Dainik Navajyoti Logo
Saturday 30th of May 2020
 
राजस्थान

जैसलमेर एवं उदयपुर जिले में टिड्डी दल का हमला, कृषि मंत्री ने व्यापक स्तर पर उपाय के दिए निर्देश

Friday, December 27, 2019 13:40 PM
फाइल फोटो।

जयपुर। प्रदेश के जैसलमेर और उदयपुर जिले के कुछ क्षेत्रों में टिड्डी दलों ने हमला कर दिया है। कृषि मंत्री लालचन्द कटारिया ने टिड्डी नियंत्रण के लिए प्रशासन को सभी संभव उपाय करने के निर्देश दिए हैं। कटारिया ने जैसलमेर जिले में टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों के बारे में जैसलमेर जिला कलेक्टर नमित मेहता से बात की और टिड्डी नियंत्रण के उपायों को सर्वोच्च प्राथमिकता के साथ व्यापक स्तर पर अंजाम देने के निर्देश दिए।

कटारिया ने निर्देश दिए कि जिला प्रशासन तथा सभी संबंधित विभाग मिलकर वर्तमान में टिड्डी नियंत्रण के काम में पूरी व्यापकता से किए जा रहे प्रयासों को और अधिक तेज कर किसानों को राहत प्रदान करें। उन्होंने बताया कि सरकार इस दिशा में पूरी तरह संवेदनशील है और कई कदम उठाए गए हैं तथा गंभीर रहकर पूरी स्थिति पर निगरानी रख रही है। इस आपदा की घड़ी में सरकार किसानों के साथ है और उनकी तमाम स्थितियों से वाकिफ है। किसानों के हितों का पूरा ख्याल रखा जाएगा।

जिला कलेक्टर ने कृषि मंत्री को टिड्डियों से प्रभावित जिले के विभिन्न क्षेत्रों की वस्तुस्थिति की जानकारी दी और बताया कि जिला प्रशासन इस मामले में पूरी सतर्कता और गंभीरता से जुटा हुआ है तथा ग्रामीण अंचलों में टिड्डी प्रभावित क्षेत्रों में नियंत्रण के सभी संभव उपायों और संसाधनों को काम में लिया जा रहा है। इसके लिए कृषि सहित सभी संबंधित विभागों और अधिकारियों को अलर्ट मोड में रखा गया है। उदयपुर जिले के कोटड़ा क्षेत्र में गुजरात की तरफ से टिड्डी दलों ने हमला कर दिया जहां कृषि विभाग टिड्डी नियंत्रण के उपाय कर रहा है। टिड्डी दलों ने क्षेत्र के जिन स्थलों पर पड़ाव डाल रखा है उन्हें चिह्नित कर मशीन से स्प्रे किया जा रहा है। 

उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान से गुजरात में आए टिड्डी दलों के हमला कर देने से उसके नियंत्रण के लिए केंद्र सरकार ने 11 टीमें गुजरात भेजी हैं। ये टिड्डी दल गुजरात से उदयपुर जिले में भी प्रवेश कर जाने से राजस्थान में भी फसलों को नुकसान पहुंचा रहे है।

यह भी पढ़ें:

राजस्थान में कड़ाके की ठंड, फतेहपुर शेखावाटी में टंकियों में जमी बर्फ

गुरुवार रात भी तापमान -3 डिग्री दर्ज हुआ था, लेकिन शुक्रवार रात माइनस 4 डिग्री दर्ज होने से खेतों में बर्फ की चादर जम गई।

28/12/2019

राजस्थान हाईकोर्ट ने पहलू खान के खिलाफ दर्ज FIR रद्द करने के दिए आदेश

राजस्थान हाईकोर्ट ने गौ तस्करी के मामले में पहलू खां और उसके 2 बेटों सहित चार लोगों के खिलाफ बहरोड़ थाने में दर्ज एफआईआर को रद्द कर दिया है।

30/10/2019

आर्ट्स कॉलेज के सभागार का नाम बदलने पर ABVP का हंगामा, पुलिस हिरासत में 4 कार्यकर्ता

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कला महाविद्यालय में गुरुवार को उस समय हंगामा हो गया जब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सैकड़ों कार्यकर्ता इकट्ठा होकर डीन ऑफिस पहुंचे और सभागार का नाम परिवर्तन करने की मांग की।

26/09/2019

भारतीय खाद्य निगम में पिता के स्थान पर बेटे को नौकरी का झांसा देकर छह लाख की धोखाधड़ी

भारतीय खाद्य निगम में पिता के साथ पर बेटे को नौकरी दिलाने का झांसा देकर छह लाख की ठगी का एक प्रकरण रातानाडा पुलिस ने दर्ज किया है। इस बारे में खाद्य निगम के कुछ कार्मिकों को नामजद किया गया है।

19/01/2020

धारा 307 लगाने के लिए एएसआई ने मांगे 30 हजार, एसीबी ने रंगे हाथों दबोचा

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो जयपुर की टीम ने नगर थाने में तैनात एएसआई को 30 हजार की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार किया है।

03/11/2019

वसुंधरा, रामचरण बोहरा और मोहनलाल गुप्ता ने किया योग

अन्तर्राष्टीय योग दिवस पर योग अभ्यास कार्यक्रम में वसुंधरा ने भी योग किया। उनके साथ रामनिवास बाग में युवा, बच्चे और महिलाओं ने योग किया।

21/06/2019

बांगड़ग्राम-सेंदड़ा स्टेशनों के बीच रेल मार्ग का किया जाएगा दोहरीकरण

उत्तर पश्चिम रेलवे अजमेर मंडल के अजमेर-मारवाड़ रेलखंड पर बांगड़ग्राम-सेंदड़ा स्टेशनों के मध्य रेल मार्ग का दोहरीकरण कार्य किया जाएगा।

09/02/2020