Dainik Navajyoti Logo
Friday 28th of January 2022
 
राजस्थान

विरोध के बाद बाल विवाह रजिस्ट्रेशन कानून पर सरकार का यू-टर्न : राठौड़

Tuesday, October 12, 2021 14:00 PM
राजेन्द्र राठौड़, उपनेता प्रतिपक्ष

जयपुर। राजस्थान विवाहों का अनिवार्य रजिस्ट्रीकरण (संशोधन) विधेयक 2021पर सियास एक बार फिर गर्मा गई है। मुख्यंत्री अशोक गहलोत के बयान सुप्रीम कोर्ट की भावनाओं के अनुकूल कानून पारित किया गया, लेकिन इस कानून को लेकर कंट्रोवर्सी पैदा हुई है। हमने पहले भी इस पर कानूनी राय ली है। गवर्नर साहब से निवेदन करेंगे कि जो कानून हमने पास किया है, वो हमारे पास वापस भेज दें। हम इसे दिखवा लेंगे। आगे कानूनी राय अगर विपरीत आएगी तो, हम इसे आगे नहीं बढ़ाएंगे। सीएम गहलोत के इस बयान के बाद अब राजस्थान विधानसभा में उपनेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने बयान जारी कर कहा है कि विगत माह सितंबर में सत्र के दौरान राजस्थान विधानसभा में पारित राजस्थान विवाहों का अनिवार्य रजिस्ट्रीकरण (संशोधन) विधेयक 2021 पर गहलोत सरकार को देशव्यापी स्तर पर हो रही सरकार की आलोचनाओं, विभिन्न सामाजिक संगठनों द्वारा विरोध तथा राज्यपाल महोदय द्वारा टिप्पणी कर इसे वापिस भेजने के बाद अब यू-टर्न लेना ही पड़ा।

राठौड़ ने कहा कि जब कांग्रेस सरकार विधानसभा में यह बिल लाकर बाल विवाह को प्रोत्साहन देने का महापाप कर रही थी तब मेरे सहित प्रतिपक्ष के सभी विधायकों ने इस बिल का जमकर विरोध किया था लेकिन सरकार ने हमारी दलीलों को उस वक्त स्वीकार नहीं किया।

राठौड़ ने कहा कि देर आए दुरुस्त आए ! मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी को धन्यवाद देना चाहूंगा जिन्होंने आखिरकार इस बिल को वापिस लेने का निर्णय किया है। अगर कांग्रेस सरकार ने इस बिल के संबंध में कानूनी राय और अध्ययन वक्त रहते पहले ही किया होता, तो आज सरकार के समक्ष बिल को लेकर इस तरह से यू-टर्न लेने की नौबत नहीं आती।

परफेक्ट जीवनसंगी की तलाश? राजस्थानी मैट्रिमोनी पर निःशुल्क  रजिस्ट्रेशन करे!

यह भी पढ़ें:

पूर्व विधायक भंवर बलाई का निधन, CM अशोक गहलोत ने जताई संवेदना

सीएम अशोक गहलोत ने पूर्व विधायक भंवर बलाई के निधन संवेदना जताई है। उन्होंने कहा कि यह बेहद दुखद, शोकाकुल है।

18/05/2019

जयपुर: जेल से जमानत पर बाहर आए बदमाश ने प्रॉपर्टी व्यापारी पर की फायरिंग

जेल से जमानत पर बाहर आने के बाद बदमाश श्रवण सोनी द्वारा लगातार फायरिंग करने का सिलसिला जारी है।

03/12/2019

जमीन पर अतिक्रमण मामले में हाईकोर्ट ने सरकार और जेडीए को जारी किए नोटिस

सीजे एस रविंद्र भट्ट की खण्डपीठ ने सुनवाई करते हुए पीआईएल में बताए गए खसरा नम्बर से अतिक्रमण हटाकर पालना रिपोर्ट पेश करने के भी आदेश दिए हैं।

31/05/2019

युवा लेखक महोत्सव की शुरूआत

युवा लेखक महोत्सव की शुरूआत जवाहर कला केंद्र में हुई। इस आयोजन में लेखन के विभिन्न आयामों पर 6 वैचारिक सत्र होंगे।

26/12/2021

अरविंद केजरिवाल जयपुर में: विपश्यना केंद्र में करेंगे ध्यान तकनीक का अभ्यास

किसी राजनीतिक कार्यक्रम में शिरकत नहीं करेंगे अरविंद केजरिवाल

29/08/2021

कोरोना संक्रमणः महाराष्ट्र, दिल्ली के बाद हमारे यहां भी खराब हालात, केंद्र की टीम पहुंची जयपुर

महाराष्ट्र, दिल्ली, मुंबई, केरल और उत्तर प्रदेश के साथ ही राजस्थान में भी कोरोना संक्रमण की स्थिति खतरनाक बनी हुई है। केंद्र ने ज्यादा संक्रमण वाले राज्यों में राज्य सरकारों की ओर से कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए किए जा रहे कार्यों का अध्ययन करने के लिए वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों की टीम भेजी है।

02/12/2020

भुगतान के बदले कमीशन मांगने का मामला, RSS के क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम पर भी लटकी गिरफ्तारी की तलवार

नगर निगम ग्रेटर जयपुर में बहुचर्चित घूसकांड में राजस्थान में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ क्षेत्रीय प्रचारक निंबाराम पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक गई है। एसीबी ने निंबाराम समेत 4 लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। जयपुर ग्रेटर नगर निगम में सफाई कंपनी बीवीजी के बिल पास करने की एवज में 20 करोड़ रुपए की रिश्वत की लेनदेन की बातचीत के वीडियो के आधार पर एसीबी ने यह कार्रवाई की है।

30/06/2021