदात में प्रयुक्त जब्त वाहन जब्त मय दो नम्बर प्लेट भी जब्त की गई।

11/10/2019

रामगढ़ के बहाव क्षेत्र में अतिक्रमियों पर कार्रवाई

शहर में अवैध निर्माण एवं अतिक्रमणों पर कार्रवाई के लिए चलाए जा रहे अभियान के दौरान जयपुर विकास प्राधिकरण के प्रवर्तन दस्ते ने मंंगलवार को लगातार दूसरे दिन रामगढ़ बांध के बहाव क्षेत्र में कार्रवाई की। कार्रवाई के दौरान प्रवर्तन टीमों ने 190 बीघा भूमि से अतिक्रमण ध्वस्त किए।

21/08/2019

कैग की रिपोर्ट में खुलासा, विकास के ढेरों काम लंबित

पैसा नहीं होने की दुहाई देकर विकास कार्यों को ना करना समझा आता है, लेकिन पूर्व भाजपा सरकार में अधिकारियों ने खान मालिकों से जिला खजिन फाउंडेशन ट्रस्ट फंड में एकत्र हुए अरबों रुपए को भी खर्च करने की जहमत नहीं उठाई।

22/07/2019

जयपुरः दूदू में अवैध खनन माफिया पर पुलिस का एक्शन, बजरी से भरे वाहन जब्त कर किया लाखों का चालान

चाकसू में हाल ही में कुछ पुलिस​कर्मियों पर हमला किया गया और उसके बाद जयपुर एवं जयपुर ग्रामीण पु​लिस ने अवैध खनन एवं अवैध परिवहन करने वालों के खिलाफ और ज्यादा सख्ती शुरू कर दी। दूदू में देर रात अवैध बजरी से भरे वाहन दूदू पुलिस ने जब्त किए हैं।

23/09/2020

सामूहिक विवाह आयोजनों में उपस्थित रहेंगे पंजीयन अधिकारी

सामूहिक विवाह आयोजनों में होने वाले विवाहों के पंजीयन की व्यवस्था आयोजन वाले दिन अनिवार्य रूप से की जानी आवश्यक होगी।

07/11/2019

कोरोना संकट: अदालतों में सुनवाई के समय में बदलाव, अब सुबह 8.30 से 11 बजे तक सुनवाई

अदालतों में मुकदमों की सुनवाई को लेकर सीजे इंद्रजीत महान्ति की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई, जिसमें अदालतों में सुनवाई के समय में बदलाव को लेकर निर्णय किया गया। निर्णय के अनुसार हाईकोर्ट सहित अधीनस्थ अदालतों में अब सुबह 8:30 बजे से सुबह 11 बजे तक सुनवाई होगी।

02/05/2020