Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 22nd of September 2021
 
राजस्थान

राज्यपाल ने प्रौद्योगिकी से जुड़े विषयों का पाठयक्रम अंग्रेजी के साथ हिंदी में भी तैयार करने का किया आह्वान

Tuesday, December 22, 2020 16:20 PM
कलराज मिश्र (फाइल फोटो)

जयपुर। राज्यपाल एवं कुलाधिपति कलराज मिश्र ने आधुनिक ज्ञान-विज्ञान और प्रौद्योगिकी से जुड़े समाज उपयोगी विषयों का पाठयक्रम अंग्रेजी के साथ हिन्दी में भी तैयार करने का आह्वान किया है। मिश्र ने मंगलवार को उदयपुर की मोहन लाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी के 28वें दीक्षांत समारोह को ऑनलाइन संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने मेवाड़ के महाराणा कुम्भा के भारतीय कलाओं के योगदान के अंतर्गत भारतीय शिल्प शास्त्र, संगीत के प्राचीन ग्रंथों और स्थापत्य कला से जुड़े ज्ञान पर शोध और अनुसंधान के लिए व्यापक स्तर पर कार्य करने पर भी जोर दिया। उन्होंने प्रदेश के विश्वविद्यालयों को नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप प्रदेश में रोजगारोन्मुखी नवीन पाठयक्रमों को प्रारंभ करने के साथ ही विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए कार्य किए जाने के भी निर्देश दिए।

कलराज मिश्र ने राज्य में जल संरक्षण के लिए बनी झीलों, तालाबों के साथ ही जल स्थापत्य पर शोध और अनुसंधान के ऐसे मौलिक कार्य किए जाने पर जोर दिया, जिनका बड़े स्तर पर बाद में समाज को लाभ मिल सके। उन्होंने विश्वविद्यालयों में शोध और अनुसंधान में नवाचार किए जाने पर जोर देते हुए संस्कृत के ग्रंथों को सूचीबद्ध किए जाने का भी आह्वान किया, जिनमें हमारी सांस्कृतिक परंपराओं, ज्ञान-विज्ञान और आयुर्वेद से जुड़ी महत्वपूर्ण सामग्री है। उन्होंने कहा कि ऐसे ग्रंथों का यूनिवर्सिटी द्वारा अपने स्तर पर हिन्दी और अंग्रेजी में अनुवाद और व्याख्याएं कराई जाए। इससे हमारी अनमोल धरोहर नई पीढ़ी के लिए संरक्षित हो सकेगी।

मिश्र ने शिक्षा में मानवीय जीवन की संवेदना, करुणा, उदारता, परस्पर विश्वास, सद्भाव, समन्वय की भावना के साथ ही जन उपयोगी सोच से कार्य की भावना का विकास किए जाने पर भी जोर दिया। उन्होंने ज्ञान आधारित समाज के लिए शिक्षा को विद्यार्थी केंद्रित किए जाने के साथ ही भारतीय संस्कृति और ज्ञान-विज्ञान के आलोक का अधिकाधिक प्रसार करने का आह्वान किया। उन्होंने तेजी से बदलते वैज्ञानिक युग में वैश्विक मानकों के साथ चलने के साथ ही इस बात को भी ध्यान में रखने की हिदायत दी, कि वैश्वीकरण से हमारी संस्कृति का किसी स्तर पर नुकसान नहीं हो। उन्होंने इससे पूर्व संविधान उद्देशिका एवं मूल कर्तव्यों का वाचन कराया तथा विश्वविद्यालय के संकायवार विद्यार्थियों को ऑनलाइन पदक और उपाधियां प्रदान की।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

डेपुटेशन में लगे बीडीओ का मामला, मूल विभाग ने रद्द की प्रतिनियुक्ति लेकिन पंचायतीराज विभाग मेहरबान

पंचायतीराज विभाग में लगे प्रतिनियुक्ति पर लगे बीडीओ को तय समय के बाद भी नहीं हटाने में विभाग के ही कुछ अफसरों का रवैया जिम्मेदार है। इन बीडीओ की सेवाओं को उनके मूल विभाग ही नकार चुके है और पंचायतीराज विभाग के अफसरों का इन्हें वापस मूल विभाग में भेजने का मन ही नहीं कर रहा है।

08/04/2020

चुनाव लड़ने वाले बागी 6 साल के लिए होंगे निष्कासित : अभिमन्यु पूनिया

एनएसयूआई के प्रदेश अध्यक्ष अभिमन्यु पूनिया ने कहा कि इस बार शीर्ष नेतृत्व बागियों के खिलाफ सख्त कदम उठाएगा।

26/08/2019

पुलिस ने छेड़छाड़ के आरोपी को किया गिरफ्तार

कोतवाली थाना इलाके में नाबालिग से छेड़छाड़ के मामले में पुलिस ने आरोपी को दबिश देकर गिरफ्तार किया है। आरोपी की तलाश को लेकर पुलिस दबिश दे रही थी।

22/02/2020

बच्चों के विकास के लिए बनाई गई योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाना आवश्यक: मिश्र

राज्यपाल कलराज मिश्र ने कहा है कि राजस्थान में बच्चों के विकास के लिए बनाई गई योजनाओं के क्रियान्वयन को सुनिश्चित किया जाना आवश्यक है। उन्होंने कहा कि स्वस्थ एवं सुरक्षित बचपन ही ऊर्जावान व्यक्तित्व का निर्माण करता है। मिश्र का मानना है कि बच्चों का सर्वांगीण विकास ही राष्ट्र के विकास का मूल आधार है।

07/07/2020

पीएम मोदी से की टिड्डी समस्या को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग: गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि टिड्डियों की समस्याओं को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है और इस समस्या को राष्ट्रीय आपदा घोषित करने की मांग की है। गहलोत ने जैसलमेर में मीडिया से बातचीत में कहा कि टिड्डियों का ऐसा प्रकोप 30 साल पहले देखा था, उसके बाद अब आई हैं।

03/08/2020

बाड़मेर के सिवाणा में एसीबी की कार्रवाई, कनिष्ठ तकनीकी सहायक 1 लाख रुपए की रिश्वत लेते गिरफ्तार

एसीबी ने बाड़मेर में पंचायत समिति, सिवाणा के कनिष्ठ तकनीकी सहायक (जेटीए) को शनिवार को 1 लाख रुपए की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार किया है। आरोपी ने परिवादी की फर्म द्वारा किए गए विभिन्न विकास कार्यों की मजदूरी एवं बकाया बिलों की राशि के भुगतान की एवज में कमीशन के रूप में 1 लाख रुपए की मांग की थी।

24/04/2021

स्पीकर ने राजेंद्र राठौड़ को सदन से निकाला, ढाई घंटे बाद लिया वापस, हंगामे के चलते 4 बार सदन की कार्यवाही स्थगित

राजस्थान विधानसभा में सोमवार को विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ को सदन से बाहर निकाल दिया, लेकिन भाजपा विधायकों की घेराबंदी के कारण सुरक्षा कर्मी राठौड़ को सदन से बाहर नहीं निकाल सके। इससे नाराज विपक्ष ने सदन में जमकर हंगामा किया। हंगामे के चलते सदन की कार्यवाही 4 बार स्थगित करनी पड़ी।

24/08/2020