Dainik Navajyoti Logo
Thursday 6th of May 2021
 
राजस्थान

गहलोत ने ली कोरोना प्रबंधन की समीक्षा बैठक, कहा- ऑक्सीजन उत्पादन बढ़ाने के लिए बनाएं त्वरित योजना

Tuesday, May 04, 2021 11:10 AM
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश।

जयपुर। कोविड की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन की अत्याधिक आवश्यकता के दृष्टिगत राज्य सरकार प्रदेश को मेडिकल ऑक्सीजन की पूर्ति के लिए आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम कर रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजस्थान में अधिकाधिक ऑक्सीजन प्लांट लगाने तथा कंसंट्रेटर आदि उपकरणों की खरीद की त्वरित योजना बनाकर इसे समयबद्ध रूप से लागू करने के निर्देश दिए हैं। गहलोत सोमवार रात को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से कोविड संक्रमण, ऑक्सीजन गैस एवं कंसंट्रेटर टैंकरों की उपलब्धता सहित अन्य महत्वपूर्ण विषयों पर उच्च स्तरीय समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य तथा चिकित्सा शिक्षा विभाग के साथ-साथ उद्योग, नगरीय विकास, स्वायत्त शासन विभाग और जिला प्रशासन नए ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने अथवा करवाने और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद के लिए समन्वित प्रयास करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि अस्पतालों में कोविड रोगियों के लिए ऑक्सीजन की जरूरत को पूरा करने में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपयोगी साबित हो सकते हैं। इनको आयात करने के लिए विदेशों में स्थित भारतीय दूतावासों का भी सहयोग लिया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि शिपिंग तथा अन्य कारणों से इनके पहुंचने में विलम्ब नहीं हो। गहलोत ने निर्देश दिए कि अधिकारी जामनगर और भिवाड़ी से मिल रही ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति को जल्द से जल्द अस्पतालों तक पहुंचाने के लिए संबंधित कंपनियों के अधिकारियों के साथ लगातार समन्वय बनाए रखें ताकि जामनगर सहित अन्य दूरस्थ स्थानों से ऑक्सीजन का शीघ्र उठाव भी संभव हो सके।  

बड़े शहरों में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की तलाशी जा रही संभावनाएं
नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि प्रदेश के बड़े शहरों में नगरीय विकास विभाग तथा यूआईटी के माध्यम से ऑक्सीजन प्लांट स्थापित करने की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। कुछ जगह तो इसके लिए भूमि भी चिन्हित कर ली है। आगामी दिनों में संबंधित विभागों के साथ समन्वय कर प्लांट स्थापित करने के लिए कार्यादेश जारी किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि स्वायत्त शासन विभाग आमजन को कोविड अनुशासन के प्रति जागरूक करने तथा मास्क वितरण के कार्यों में और तेजी लाएगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने नए ऑक्सीजन प्लांट जहां तक संभव हो जिला अस्पतालों के आस-पास स्थापित करने का सुझाव दिया।  

कुछ कंपनियों से नाइट्रोजन एवं एलएनजी के टैंकर प्राप्त हुए
कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि कुछ कंपनियों से नाइट्रोजन एवं एलएनजी के टैंकर प्राप्त हुए हैं। इनमें से दो टैंकरों का रूपान्तरण करवा कर उनसे ऑक्सीजन के उठाव का काम शुरू कर दिया है। शेष टैंकरों को ऑक्सीजन परिवहन के उपयुक्त बनाने के लिए इनके शुद्धिकरण किया जा रहा है। पश्चिम बंगाल के पानागढ़ से भी 4 अतिरिक्त टैंकर लाने के प्रयास हैं। उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुबोध अग्रवाल ने बताया कि चीन और रूस से कंसंट्रेटर के आयात की प्रक्रिया और दुबई तथा मुबंई से भी कुछ फर्मों से कंसंट्रेटर खरीद के लिए चर्चा की जा रही है। मई के अंत तक प्रदेश में लगभग 25 हजार कंसंट्रेटर उपलब्ध हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें:

शिक्षा विभाग ने मृतक का भी कर दिया तबादला

ऐसा लगता है कि शिक्षा विभाग में तबादले जल्दबाजी में किए गए हैं। विभाग में एक मृतक प्रधानाचार्य का तबादला चर्चा का विषय बन गया है।

08/10/2019

वरिष्ठ पत्रकार श्याम आचार्य का निधन

जयपुर के साकेत अस्पताल में उनका निधन हो गया। आचार्य के निधन से पत्रकारिता जगत में शोक की लहर है।

11/05/2019

अलवर जिले के युवक-युवती ने रेलइंजन के आगे कूद जान दी

उदयपुर। जिले के फतहनगर रेलवे स्टेशन के होम सिग्नल के पास शनिवार तड़के एक युवक व युवती ने इंजन के आगे कूद जान दे दी। दोनों अलवर जिले के रहने वाले हैं और घर से भागे हुए बताए गए।

01/08/2020

सिविल सेवा के 112 अफसरों को नए साल का तोहफा, 50 आईएएस, 42 आईपीएस और 20 आईएफएस पदोन्नत

राज्य सरकार ने भारतीय सिविल सेवा के 112 अफसरों को नए साल का तोहफा दिया। कार्मिक विभाग की ओर से गुरुवार को जारी अलग-अलग आदेशों में 50 आईएएस, 42 आईपीएस और 20 आईएफएस अफसरों पदोन्नति दी गई है। इसके साथ पदोन्नत हुए सात आईएएस अधिकारियों का तबादला भी किया गया है।

01/01/2021

रोडवेज कर्मियों के महंगाई भत्ते में 10 फीसदी की बढ़ोतरी, 1 मार्च 2020 से होगा देय

रोडवेज के प्रबंध निदेशक नवीन जैन ने छठे वेतन आयोग के वेतनमान में वेतन प्राप्त कर रहे रोडवेज के सेवारत कर्मचारियों के मंहगाई भत्ते में 154 प्रतिशत से 164 प्रतिशत अर्थात 10 प्रतिशत की वृद्धि करने का आदेश जारी किया है। आदेश के अनुसार मंहगाई भत्ते में वद्धि का नकद लाभ 1 मार्च, 2020 से देय होगा।

12/04/2020

भाजपा ने की उपचुनाव में केन्द्रीय सुरक्षा बल तैनात करने की मांग

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने मुख्य चुनाव आयुक्त कृष्ण कुणाल से 17 अप्रैल को तीन विधानसभाओं में हो रहे उपचुनाव के दौरान केंद्रीय सुरक्षा बल तैनात करने की मांग की है।

12/04/2021

लॉकडाउन नियमों के उल्लंघन करने पर 13 हजार से अधिक को किया गिरफ्तार: सोनी

प्रदेश में लॉकडाउन का उल्लंघन कर अकारण घूमते पाए गए करीब 10 हजार लोगों को सीआरपीसी के प्रावधानों के तहत प्रिवेंटिव अरेस्ट किया गया। पूरे राज्य में 13 हजार से अधिक ऐसे लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जिन्होंने महामारी के चलते लागू लॉकडाउन कानून को तोड़ा है।

27/04/2020