Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 4th of August 2021
 
राजस्थान

सरकार और गुर्जर नेताओं के बीच सभी मांगों पर बनी सहमति, आंदोलन हुआ समाप्त

Thursday, November 12, 2020 10:00 AM
कर्नल किरोड़ी बैंसला ने सीएम अशोक गहलोत से की मुलाकात।

जयपुर। सरकार और गुर्जर नेताओं के बीच सोमवार को सभी मांगों को लेकर सहमति बन गई। इसके बाद गुर्जर नेताओं ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सरकार का आभार जताया। इसके साथ ही आंदोलन समाप्त हो गया है। रात साढ़े दस बजे ये सहमति बन पाई। इसके पहले 17 सदस्यीय गुर्जर प्रतिनिधियों से सब कमेटी के सदस्य मंत्री बीडी कल्ला, अशोक चांदना, टीकाराम जूली एवं सुभाष गर्ग के साथ लंबी बातचीत आरएसईबी गेस्ट हाउस में चली। देर रात बातचीत के बाद मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला एवं अन्य नेताओं ने मुख्यमंत्री निवास पहुंचकर मुलाकात की और मांगों की सहमति पर आभार जताया।

मंत्री बीडी कल्ला एवं गुर्जर नेता विजय बैंसला ने बताया कि जो समझौता हुआ है उसके अनुसार गुर्जर आरक्षण आन्दोलन के दौरान मृतक तीन व्याक्तियों कैलाश गुर्जर, मानसिंह गुर्जर एवं बद्री गुर्जर के परिवाजनों को मुख्यमंत्री सहायता कोष से 5-5 लाख रुपए की सहायता राशि एवं संबंधित परिवार के आश्रित सदस्यों को योग्यतानुसार नौकरी देने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा लिया जा चुका है, जिसके तहत नियुक्ति पत्र जारी किए गए। एमबीसी वर्ग के 1252 अभ्यर्थियों को नियमित वेतन श्रृंखला के समकक्ष लाभ देने के आदेश कार्मिक विभाग द्वारा जारी कर दिए गए। इसके तहत उन समस्त कार्मिकों को परिलाभ का लाभ मिलेगा। इनके बारे में माननीय उच्चतम न्यायालय के अध्ययीन बकाया परिलाभ देय हो सकेंगे।

प्रक्रियाधीन भर्तियों के संबंध में समिति गठित होगी
गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दौरान 11 नवम्बर तक दर्ज मुकदमों की वापसी पर निस्तारण की प्रगति पर गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति को अवगत कराया गया। शेष मुकदमे क्रमबद्ध रूप से वापस करने की मॉनिटरिंग के लिए त्रैमासिक बैठक की जाएंगी। दुर्भावनापूर्ण कोई नई गिरफ्तारी नहीं की जाएंगी। प्रक्रियाधीन भर्तियों के संबंध में एक समिति गठित की जाएंगी। उक्त समिति द्वारा भर्ति के प्रक्रियाधीन माने जाने के विषय का विधिक आधारों सहित इस संबंध में अन्य राज्यों में नियमों के संदर्भ में परीक्षण किया जाएगा। समिति द्वारा इस संबंध में आरक्षण संघर्ष समिति का पक्ष सुना जाएंगा। इसके साथ ही 15 फरवरी 2019 को मलारना डूंगर में हुए समझौते बिन्दू 5 के अनुसार भी कार्रवाई सुनिश्चित की जाएगी।

छात्रावास में 50 और नए बैड स्वीकृत किए जाएंगे
देवनारायण योजना अन्तर्गत जयपुर में एमबीसी वर्ग की बालिका छात्रावास के लिए 50 बैड स्वीकृति किए जा चुके हैं। 50 और नए बैड स्वीकृत किए जाएंगे। इस बाबत बाकायदा लिखित समझौता भी संघर्ष समिति एवं सरकार के बीच हुआ है, जिसमें ऊर्जा एवं जल स्वास्थ्य अभ्यिांत्रिकी मंत्री डॉ बीडी कल्ला, श्रम, कारखाना एवं बॉयलर्स निरीक्षा राज्य मंत्री टीकाराम जूली, तकनीकी शिक्षा एवं चिकित्सा व स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. सुभाष गर्ग के साथ ही गुर्जर आरक्षण संघर्ष समिति के संयोजक कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला के हस्ताक्षर से इसको जारी किया है। हालांकि समझौते की घोषणा के वक्त कर्नल बैंसला मौजूद नहीं थे, इस पर उनके पुत्र विजय बैंसला ने बताया कि कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला सवाईमानसिंह अस्पताल में सीटी स्कैन कराने गए है उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं है। उनकी मुख्यमंत्री और सभी अधिकारियों के साथ मुलाकात हुई है।

