Dainik Navajyoti Logo
Monday 19th of April 2021
 
राजस्थान

सांसद दीया कुमारी के प्रयास लाए रंग, राजसमंद को मिला गैस पाइपलाइन का तोहफा

Thursday, August 29, 2019 12:20 PM
सांसद दीया कुमारी (फाइल फोटो)

राजसमंद। सांसद दीया कुमारी के प्रयासों से राजसमंद संसदीय क्षेत्र को बड़ा तोहफा मिला है। पिछले दिनों लोकसभा के बजट सत्र के दौरान सांसद दियाकुमारी ने केंद्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस इस्पात मंत्रालय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से लगातार संपर्क कर राजसमन्द संसदीय क्षेत्र के लिए औद्योगिक और घरेलू गैस पाइप लाईन की मांग की थी।

लगातार सम्पर्क, पत्र व्यवहार और मांग को देखते हुए केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री ने आखिरकार सांसद दीया कुमारी की इस मांग को स्वीकार कर ही लिया। सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि क्षेत्र की जनता के स्नेह और आशीर्वाद की वजह से ही काम मे सफलता और काम करने की ऊर्जा मिलती है।

उन्होंने कहा कि घरेलू गैस के साथ औद्योगिक और वाणिज्यक क्षेत्र को भी कनेक्शन दिए जाएंगे। सांसद के मीडिया संयोजक मधुप्रकाश लड्ढा ने बताया कि पाइपलाइन मंजूरी के सम्बन्ध में केंद्रीय मंत्रालय से पत्र प्राप्त हुआ, जिसमें राजस्थान के राजसमंद जिले में गैस पाइपलाइन बिछाना स्वीकृत किया गया है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने लिखित रूप से बताया कि योजना को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) द्वारा पूरी तरह से जांचने के पश्चात पूर्ण स्वीकृति प्रदान की है।

केंद्रीय मंत्री ने पत्र में बताया कि शहरों के विकास के लिए इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (जीएल) को अधिकृत किया गया है। भौगोलिक क्षेत्र (GA) में गैस वितरण (CGD) नेटवर्क 10 वीं बोली के दौर में राजसमन्द, अजमेर और पाली जिले में प्राकृतिक गैस नियामक बोर्ड (पीएनजीआरबी) प्रस्तुत कार्य योजना को इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) 198 सीएनजी स्टेशनों को विकसित करेगा, जो 10 लाख पीएनजी घरेलू कनेक्शंस प्रदान करेगा। आने वाले 8 वर्षों में स्टील पाइपलाइन का कार्य पूर्ण हो जाएगा।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड(IGL) घरेलू गैस के साथ सम्पूर्ण भौगोलिक क्षेत्र में स्थित औद्योगिक और वाणिज्यिक इकाइयों को भी गैस उपलब्ध करायेगा। औद्योगिक और वाणिज्यिक इकाइयों को गैस उपलब्ध होने से पूरे क्षेत्र को आर्थिक रूप से फायदा होगा और नए उद्योग धन्धे लगेंगे जिससे रोजगार की उपलब्धता बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें:

गर्मी का कहर बरकरार, चूरू फिर 50 पार

उत्तरी भारत में सूर्य की किरणें सीधी पृथ्वी पर पड़ने से गर्मी का प्रकोप बना हुआ है। प्रदेश में आग उगलती सूर्य की किरणें और लू के बवण्डर ने गर्मी के अतीत में बने कई रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं।

04/06/2019

राजस्थान में महंगी हो सकती हैं बिजली की दरें

बिजली कम्पनियों की बिजली के दाम बढ़ाने की याचिकाओं पर प्रदेश के बहुत कम लोगों ने आपत्तियां दर्ज कराई हैं, जिसके कारण बिजली दरें स्लैबवार महंगी होने के आसार बढ़ गए हैं।

11/10/2019

सदन में उठा औद्योगिक क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं देने का मामला

विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान औद्योगिक क्षेत्रों में स्थानीय लोगों को रोजगार नहीं देने के मामले पर चर्चा हुई। तिजारा विधायक संदीप कुमार ने मामला उठाते हुए कहा कि औद्योगिक इकाइयों को राज्य सरकार की ओर से कई तरह की रियायतें दी जाती है, लेकिन स्थानीय लोगों को यह इकाइयां रोजगार मुहैया नहीं करा रही है।

04/03/2021

सदर थाने में बाल अपचारी को थर्ड डिग्री

चित्तौड़गढ़। सदर थाना पुलिस द्वारा चोरी के मामले में एक बाल अपचारी को रात भर पुलिस हवालात में रखे जाने के साथ ही थर्ड डिग्री का उपयोग किए जाने के बाद जब उसे ज्ञात हुआ कि यह बाल अपचारी है, तो सभी के होश उड़ गए, एवं शुक्रवार को आनन-फानन में उसे किशोर न्यायालय में पेश कर दिया,

13/03/2020

कोरोना वैक्सीन के सेफ्टी ट्रायल में मिली सफलता

दुनिया में छाए कोरोना के कहर के बीच एक अच्छी खबर आई है। इस वायरस की दवा के लिए शुरू किए गए सेफ्टी ट्रायल में पीजीआई चंडीगढ़ को सफलता मिली है।

26/04/2020

दुकान से सामान चोरी, सीसीटीवी कैमरे में कैद हुई घटना

मुहाना थाना इलाके में देर रात पिकअप में सवार होकर आए बदमाशों ने कलर पेंट की दुकान का शटर ऊंचाकर तीन लाख रुपए का सामान चोरी कर लिया।

29/09/2019

गहलोत और वसुंधरा ने कलराज मिश्र को दी बधाई

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल कलराज मिश्र को राजस्थान का राज्यपाल बनने पर बधाई दी है।

01/09/2019