Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 9th of March 2021
 
राजस्थान

अकड़ में सोना, चांदी भी पीछे नहीं

Friday, August 30, 2019 10:00 AM
कॉन्सेप्ट फोटो

जयपुर। संकट विलायती, आफत घरेलू हो गई, हर घर में गृहणी की पहली पसंद सोना अब सोणा नहीं चुभने लगा है। दूसरी ओर निवेशकों की पौबारह हो रही है। शुद्ध सोना सर्वकालिक ऊंचाई को छुते हुए तीन सौ रुपए बढ़कर 40,180 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया। जेवराती सोना तीन सौ रुपए बढ़कर 37,700 रुपए प्रति दस ग्राम हो गया।

दूसरी ओर चांदी भी पीछे नहीं है। आठ सौ रुपए की छलांग लगाकर पचास हजार के नजदीक 48,800 रुपए प्रति किलो हो गई। चांदी रिफाइन 48,300 रुपए प्रति किलो रही।

बढ़त के मुख्य कारण
अमेरिका व चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर, वैश्विक मंदी व बाजार में नकदी की कमी ने सोना व चांदी के कारोबार को मंद कर दिया है। लोग अब भी सोने  को सुरक्षित निवेश मानते हैं लेकिन लगातार बढ़ रहे सोने के दाम भी इसकी बिक्री पर असर डाल रहे हैं। डॉलर मजबूत है लेकिन भारतीय रुपया का अवमूल्यन हुआ है।

70 साल में 400 गुना महंगा
वर्ष 1925 में सोना 18 रु 75 पैसे का दस ग्राम मिलता था। सोने ने 1950 में पहली बार 100 के आंकडे को छूआ, लेकिन  70 साल बाद सोने का दाम सीधे-सीधे 400 गुना को भी पार कर गया। आईबीजेए के स्टेट प्रेसिडेंट मातादीन सोनी बताते हैं कि बिकवाली कम होने से उन्होंने भी सोना व चांदी की खरीद को काफी कम कर दिया है। बाजार से ग्राहक नदारद है।

पुराने गहनों से ही नया जेवर बनवा रहे है
सर्राफा ट्रेडर्स कमेटी, जयपुर के प्रवक्ता आशीष मेघराज ने बताया कि त्योहार व शादियों के सीजन के बावजूद लोग अब पुराने गहनों से ही नया गहना बनवाने में अधिक रुचि दिखा रहे हैं। भारत में सोना अब निवेश की प्राथमिकता में नहीं रहा है, हालांकि शेयर बाजारए रियल एस्टेट आदि की हालत भी ठीक नहीं नजर आ रही।

बाजार में कैश का फ्लो काफी कम हो गया है, जिसके चलते वैट एंड वॉच की हालत है। इस बार मानसून काफी अच्छा है, शादियों का मौसम शुरू होने वाला है लेकिन इसके बावजूद सोना चांदी की खरीद में कमी आई है। लोगों को नकदी की भी समस्या हो रही है।

 

यह भी पढ़ें:

तीन भूखंडों की नीलामी से जेडीए को मिले साढ़े चार करोड़

तीन भूखंडों की नीलामी से जेडीए को मिले साढ़े चार करोड़ जयपुर। जयपुर विकास प्राधिकरण के राजस्व को बढ़ाने के लिए

17/12/2019

आरसीए चुनाव को लेकर सीपी जोशी के आवास पर होगी बैठक

आरसीए चुनाव को लेकर जिला संघों की बैठक सीपी जोशी के आवास स्थान पर होगी, जिसमें वैभव गहलोत भी मौजूद रहेंगे। इससे पहले बैठक आरसीए में होनी थी।

22/09/2019

भाजपा सरकार की बनाई विवि शिक्षक भर्ती घोटाले की जांच कमेटी पर अब कांग्रेस के नई कमेटी गठन का विरोध

व्यास विश्द्यालय में तत्तकालीन कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के बहुचर्चित शिक्षक भर्ती घोटाले 2013 की जांच के लिए पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की ओर से गठित प्रो.दशोरा जांच कमेटी की रिपोर्ट की पालना किए बिना ही अब कांग्रेस सरकार की ओर से नई जांच कमेटी बनाने का पुरजोर विरोध शुरू हो गया है।

15/11/2019

सामाजिक कार्यकर्ताओं ने दिया किसानों के आंदोलन को समर्थन

सामाजिक कार्यकर्ताओं और किसानों के 15 सदस्य प्रतिनिधिमंडल ने धरना स्थल पर पहुंच नीदंड़ किसानों के आंदोलन को समर्थन दिया।

13/02/2020

बीएलओ शिक्षक रख सकेंगे अपना मोबाइल ऑन

सरकार की ओर से शिक्षकों पर मोबाइल बैन कर दिया गया है। निर्वाचन विभाग ने करीब 50 हजार शिक्षक जो बीएलओ बने हुए उन्हें इस पर छूट देन के लिए शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

31/07/2019

अवैध रेत खनन रोकने के लिए तत्काल कदम उठाएं राजस्थान सरकार, कलेक्टर और एसपी: सुप्रीम कोर्ट

शीर्ष कोर्ट ने राज्य सरकार से 4 हफ्ते में कार्रवाई रिपोर्ट पेश करने को कहा है, साथ ही अवैध बजरी खनन व बंद बजरी खनन को लेकर सीईसी गठन के आदेश दिए हैं।

19/02/2020

राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में कर्मचारी-अफसरों का नहीं होगा सम्मान, बिना मास्क एंट्री नहीं

कोरोना वायरस के खतरे के कारण इस बार राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट काम करने वालों का सम्मान समारोह नहीं होगा। हर बार उत्कृष्ट काम करने वाले राज्य कर्मचारियों, अफसरों और सामाजिक क्षेत्र के लोगों को राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस समारोह में सम्मानित किया जाता है। समारोह में स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम भी नहीं होंगे।

22/01/2021