Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 3rd of March 2021
 
राजस्थान

महाराष्ट्र सरकार के दल ने ली कृषक ऋण माफी योजना की जानकारी

Thursday, December 05, 2019 14:55 PM
दल राज्य के अधिकारियों के साथ अपैक्स बैंक में योजना के बारे में जानकारी ले रहा है।

जयपुर। राज्य की कृषक ऋण माफी योजना को समझने के लिए महाराष्ट्र का छह सदस्यीय अधिकारियों का दल गुरुवार को जयपुर पहुंचा। दल ने अपेक्स बैंक में आयोजित बैठक में राज्य में किसानों की कर्ज माफी योजना के बारे में बारीकी से अध्ययन किया। अधिकारियों का यह प्रतिनिधि मंडल अब महाराष्ट्र सरकार को अपनी रिपोर्ट देगा। रिपोर्ट के आधार पर महाराष्ट्र में किसानों की कर्ज माफी को लागू किया जा सकेगा। अपेक्स बैंक के प्रबंध निदेशक इंदर सिंह ने प्रजेंटेशन के माध्यम से योजना के क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी। दल के सदस्यों ने प्रमुख शासन सचिव नरेश पाल गंगवार से भी मुलाकात की। इस दल में महाराष्ट्र के प्रमुख शासन सचिव सहकारिता आभा शुक्ला, प्रमुख शासन सचिव सूचना प्रौद्योगिकी एसवीआर श्रीनिवास ने अध्ययन के बाद राज्य की किसान कर्ज माफी योजना की सराहना की।

उन्होंने कहा कि ऋण माफी को पारदर्शी ढंग से लागू करना एक बड़ी उपलब्धि है। किसी किसान की शिकायत नहीं आना अपने आप में योजना की सफलता को दर्शाता है। लोन वेवर पोर्टल को जिस ढंग से डिजाइन किया गया है, वह अद्भूत है और नियत समय पर यह कार्य करना सरकार की पारदर्शिता और जवाबदेही की निशानी है। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य के सहकारी बैंकों से जुड़े 20 लाख से अधिक किसानों के 30 नवंबर 2018 की स्थिति में लगभग आठ हजार करोड़ का फसली ऋण माफ किया गया है। वर्ष 2018 और 2019 की ऋण माफी पर वर्तमान सरकार ने किसानों को लगभग 15 हजार करोड़ की ऋण माफी दी है। 

यह भी पढ़ें:

मारपीट के घटनाओं को रोकने के लिए जोधपुर के अस्पतालों में पुलिसकर्मी तैनात

देश में आए दिन चिकित्सकों के साथ हो रही मारपीट की घटनाओं के मामले में जोधपुर कमिश्नरेट पुलिस ने प्रिवेंटरी एक्शन लिया है और मंगलवार को डीसीपी मुख्यालय रवि ने जोधपुर शहर के तीनों बड़े सरकारी अस्पताल महात्मा गांधी अस्पताल, मथुरादास माथुर अस्पताल और उम्मेद अस्पताल का निरीक्षण किया और वहां की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा भी लिया।

18/06/2019

कटारिया के बयान पर पीसीसी चीफ डोटासरा का हमला, कहा- सरकार गिराने का बटन प्रदेश की जनता के पास

पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा ने भाजपा नेताओं पर निशाना साधा है। डोटासरा ने गुलाबचंद कटारिया पर निशाना साधते हुए कहा कि कटारिया ने राजस्थान सरकार के 6 महीने में गिरने का बयान दिया।

19/11/2020

भीम: 7 साल की मासूम के साथ थर्ड डिग्री टॉर्चर, सिगरेट से दागा, हाथ-पैर के नाखून तक निकाले

भीम कस्बे के थानेटा की 7 वर्षीय बच्ची को माता-पिता ने तंगहाली के चलते समीप ही पेलाडोल में रिश्तेदार के घर छोड़ दिया जहां मासूम बच्ची से काम करवाए जाते और उसके बदले में उसे खाना देते थे। बच्ची के साथ क्या-क्या बीती इसकी वास्तविकता तो बच्ची के माता- पिता के आने के बाद साफ होगी।

30/01/2021

लॉकडाउन में राहत सामग्री वितरित करते समय फोटोग्राफी पर बैन

कोरोना संक्रमण के कारण हुए लॉकडाउन में गरीबों और मजदूरों को राहत सामग्री वितरित की जा रही है। इस पर राजस्थान के कई जिलों में स्थानीय प्रशासन ने सामग्री वितरित करते हुए फोटो या वीडियो बनाने पर रोक लगा दी है।

11/04/2020

खाटूश्याम के दर्शन कर घर आ रहे बाइक सवार युवक-युवती की मौत

एकादशी पर खाटूश्याम के दर्शन कर घर आ रहे युवती सहित दो युवकों को खिरणी फाटक के पास अजमेर दिल्ली एक्सप्रेस हाईव पर शुक्रवार सुबह एक ट्रक ने कुचल दिया।

15/06/2019

मंत्री अशोक चांदना का कथित वायरल ऑडियो मामला, कल ट्विटर पर कर गया नेशनल ट्रेंड, आज भी सुर्खियों में

राज्य के खेल राज्य मंत्री अशोक चांदना का निर्दलीय चुनाव लड़ रहे कांग्रेस कार्यकर्ता को धमकाने का कथित ऑडियो सोशल मीडिया पर छाया हुआ है। शनिवार को दिनभर सोशल मीडिया पर छाया यह मामला आज भी चर्चा में हैं।

22/11/2020

राज्य कर्मचारियों को दिवाली से पूर्व वेतन देने की मांग

अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ के प्रदेशाध्यक्ष गजेंद्र सिंह राठौड़ ने राज्य सरकार से प्रदेश के राज्य कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को अक्टूबर माह का वेतन दिवाली से पूर्व भुगतान करने की मांग की है।

23/10/2019