समझौते में बहुत सारी बातें लिखी हुई है और बहुत सी नहीं, लेकिन सहमति बन गई है। सरकार पर हमारा पूरा भरोसा है, इस के कारण ही हम यहां पर वार्ता के लिए आए हैं। बैकलॉग और प्रक्रियाधीन भर्तियों को लेकर फंसा पेच सुलझा नहीं है, इस पर अभी दो या तीन बैठकें और होंगी। विजय बैंसला ने कहा कि जो समझौता हुआ है उसको बयाना में पटरियों पर बैठे समाज के लोगों एवं अन्य से बातचीत कर बताया जाएंगा और इसके बाद पीलूपुरा में पहुंचकर ही आन्दोलन समाप्ति की घोषणा की जाएंगी।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

राज्यपाल ने कहा- राज्य सरकार और राजभवन के बीच नहीं कोई मनमुटाव, जारी किया 15 बिंदुओं का एजेंडा

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा कि राज्य सरकार और राजभवन के बीच कोई मनमुटाव नहीं है, बेहतर सामंजस्य है। राज्यपाल के नाते मेरे ध्यान में जो प्रकरण आते हैं, उन प्रकरणों पर राज्य सरकार का ध्यानाकर्षण कर देते हैं और सरकार की ओर से भी उस पर सार्थक कार्यवाही की जाती है।

09/09/2020

एक्सपो में शॉल बनी आकर्षण का केन्द्र

शहर के राजपूत सभा भवन में महिलाओं को लुभाने वाली कलाकारों की पश्मीना शॉल, बनारसियों की कडुआ दुपट्टे, कतान पोड़ी, कोटा चेक की साड़ी, भागलपुर बिहार की सिल्क साड़ी, कोलकाता की गर्मियों के लिए बनाई लीलण साड़ी महिलाओं को आकर्षित कर रही है।

17/02/2020

झीलों से खरपतवार उठाने पर 6 साल में खर्चे 6.5 करोड़

उदयपुर।नगर निगम ने विभिन्न झील-तालाबों से कचरा,जलीय खरपतवार निकालने और ट्रेंचिंग ग्राउंड तक पहुंचाने पर 2015 से अब तक यानी गत 6 साल में कुल 6.5 करोड़ रुपए खर्च किए जिसमें करीब 1100 वाहनों के लिए प्रतिवाहन 55 हजार रुपए प्रतिमाह व डि-वीडिंग मशीन, मजदूरी के पेटे 10.40 लाख रुपए हर माह अदा किए गए।

13/03/2021

कोरोना पर नियंत्रण के लिए मंत्री परिषद की बैठक में लिए कई बड़े फैसले, सर्वाधिक प्रभावित 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू

प्रदेश के जयपुर, जोधपुर, कोटा, बीकानेर, उदयपुर, अजमेर, अलवर और भीलवाड़ा जिला मुख्यालयों के नगरीय क्षेत्रों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है। नाइट कर्फ्यू की मियाद रात 8 से सुबह 6 बजे तक रहेगी। व्यावसायिक प्रतिष्ठान और बाजार शाम सात बजे बंद करने होंगे। हालांकि इस दौरान विवाह समारोह में जाने वालों सहित अति आवश्यक सेवाओं से संबंधित लोगों तथा बस, ट्रेन और हवाई जहाज से सफर करने वालों को आवागमन के लिए छूट रहेगी।

22/11/2020

राजस्थान में 1 लाख के करीब पहुंचा कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा, अब तक करीब 82 हजार मरीज हुए स्वस्थ

राजस्थान में वैश्विक महामारी कोरोना का कहर जारी है। राज्य सरकार और चिकित्सा विभाग की तमाम कोशिशों के बाद भी इस पर लगाम नहीं लग पा रही है। प्रदेश में लगातार बढ़ते संक्रमण के चलते कुल संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख के करीब पहुंच गई हैं।

12/09/2020

अलवर: कोरोना मरीज मिलने के बाद मलिकपुर में कर्फ्यू, परिजनों को भी आइसोलेशन में रखा

बहरोड़ के पास स्थित मलिकपुर गांव में फिलीपींस से लौटे एक युवक के कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद उसके घर के 1 किलोमीटर एरिया में कर्फ्यू लगा दिया गया है। युवक के पिता, मां और बहन को भी संदिग्ध मानकर आइसोलेशन में रखा गया है।

31/03/2020

बाड़मेर: पिकअप से 15 लाख के सौर उर्जा उपकरणों की लूट की वारदात का पर्दाफाश, दो गिरफ्तार

गिराब थानान्तर्गत पुलिस ने सौलर उर्जा उपकरणों से भरी पीकअप कीमत 15 लाख रुपए की लूट की वारदात का पर्दाफाश करते हुए माल सहित दो आरोपी गिरफ्तार किए।

10/12/2019