Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 1st of April 2020
 
राजस्थान

गहलोत-पायलट ने किया 21 दिन के लॉकडाउन का समर्थन, कहा- अपने घरों में रहें लोग

Wednesday, March 25, 2020 15:30 PM
अशोक गहलोत और सचिन पायलट (फाइल फोटो)

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से कोरोना से लड़ने के लिए घोषित 21 दिनों के देशव्यापी लॉकडाउन का समर्थन किया है। गहलोत ने ट्वीट कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित 21 दिन के लॉकडाउन का समर्थन करता हूं। एक साथ लड़ें और कोरोना को हराएं। मुझे खुशी है कि पूर्ण लॉकडाउन घोषित करने वाला पहला राज्य राजस्थान था। उन्होंने कहा कि राज्य में 'वॉर रूम' ऑपरेशनल हो गया है, जहां 24 घंटे वरिष्ठ अधिकारी मॉनिटरिंग के लिए तैनात किए गए हैं। वॉर रूम को तुरंत और संवेदनशीलता के साथ लोगों की समस्याओं का हल करना होगा। गहलोत ने कहा कि राज्य स्तरीय वॉर रूम की तरह सभी जिलों में भी वॉर रूम स्थापित किए जाने चाहिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिला कलेक्टरों और पुलिस अधीक्षकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि लॉकडाउन के लिए दिए गए निर्देशों का पूरी तरह से पालन किया जाए, अन्यथा हमें राज्य में कर्फ्यू लगाना होगा। गहलोत ने कहा कि कोरोना को केवल सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए हरा सकते हैं। लॉकडाउन का उद्देश्य है कि लोग अपने घरों में रहें। इस दौरान आवश्यक सेवाओं की आपूर्ति सुचारू होनी चाहिए। निजी वाहनों की आवाजाही को सख्ती से रोका जाना चाहिए। पुलिस को सड़कों पर चलने वाले लोगों से बिना किसी कारण के सख्ती से निपटना चाहिए। हमारी एकमात्र प्राथमिकता लोगों को उनके घरों में रखना है।

गहलोत ने कहा कि किसी आवश्यक कार्य के लिए बाहर निकलने वाले लोगों को किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए परमिट जारी करने की प्रणाली को ऑनलाइन किया जाना चाहिए, जिसके लिए मोबाइल एप या ई-मेल आईडी का उपयोग किया जा सकता है। उपभोक्ता भंडारों में आवश्यक वस्तुओं की होम डिलीवरी के लिए मोबाइल वैन का उपयोग करना चाहिए ताकि लोगों को बार-बार बाजार न जाना पड़े।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आवश्यक वस्तुओं की बिक्री करने वाली दुकानों को खोलने पर कोई प्रतिबंध नहीं है और न ही इनकी कोई समय सीमा तय की गई है। दैनिक उपयोग की वस्तुएं खरीदते समय कोई भीड़ नहीं होगी, जो लॉकडाउन का मुख्य उद्देश्य है। इसके साथ ही कलेक्टरों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सड़क के किनारे, रिक्शा चालक, मजदूर, सामान बेचकर आजीविका कमाने वाले गरीबों को भोजन और राशन की आपूर्ति मिले। इसके लिए स्वैच्छिक संगठनों, परोपकारी लोगों और अन्य लोगों की मदद लेनी चाहिए। सीएम ने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए बड़े शहरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी माइक लगे वाहनों का इस्तेमाल किया जाना चाहिए। लॉकडाउन के प्रभावी कार्यान्वयन की जिम्मेदारी पुलिस अधिकारियों पर है।

वहीं उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने भी ट्वीट कर पीएम मोदी के फैसले का समर्थन किया। पायलट ने ट्वीट किया कि मैं पूरे भारत में 21 दिनों के लॉकडाउन को लागू करने के प्रधानमंत्री के फैसले का समर्थन करता हूं। राजस्थान लॉकडाउन लागू करने वाला पहला राज्य था। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि इस अवधि के दौरान जनता को असुविधा न हो और जरूरी सामानों की नियमित आपूर्ति की जाए। कोविड-19 के खिलाफ एकजुट होकर लड़ाई लड़ें।

यह भी पढ़ें:

साइंस में डूंगरपुर और कॉमर्स में नागौर जिला टॉपर

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर के सीनियर सैकेण्डरी के विज्ञान और वाणिज्य वर्ग के परीक्षा परिणामों में डूंगरपुर व नागौर जिले राज्य में अव्वल रहे।

16/05/2019

बीएलओ शिक्षक रख सकेंगे अपना मोबाइल ऑन

सरकार की ओर से शिक्षकों पर मोबाइल बैन कर दिया गया है। निर्वाचन विभाग ने करीब 50 हजार शिक्षक जो बीएलओ बने हुए उन्हें इस पर छूट देन के लिए शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं।

31/07/2019

तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि

राज्य में पश्चिमी विक्षोभ और ऊपरी हवाओं के चक्रवाती परिसंचार से मौसम में पलटी मारी, इससे धौलपुर, झुंझुनूं सहित अन्य हिस्सों में तेज बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई।

01/03/2020

प्रदेश के सभी प्राइवेट अस्पताल इमरजेंसी में स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए रहें तैयार: रघु शर्मा

चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच प्रदेश के सभी निजी अस्पतालों के संचालकों, सोसायटी या ट्रस्ट द्वारा चलाए जा रहे निजी व अन्य अस्पतालों से कोविड-19 से संक्रमित मरीजों के इलाज के लिए अपने अस्पतालों को आंशिक या पूर्ण रूप से उपलब्ध कराने और संस्थानों में कार्यरत डॉक्टर, नर्सिग कर्मी एवं अन्य पैरामेडिकल स्टाफ द्वारा पूर्ण सहयोग करने का आग्रह किया है।

27/03/2020

नासा कन्वेंशन में आर्किटेक्चरल क्रिएटिविटी पर रहा फोकस

पूर्णिमा यूनिवर्सिटी में नासा की ओर से आयोजित किए जा रहे 62वें जोनल नासा कन्वेंशन के तहत कई क्रिएटिव प्रतियोगिताएं हुई।

23/10/2019

हत्या के खुलासे के लिए लगे थे 100 पुलिसकर्मी, 200 लोगों से की पूछताछ

मुहाना क्षेत्र के केश्यावाला में 11 साल के बच्चे अर्पित चौधरी की हत्या के मामले में आरोपी को पकड़ने के लिए आठ पुलिस निरीक्षक सहित 100 पुलिसकमियों ने 200 लोगों से पूछताछ की थी।

07/01/2020

भाजपा प्रत्याशी दुष्यंत सिंह ने रचा इतिहास

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए झालावाड़ में गुरुवार को हुई मतगणना में झालावाड़-बारां लोकसभा क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी दुष्यंत सिंह विजयी रहे। वे 4 लाख 53 हजार 928 मतों से जीते।

23/05/2019