Dainik Navajyoti Logo
Thursday 27th of February 2020
 
राजस्थान

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में भुगतान केन्द्र से राशि नहीं आने के कारण अटका : आंजना

Friday, February 14, 2020 18:20 PM
उदयलाल आंजना (फाइल फोटो)

जयपुर। सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने विधानसभा में स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में किसानों का भुगतान आधार सत्यापन के कारण नहीं, बल्कि केन्द्र द्वारा राशि नहीं दिये जाने के कारण अटका है। आंजना प्रश्नकाल में विधायकों के पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि योजना के तहत विभाग द्वारा प्रत्येक 15 दिनों में लगातार शिविर लगाकर आधार कार्ड का सत्यापन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह एक स्वैच्छिक योजना है, किसानों के आधार कार्ड का सत्यापन किसानों के शिविर में आने पर निर्भर करता है। इस कारण विलम्ब हो रहा है फिर भी सरकार अपने स्तर पर सत्यापन का लगातार प्रयास कर रही है।

उन्होंने कहा कि योजना की प्रथम किश्त का भुगतान किसानों को हो चुका है तथा दूसरी किश्त का भुगतान केन्द्र द्वारा राशि नहीं आने के कारण नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि यह सही है कि योजना के तहत राशि सीधे किसानों के खाते में आती है, लेकिन किसानों को भुगतान आधार के सत्यापन के अभाव में नहीं, बल्कि केन्द्र द्वारा राशि नहीं आने के अभाव में अटका है। इससे पहले आंजना ने विधायक राजेन्द्र राठौड़ के मूल प्रश्न का जवाब देते हुए बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्वैच्छिक है एवं योजनान्तर्गत आवेदन करना कृषक की इच्छा पर निर्भर है। उन्होंने बताया कि गत छह फरवरी तक 67 लाख 10 हजार 471 कृषकों द्वारा आवेदन किया गया है। जिला स्तर पर कार्यरत राजस्व अधिकारियों द्वारा सत्यापन करने के उपरान्त 63 लाख 41 हजार 441 आवेदन पीएम-किसान पोर्टल पर अपलोड किये जा चुके है। उन्होंने बताया कि केन्द्र सरकार स्तर पर पीएम-किसान पोर्टल पर अपलोड किये गये आवेदन पत्रों के विरूद 62 लाख 54 हजार 316 कृषकों के आवेदन पत्रों की जांच की जा चुकी है। शेष आवेदन पत्रों की जांच होना केन्द्र सरकार के स्तर पर बकाया है।

 

यह भी पढ़ें:

उदयपुर: सरपंच उम्मीदवार ने रखी शराब पार्टी, खुले में पीते रहे ग्रामीण

कोटड़ा। 17 जनवरी को होने वाले पंच-सरपंच चुनाव को लेकर कई उम्मीदवार सरपंच कई तरह के हथकंडे अपना रहे है।

15/01/2020

एक ही फ्लाइट में दिल्ली से जयपुर आए गहलोत और वसुंधरा

दिल्ली से जयपुर बुधवार को आने वाली इंडिगो की फ्लाइट में सीएम अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे जयपुर पहुंची, तो सब अचरज में पड़ गए।

22/05/2019

पर्यटकों ने निहारे हिस्टोरिकल्स मॉन्यूमेंट्स

गुलाबी नगरी के हिस्टोरिकल्स मॉन्यूमेंट्स पर देशी और विदेशी पर्यटकों की भीड़ देखने को मिली।

09/10/2019

चंबल से पानी लाने की योजना कांग्रेस ने ठंडे बस्ते में डाली: राज्यवर्धन राठौड़

जयपुर ग्रामीण सांसद एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री कर्नल राज्यवर्धन राठौड़ ने कहा कि केन्द्र सरकार की ओर से पेयजल के लिए चम्बल का पानी जयपुर जिले तक लाने की योजना के लिए डीपीआर तैयार की जा चुकी है।

02/06/2019

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस: हौसलों को सलाम, हर इंसान के लिए प्रेरणा है इनके संघर्ष की कहानी

जीवन जीना एक कला है और जो इस कला को जान लेता है उसे कोई भी परिस्थितियां अपने लक्ष्य से नहीं भटका सकती है।

03/12/2019

साइबर ठगों का मकड़जाल : तीन लोगों से ठगे साढ़े पांच लाख

जयपुर शहर में हर रोज कोई न कोई व्यक्ति साइबर ठगों के मकड़जाल में फंस रहा है। ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जिसमें साइबर ठगों ने तीन लोगों से साढ़े पांच लाख रुपए ठग लिए।

06/10/2019

11 साल के बच्चे की हत्या के खुलासे के लिए 200 लोगों से की पूछताछ, आरोपी गिरफ्तार

मुहाना क्षेत्र के केश्यावाला में 11 साल के बच्चे अर्पित चौधरी की हत्या करने वाले आरोपी को पकड़ने के लिए आठ पुलिस निरीक्षक समेत 100 पुलिसकमियों ने करीब 200 लोगों से पूछताछ की थी।

06/01/2020